सामाजिक

परीक्षा में असफल होना दुनिया का अंत नहीं है

जीवन किसी कठोर टेम्पलेट का पालन नहीं करता है या एक आकार-सभी के लिए फिट होने वाले फॉर्मूले की पेशकश नहीं करता है जो संभावित रूप से हर किसी के लिए सफलता का एक निश्चित मार्ग प्रदान कर सकता है। टेम्पलेट्स से मुक्त जीवन जीना कोई आसान विकल्प नहीं है क्योंकि हम योग्यता के युग में रह रहे हैं। हालाँकि योग्यतातंत्र अपने आप में एक त्रुटिपूर्ण अवधारणा नहीं है, फिर भी इसे अधिक गहन परीक्षण के अधीन करना आवश्यक है। एक सोशल मीडिया-प्रेमी उद्योगपति के हालिया ट्वीट ने अकादमिक जगत में सबसे चुनौतीपूर्ण प्रवेश परीक्षाओं के बारे में बहस छेड़ दी है। इससे यह तथ्य भी सामने आया कि दुनिया की 10 सबसे कठिन परीक्षाओं में से तीन भारत में हर साल आयोजित की जाती हैं। विश्व रैंकिंग वेबसाइट के अनुसार, आईआईटी-जेईई (संयुक्त प्रवेश परीक्षा), यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा और ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग (गेट) को क्रमशः दुनिया की दूसरी, तीसरी और आठवीं सबसे कठिन परीक्षाओं में स्थान दिया गया है। इस लेख में, आइए हम छात्रों और अभिभावकों के बीच इसकी लोकप्रियता और अत्यधिक कुशल जनशक्ति की एक बारहमासी पाइपलाइन बनाने में इसकी भूमिका को देखते हुए आईआईटी-जेईई पर ध्यान केंद्रित करें। परीक्षण रचना हर साल, लगभग 1-1.2 मिलियन युवा भारतीय इस परीक्षा में उत्तीर्ण होते हैं, यह अच्छी तरह से जानते हुए कि केवल 7-12% के पास 23 आईआईटी में से किसी एक में प्रवेश पाने का वास्तविक मौका है। सफलता की इतनी कम संभावनाएँ इसे एक मजबूत शैक्षणिक नींव बनाने के उचित अवसर की तुलना में लॉटरी जीतने की तरह अधिक प्रतीत करती हैं, जिस पर भविष्य के करियर का निर्माण किया जा सकता है। इसके अलावा, हमें केवल मामूली बाधाओं से ही परेशान नहीं होना चाहिए, बल्कि परीक्षाओं की संरचना से भी। जबकि अधिकांश अभ्यर्थी विभिन्न प्रकार के इंजीनियर बनना चाहते हैं, इन क्षेत्रों से असंबंधित विषयों के लिए योग्यता की जांच जारी रहती है। परीक्षाएँ एक सटीक मूल्यांकन की तरह नहीं लगती हैं, किसी छात्र की बुद्धिमत्ता या क्षमता का उचित आकलन तो दूर की बात है। आईआईटी-जेईई जैसी अत्यधिक प्रतिस्पर्धी प्रवेश परीक्षाएं यह भी सुनिश्चित करती हैं कि हर किसी की कोचिंग दिनचर्या एक समान हो, क्योंकि वे स्कूलों और संस्थानों के बीच आवागमन करते हैं। कई लोग नियमित स्कूली शिक्षा भी छोड़ देते हैं और अपने जीवन के तीन से चार साल आईआईटी-जेईई में सफलता पाने के लिए समर्पित कर देते हैं। हालाँकि, यह करियर बनाने या किसी के जीवन को आकार देने का एक स्थायी दृष्टिकोण नहीं है। भले ही कोई भविष्य के इंजीनियरों के लिए चयन फिल्टर के रूप में आईआईटी-जेईई में अंतर्निहित खामियों से परे देखने को तैयार हो, अन्य प्रासंगिक मुद्दे बने रहेंगे। आईआईटी द्वारा प्रदान की जाने वाली शैक्षणिक उत्कृष्टता या चार साल के कार्यक्रम को पूरा करने के लिए आवश्यक कठोरता पर बहस के लिए कोई जगह नहीं है। हालाँकि, विकल्पों पर विचार करना भी उतना ही महत्वपूर्ण है। दुनिया, और विशेष रूप से भारत, वर्तमान में आईआईटी और एनआईटी के विशिष्ट कार्यक्रमों के अलावा, रोबोटिक्स, एआई, सेमीकंडक्टर, हार्डवेयर इत्यादि सहित विभिन्न धाराओं में कई वैकल्पिक शिक्षण मंच और कार्यक्रम प्रदान करता है। इनमें अक्सर समान रूप से मजबूत, यदि बेहतर नहीं, तो अधिक केंद्रित प्रवेश प्रक्रियाएं होती हैं और समान रूप से पुरस्कृत करियर परिणाम दे सकती हैं। समग्र दृष्टिकोण इसलिए, “यह या तो आईआईटी है या कुछ भी नहीं है” जैसी अनुचित धारणाओं पर टिके रहने के बजाय, छात्र और जो लोग उन्हें उनकी शैक्षिक गतिविधियों में मार्गदर्शन करते हैं, वे उच्च शिक्षा के लिए अधिक समग्र और यथार्थवादी दृष्टिकोण अपनाने में मदद करने के लिए निम्नलिखित सुझावों पर विचार करना चाह सकते हैं। करियर, और सामान्य तौर पर जीवन। संभावित रुचि वाले क्षेत्रों/करियर के अवसरों की पहचान करें; वैकल्पिक शैक्षिक प्लेटफ़ॉर्म और एडटेक खिलाड़ियों पर शोध करें जो आपके करियर योजनाओं के अनुकूल कार्यक्रम पेश करते हैं। परियोजनाएं हाथ में लें औरआपके इच्छित क्षेत्रों में इंटर्नशिप; यह समझने के लिए कि सीखने की यात्रा जारी रखने के लिए किसी को किन कौशलों की आवश्यकता है, स्कूल/कोचिंग संस्थानों के वरिष्ठों के साथ नेटवर्क बनाएं; ट्रेंडिंग तकनीकों के बारे में जानने और निःशुल्क संसाधनों/पाठ्यक्रमों से सीखने के लिए इंटरनेट का उपयोग करें सबसे महत्वपूर्ण बात, कुछ समय की छुट्टी लें। आईआईटी-जेईई में असफल होना या इसे छोड़ देना दुनिया का अंत नहीं है। आज की दुनिया में सफल करियर बनाने के कई तरीके हैं। अपनी व्यक्तिगत शक्तियों को खोजने पर ध्यान केंद्रित करें और तदनुसार उनका उपयोग करके सफल होने के चरणों का पता लगाएं। 

— विजय गर्ग

विजय गर्ग

शैक्षिक स्तंभकार, मलोट