सामाजिक

क्या आप जानते है कि वेद की आज्ञाओ के उल्लंघन का कितना भयंकर परिणाम हो सकता है ?

क्या आप जानते है भारत की दुर्गति के पीछे वेद की आज्ञाओ का उल्लंघन ही था ?

1.) पहली आज्ञा
अक्षैर्मा दिव्य: ( ऋ 10/34/13 )
अर्थात जुआ मत खेलो ।
इस आज्ञा का उलंघन हुआ । इस आज्ञा का उल्लंघन धर्म राज कहेजाने वाले युधिष्टर ने किया ।
परिणाम :- एक स्त्री का भरी सभा में अपमान । माहाभारत जैसा भयंकर युद्ध जिसमे करोड़ो सेना मारी गयी । लाखो योद्धा मारे गये । हजारो विद्वान मारे गये और आर्यावर्त पतन की ओर अग्रसर हुआ ।

2.) दूसरी आज्ञा
मा नो निद्रा ईशत मोत जल्पिः । ( ऋ 8/48/14)
अर्थात आलस्य प्रमाद और बकवास हम पर शासन न करे ।
लेकिन इस आज्ञा का भी उल्लंघन हुआ । महाभारत के कुछ समय बाद भारत के राजा आलस्य प्रमाद में डूब गये ।
परिणाम :- विदेशियों के आक्रमण ,

3.) तीसरी आज्ञा
सं गच्छध्वं सं वद्ध्वम । ( ऋ 10/191/2 )
अर्थात मिल कर चलो और मिलकर बोलो ।
वेद की इस आज्ञा का भी उल्लंघन हुआ । जब विदेशियों के आक्रमण हुए तो देश के राजा मिल कर नहीं चले । बल्कि कुछ ने आक्रमणकारियो का ही सहयोग किया ।
परिणाम :- लाखो लोगो का कत्ल , लाखो स्त्रियों के साथ दुराचार , अपार धन धान्य की लूटपाट , गुलामी ।

4.) चौथी आज्ञा
कृतं मे दक्षिणे हस्ते जयो में सव्य आहितः । ( अथर्व 7/50/8 )
अर्थात मेरे दाए हाथ में कर्म है और बाएं हाथ में विजय ।
वेद की इस आज्ञा का उलंघन हुआ । लोगो ने कर्म को छोड़ कर ग्रहों फलित ज्योतिष आदि पर आश्रय पाया ।
परिणाम : कर्म्हीनता , भाग्य के भरोसे रह आक्रान्ताओ को मुह तोड़ जवाब न देना, धन धान्य का व्यय , मनोबल की कमी और मानसिक दरिद्रता ।

5.) पांचवी आज्ञा
उतिष्ठत सं नह्यध्वमुदारा: केतुभिः सह ।
सर्पा इतरजना रक्षांस्य मित्राननु धावत ।। ( अथर्व 11/10/1)
अर्थात हे वीर योद्धाओ ! आप अपने झंडे को लेकर उठ खड़े होवो और कमर कसकर तैयार हो जाओ । हे सर्प के समान क्रुद्ध रक्षाकारी विशिष्ट पुरुषो ! अपने शत्रुओ पर धावा बोल दो ।
वेद की इस आज्ञा का भी उल्लंघन हुआ जब लोगो के बीच बुद्ध ओर जैन मत के मिथ्या अहिंसावाद का प्रचार हुआ । लोग आक्रमणकारियो को मुह तोड़ जवाब देने की वजाय मिथ्य अहिंसावाद को मुख्य मानने लगे ।
परिणाम :- अशोक जैसा महान योद्धा का युद्ध न लड़ना । विदेशियों के द्वारा इसका फायदा उठा कर भारत पर आक्रमण ।

6.) छठी आज्ञा
मिथो विघ्राना उप यन्तु मृत्युम । ( अथर्व 6/32/3 )
अर्थात परस्पर लड़नेवाले मृत्यु का ग्रास बनते है और नष्ट भ्रष्ट हो जाते है ।
वेद की इस आज्ञा का उलंघन हुआ ।
परिणाम – भारत के योद्धा आपस में ही लड़ लड़ कर मर गये और विदेशियों ने इसका फायदा उठाया ।

7.) सातवी आज्ञा
न तस्य प्रतिमा अस्ति
अर्थात ईश्वर का कोई प्रतिमान नहीं है ।
लेकिन इस आज्ञा का उल्लंघन हुआ और परिणाम आपके समक्ष है ।

परिणाम :-

१.) इश्वर के सत्य स्वरूप को छोड़ कर भिन्न स्वरूप की उपासना ।
२.) करोड़ो रूपये मंदिर में व्यय करके दरिद्र होते है और उसमे प्रमाद होता है ।
३.) स्त्री पुरुषो का मन्दिर में मेला होने से व्यभिचार ,लड़ाई , बखेड़ा और रोगादि उत्पन्न होते है ।
४.)उसी को धर्म अर्थ काम और मुक्ति का साधन मानके पुरुषार्थ रहित होकर मनुष्य जन्म व्यर्थ गँवाते है ।
५.) नाना प्रकार की विरुद्ध स्वरूप , नाम , चरित्रयुक्त मूर्तियों के पुजारियो का एक मत नष्ट होके विरुद्ध मत में चल कर आपस में फुट बढ़ाके देश का नाश करते है ।
६.) उसी के भरोसे में शत्रु की पराजय और अपनी विजय मान के बैठे रहते है । उनकी पराजय होके राज्य स्वतन्त्रता और धन का सुख उनके शत्रुओ के अधीन हो जाता है ।
७.) परमेश्वर की उपासना के स्थान पर पथर की मूर्ति को पूजते है तो परमेश्वर उन दुष्ट बुद्धिवालो का सत्यनाश कर देता है ।
८.) भ्रमित होके मंदिर मंदिर देश देशान्तर में घूमते घूमते दुःख पाते धर्म , संसार और परमार्थ का नष्ट करते और चोर आदि से पीड़ित होते है ।
९.) दुष्ट पुजारियो को धन देते है । वे उस धन को वेश्या , मद्य , मांसाहार लड़ाई बखेड़ो में व्यय करते है जिससे दाता के सुख का मूल नष्ट होकर दुःख होता है ।
१०) उन मूर्तियों को कोई तोड़ डालता है वा चोर ले जाता है तब हा हा करके रोते है ।
११.) पुजारी पर -स्त्रियों के संग और पुजारिन पर-पुरुषो के संग से दूषित होती है ।

साभार अनुज काम्बोज

3 thoughts on “क्या आप जानते है कि वेद की आज्ञाओ के उल्लंघन का कितना भयंकर परिणाम हो सकता है ?

  • विजय कुमार सिंघल

    अच्छा लेख. वेदों से हम बहुत कुछ सीख सकते हैं.

  • Krihan Kant Vaidik

    डाक्टर विवेक आर्य द्वारा वेदों के मोती छांटकर इस सारगर्भित लेख में उद्धृत किए गए हैं। हंस का काम मोती चुनना है। आप इसी प्रकार वेद स्वाध्याय करते हुए अपने लेखों द्वारा हम सभी को लाभान्वित करते रहेंगे, यही कामना है।

  • Man Mohan Kumar Arya

    लेख की रचना में लेखक का पुरुषार्थ प्रशंसनीय। लेखक महोदय को बधाई।

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