इतिहास

एक दलित बन्धु की बारात में एक सुप्रसिद्ध आर्य संन्यासी

महाभारत काल तक हमारे देश में गुण-कर्म-स्वभाव पर आधारित वर्ण (selection) व्यवस्था थी। महाभारत काल के बाद मध्यकाल के दिनों व उससे कुछ समय पूर्व इस व्यवस्था ने जन्म पर आधारित जाति व्यवस्था का रूप ले लिया। इस व्यवस्था में ही मनुष्य-मनुष्य के बीच छुआछूत आदि का प्रचलन भी हुआ। महर्षि दयानन्द ने नयी जाति या वर्ण व्यवस्था को मरण व्यवस्था नाम दिया और इसे समाप्त करने का प्रयास किया। उन्हें इसमें आंशिक सफलता भी मिली है। परन्तु आज भी यह हानिकारक जन्म पर आधारित जाति व्यवस्था समाप्त नहीं हुई है। अब से 50 – 100 वर्ष पूर्व यह बहुत अधिक विकराल रूप में देश में भी। आर्य समाज ने इसके उन्मूलन में सराहनीय कार्य किया है। इस लेख में हम एक आर्य समाज के अनुयायी दलित बन्धु के विवाह की प्रेरणाप्रद घटना प्रस्तुत कर रहे हैं जिसका अपना विशेष महत्व है।

आर्य जगत के वयोवृद्ध व ज्ञानवृद्ध विद्वान प्रा. राजेन्द्र जिज्ञासु सन् 1975 में अहमदाबाद गये। इस अवसर पर वहां उन्होंने साबरमति आश्रम देखा। इस आश्रम में गांधी जी ने अपने हाथों से सूत कात कर अपने सबसे पहले हरिजन साथी को एक कुर्ता सिलवा कर दिया था। यह कुर्ता साबरमति आश्रम में गांधी जी के प्रयोग में आई वस्तुओं के साथ में रखा हुआ है। जिज्ञासु जी ने जब इस कुर्ते को देखा तो उन्हें यह बहुत अच्छा लगा। उनके मन में विचार आया कि आर्य जगत के ज्ञानी, त्यागी, तपस्वी व देश-धर्म-संस्कृति भक्त स्वामी स्वतन्त्रानन्द जी ने दलितोद्धार के लिए प्रशंसनीय कार्य किया था। उनके प्रथम दलित शिष्य भक्त का पता लगाना चाहिये। वह उसकी खोज में निकल पड़े। पंजाब में रामा मण्डी गये। वहां महाशय निहालचन्द जी से इस बारे में प्रश्न किया। उन्होंने बताया कि जिस श्री किशन सिंह के विवाह की घटना उन्होंने “प्रेरणा कलश” में दी थी, वही स्वामी जी का पहला दलित शिष्य था।

श्री निहाल सिंह और प्रा. जिज्ञासु जी की बातचीत में यह तथ्य सम्मुख आये कि श्री निहाल सिंह, श्री अजीत सिंह ‘किरती’ तथा श्री किशन सिंह सहोदर भाई न होकर एक गुरू के शिष्य होने के कारण परस्पर भाई थे। श्री किरती एक जाट परिवार में जन्में थे और श्री किशन सिंह एक दलित परिवार में। किशन सिंह जी का विवाह निश्चित हो गया था। सब आर्य युवकों की एक बैठक हुई। बैठक में विचार हुआ कि विवाह संस्कार व बरात आदि की ऐसी व्यवस्था हो कि कन्या पक्ष के गांव में आर्य समाज की अच्छी धाक व छाप पड़े। इसके लिए एकमत से निर्णय हुआ कि स्वामी स्वतन्त्रानन्द जी को बरात में ले जाया जाये। स्वामी जी के बरात में जाने से वैदिक धर्म के विचार व सिद्धान्त वघू पक्ष के गांव में पहुंच जायेंगे। बैठक के लोगों ने अजीत किरती जी को स्वामीजी को बरात में चलने के लिए राजी करने का काम सौंपा।

किरती जी ने स्वामीजी को जब बरात में चलने के लिए कहा तो स्वामीजी ने समझाया कि साधू संन्यासियों को बरात में ले जाना अच्छा नहीं लगता। मैं बरात में नहीं चलूंगा। जिन दिनों की यह घटना है, उन दिनों इस प्रकार की बैठक का होना तथा इस प्रकार का कार्यक्रम बनाना एक बहुत बड़ी क्रान्ति थी। एक दलित भाई के विवाह में जाट, बनिये, ब्राह्मण, खत्री आदि मिलकर बरात की रूप रेखा तय कर रहे थे। यह भी अनोखा ही कार्य था कि एक दलित बन्धु के विवाह में सभी बिरादरियों के युवक प्रसन्नता व उत्साह पूर्वक भाग लें। ऐसा इससे पूर्व कभी देखा नहीं गया था। किरती जी ने जब बैठक को सूचित किया कि स्वामी जी बरात में जाने के लिए सहमत नहीं हैं तो सबने एकस्वर से उन्हें कहा कि स्वामीजी को बता दें कि यदि वह बरात में नहीं जायेंगे तो श्री किशन सिंह का विवाह नहीं होगा।

किरती जी ने जब स्वामी जी को यह सूचना दी तो स्वामी जी विचार करने लगे कि यदि शादी न हुई तो कन्या को सारे जीवन में घर में बैठना होगा। कौन उससे विवाह करेगा? कन्या के भावी जीवन की कल्पना कर स्वामीजी चिन्तित हो गये। उन्होंने किरतीजी को कहा कि अच्छा! मैं बरात में तो चलूँगा परन्तु वहां केवल पांच मिण्ट ही रहूंगा, इससे अधिक देर नहीं रूकूंगा। रामा मण्डी के युवक मण्डल ने स्वामीजी की बात मान ली। उन दिनों में रामामण्डी में ऊंट ही यातायात का साधन था। बरात का दिन आ गया। स्वामी जी के लिए बारात के दिन एक ऊंट को सजाया गया। कन्या पक्ष को स्वामी जी के बरात में आने की सूचना दी जा चुकी थी जिसे सुन कर वहां के लोग अत्यन्त खुश थेे। देश-विदेश में विख्यात वेदों के एक विद्वान संन्यासी का बरात में जाना कोई साधारण बात नहीं थी। बरात के दिन स्वामीजी ने ऊंट पर बैठना तो स्वीकार नही किया। वह पैदल ही कन्या पक्ष के गृह स्थान की ओर चल पड़े। उनके सम्मान मे अन्य सभी बराती भी ऊंटों को साथ लेकर पैदल ही कन्या पक्ष के घर पर जा पहुंचे।

इतिहास की अपने प्रकार की यह एक निराली घटना थी जिसमें एक प्रसिद्ध, तेजस्वी, प्रतापी, बाल ब्रह्मचारी संन्यासी सम्मिलित हुआ। शिष्यों ने गुरू को मनाया और गुरू ने शिष्यों का पे्रम व श्रद्धा से सिक्त आग्रह स्वीकार किया। इस बारात के स्वागत के लिए कन्या पक्ष का सारा ग्राम उमड़ पड़ा था। वहां स्वामी जी को एक बड़े पंलग पर बैठाया गया। स्वामीजी पैर नीचे लटकाकर पलंग पर बैठ गये। आपने दोनों पक्षों के लोगों को 5 मिन्ट तक गृहस्थ जीवन के कर्तव्यों पर सारगर्भित उपदेश दिया और इसके बाद वापिस अपने स्थान पर लौट आये। स्वामीजी ने उपदेश के अन्त में जो शब्द कहे वह थे – यही धर्म है। यही मर्यादा है। यही सनातन वैदिक रीति है। अब तुम्हारी बिरादरी के मनोरंजन की वेला है।

आर्य जगत के शीर्ष विद्वान प्रा. जिज्ञासु जी ने अपनी स्मृतियों की यात्रा पुस्तक में इस घटना को देकर लिखा है कि इस घटना की खोज पर उन्हें बड़ा गौरव है। श्री महाशय निहालचन्द जी व अन्य कर्मवारों से जुड़ा यह संस्मरण उनके लिए अविस्मरणीय है। वे लोग क्रान्ति करते हुए प्रेम माला में सबको पिरोते गये।आगे उन्होंने लिखा है कि आरक्षण के बीच में आरक्षण देश को डुबो के न रख दे। युवको! चेतों! यह घटना आज भी प्रासंगिक है। इतने वर्षों बाद भी समाज में उन्नति की जगह अवनति ही देखने को मिल रही है। इसके अनेक कारण हैं जिन पर विचार कर उनका निराकरण करना है अन्यथा यह देश के लिए घातक हो सकता है। हम इस घटना को प्रकाश में लाने के लिए प्रा. राजेन्द्र जिज्ञासु जी का आभार व्यक्त करते हैं। आर्य समाज ने दलितोद्वार का कार्य सन् 1875 में सत्यार्थ प्रकाश के प्रकाशन से ही आरम्भ कर दिया था।

स्वामी स्वतन्त्रानन्द जी के दलितोद्धार पर प्रा. राजेन्द्र जिज्ञासु रचित कुछ पंक्तियों को प्रस्तुत कर लेख को विराम देंगे। जिज्ञासु जी ने लिखा है-“करूणासिन्धु दयानन्द के शिष्य स्वामी स्वतन्त्रानन्द जी महाराज को भी छूतछात, जातिभेद ऊंचनीच के भद्दे भाव बहुत अखरते थे। इन बुराइयों के विरूद्ध वे जीजान से लड़े। वैदिक धर्म किसी वर्गविशेष के लिए नहीं है। प्रभु की पवित्र वेदवाणी मानवमात्र के लिए है। अस्पृश्यतानिवारण के लिए आपने पंजाब, हरियाणा, हिमाचल जम्मूकश्मीर में बड़ा संघर्ष किया। जम्मू में जान जोखिम में डालकर दलित भाइयों की सेवा की। किसी भी राजनैतिक दल ने दलितों के लिए कभी भी कोई बलिदान नहीं दिया। आर्यवीर रामचन्द्र जी ने जम्मू में दलितोद्धार के लिए महाबलिदान दिया। उस वीर के बलिदान के समय आर्यों पर बड़े अत्याचार किए गए। तब जान जोखिम में डालकर आजन्म ब्रह्मचारी स्वामी स्वतन्त्रानन्द सीना तानकर जम्मू राज्य में कए। महात्मा हरिराम जी श्री अनन्तराम सरीखे आर्यों को साथ लेकर पूज्य स्वामी जी ने पोंगापंथियों पर विजय पाई। दलितों की रक्षा उत्थान के लिए जो कार्य स्वामी जी ने किया, उसको शब्दों में बता पाना कठिन है। दलितोद्धार के लिए श्री महाराज एक बात कहा करते थे कि यदि इनको आर्थिक उद्धार हो जाए तो अन्य बुराइयां दूर करना इतना कठिन नहीं। जब दीनबंधु महात्मा फूलसिंह ने नारनौंद में दलितों के लिए कुएं खुलवाने के लिए ऐतिहासिक मरणव्रत रखा, तो सारे देश का ध्यान आर्य नेता महात्मा फूलसिंह की सतत ससाधना पर केन्द्रित हो गया। गांधी जी भी भक्त फूलसिंह जी के महाव्रत से बड़े प्रभावित हुए थे। तब हमारे पूज्य स्वामी स्वतन्त्रानन्द जी ने हरियाणा के गांवगांव में घूमकर वातावरण को अनुकूल बनाया, जनजागृति पैदा की और चैयधरी छोटूराम का भी सहयोग प्राप्त किया। वोटनोट की राजनीति करने वाले भला वीर रामचन्द्र  भक्त फूल सिंह के बलिदान की चर्चा क्यों करें? स्वामी स्वतन्त्रता ने दलितोद्धार के जो कार्य किए यह तो उनका संकेत मात्र है।

हमारे इन स्वामी स्वतन्त्रानन्द जी का जन्म लुधियाना जिले के मोही ग्राम के एक प्रतिष्ठित सिख जाट परिवार में जनवरी, 1877 में हुआ था। आप कुछ समय तक अद्वैतवाद की विचारधारा से प्रभावित रहे और बाद में आर्य समाज के अनुयायी बने। आप सन् 1939 में हैदराबाद में चलाये गये आर्य सत्याग्रह के फील्ड मार्शल बनाये गये थे। आपका शौर्य और सूझबूझ ने हैदराबाद के निजाम को झुका कर उससे हिनदुओं के धार्मिक कृत्यों पर प्रतिबन्ध को समाप्त करने की अपनी मांगे मनवाई थी। 29 मार्च सन् 1941 को मुस्लिम रियासत लोहारू में आर्य समाज के उत्सव की शोभा यात्रा में विधर्मियों ने 65 वर्षीय इस संन्यासी के शिर पर कुल्हाड़े व लाठियों आदि का प्रहार कर घायल कर दिया था। शिर से रक्त बह रहा था। इसी अवस्था में आप लोहारू से रेल द्वारा दिल्ली पहुंचे जहां इरविन अस्पताल में आपने उपचार कराया। आपके शिर में अनेक टांके लगे। आपने बिना क्लोरोफार्म सूँधे ही टांके लगवाकर अपने ब्रह्मचर्य एवं योग बल का परिचय देकर सभी डाक्टरों को आश्चर्य में डाल दिया था। महर्षि दयानन्द से प्रेरणा आपने और महर्षि दयानन्द के सभी सैनिक अनुयायियों ने दलितोद्धार का अविस्मरणीय ऐतिहासिक कार्य किया है। इन्हीं शब्दों के साथ हम लेख को विराम देते हैं।

मनमोहन कुमार आर्य

4 thoughts on “एक दलित बन्धु की बारात में एक सुप्रसिद्ध आर्य संन्यासी

  • विजय कुमार सिंघल

    बहुत अच्छा संस्मरण है. ऐसे भूले बिसरे इतिहास को सामने लाया जाना चाहिए, ताकि स्वार्थी और मूर्ख लोगों ने जाति-पांति के जो बंधन समाज में बना दिए हैं, उनसे मुक्ति मिले. आपको साधुवाद और उन स्वामी जी के चरणों में प्रणाम !

    • Man Mohan Kumar Arya

      नमस्ते श्री विजय जी. आपकी उत्साहवर्धक प्रतिक्रिया के लिए धन्यवाद। मैं इस प्रकार के प्रयास सदैव करता रहूँगा। आज डॉ. विवेक आर्य जी ने भी महाशय राजपाल जी पर एक लेख प्रेषित किया है। इस लेख में भी स्वामी स्वतंत्रानन्द जी का उल्लेख है। वस्तुतः यह स्वामी जी सर्वांगीण उन्नति को प्राप्त महापुरुष थे। मैं प्रयास करूँगा कि निकट भविष्य में इन पर भी एक लेख प्रेषित करूँ। आपके सहयोग एवं सम्बल प्रदान करने के लिए हार्दिक धन्यवाद।

  • गुरमेल सिंह भमरा लंदन

    मनमोहन जी , आप के लेख से बहुत ही गियान भरपूर बातें पता चलीं . मुआफ करना मेरी हिंदी इतनी अच्छी नहीं है किओंकि मैंने सिर्फ दो साल ही हिंदी पडी थी और वोह भी पंजाब की हिंदी जिस में पंजाबी की झलक साफ़ दिखाई देती है . खैर पहली बात तो आप ने रामा मंडी का जीकर किया है तो बता दूँ कि यह मेरी मिसज़ के गाँव से दो किलोमीटर ही है और जालंधर को जाते वक्त रामा मंडी से हो कर जाना पड़ता है . दुसरी बात आप दलितों के बारे में लिखी है , यह बात तो बार बार मैं करता रहता हूँ कि इस जात पात ने भारत का इतना नुक्सान किया है कि ऊंची जात के लोग समझते ही नहीं . एक बात और भी बताना चाहूँगा कि पंजाब में यह बीमारी अब बहुत कम है , पंजाब इस मसले को लेकर देश में सब से आगे है . पंजाब में विआह शादिआन तो आपिस में नहीं की जाती लेकिन उन्होंको अब शादिओं में इनवाईट किया जाने लगा है . पंजाब में दलित जिन को चमार कहा जाता है अब पहले जैसे नहीं रहे , उन के घर किसी भी ऊंची जाती के लोगों से कम नहीं हैं . अब तो बड़ी बड़ी कोथिओं के मालिक हैं . उन के बच्चे सभी कालिजों में जाते हैं और प्रोफैसर लगे हुए हैं , ऊंची ऊंची पोस्टों पर लगे हुए हैं . इस का कारण था उन की वोटें जिन का इस्तेमाल उन्होंने बहुत सही किया . जगजीवन राम ने चमारों के लिए बहुत काम किया , कांग्रस पार्टी में वोह एक जाने माने नेता थे . यहाँ तो चमारों के बच्चे ब्राह्मण ज्टों और दुसरी जातों में विवाह कर रहे हैं . हमारे पड़ोस में ही एक जट है , उस के बेटे ने चामार की लड़की से शादी की है , दोनों बहुत पड़े लिखे हैं , ऊंची नौक्रिओं पे हैं और ख़ुशी ख़ुशी रह रहे हैं . हमारे अपने बहुत दोस्त चमार हैं , हम उनको शादिओं में बुलाते हैं वोह हमें बुलाते हैं , कोई फर्क ही नहीं है . लेकिन हरिआने में अभी ऐसा नहीं है , हरिआना इस बात में बहुत पीछे है . मेरा एक दोस्त था चमार , हम इकठे काम करते थे और हम इकठे स्टेज पर गाने गाया करते थे . मैं तो बचपन से ही इस बात में बहुत सैन्स्तिव था , मेरे तो उस वक्त भी बहुत दोस्त होते थे . मुझे मुसलमान भाईओं से कभी कोई गिला नहीं रहा किओंकि मुसलमान अकर्मन्कारिओने तो इस्लाम को फैलाना था लेकिन मुझे गिला है कि हमारी ऊंची जात वाले भी दलितों को नफरत की निगाह से देखा , इस लिए बहुत से दलित दुखी हो कर मुसलमान बन गए और अभी भी बन रहे हैं . यह अब घर वापसी की बात कर रहे हैं , मुझे इन लोगों की सोच पे तरस आता है कि भाई पहले दलितों को मंदिर तो जाने दो ! घर वापसी तो तब ही होगी जब उन से बराबरी का दर्जा दोगे.

    • Man Mohan Kumar Arya

      नमस्ते आदरणीय श्री गुरमेल सिंह जी, आपकी मेल से मुझे अत्यंत हार्दिक प्रसन्नता हुई। आपका एक एक शब्द मेरे हृदय में उत्तर गया है। मैं आपसे शत प्रतिशत सहमत हूँ। आपका हार्दिक धन्यवाद है। आपकी मेल पर विस्त्रित प्रतिक्रिया कुछ देर बाद दे सकूंगा। यह पढ़कर अच्छा लगा की रामा मंडी स्थान भाभी जी के गाँव से मात्र २ किलोमीटर पर है। वैदिक दर्शन के अनुसार सभी मनुष्य और प्राणी एक ईश्वर की संतान हैं और परस्पर भाई बहिन हैं। यह बात universal truth है परन्तु मत मतान्तरों की राजनीती से यह समस्या बन गई है। सभी प्राणियों के ज्ञान वा शरीर की बनावट आदि में कुछ भेद वा अंतर है। परन्तु हम सब में भाई बहिनो जैसा प्यार व व्यव्हार होना चाहिए।

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