सामाजिक

आईआईटी नहीं तो क्या?

इंजीनियर के उपसर्ग से ग्रस्त देश में, माता-पिता के लिए अपने बच्चों का इंजीनियर बनने का सपना देखना लगभग अनिवार्य है। जूनियर कक्षाओं में आपको बच्चों से तरह-तरह के सपने सुनने को मिलेंगे। आप इच्छुक पायलटों, कला शिक्षकों, टैंगो नर्तकों और फोटोग्राफरों से मिलेंगे। लेकिन एक बार जब वे अपने जूनियर कॉलेज स्तर पर पहुंच जाते हैं, तो आप उन्हें आईआईटी संयुक्त प्रवेश परीक्षा की तैयारी के लिए कुछ कोचिंग संस्थानों में भागते हुए देखकर आश्चर्यचकित हो जाएंगे। आख़िर इतनी जल्दी क्या है? चूहा-दौड़ का हिस्सा बनने के बजाय अपने जुनून का पालन क्यों न करें? लेकिन फिर भी ऐसे छात्र हैं जो वास्तव में प्रमुख इंजीनियरिंग कॉलेजों में प्रवेश लेने और वहां से स्नातक होने के लिए उत्सुक हैं। कई युवा इंजीनियरिंग के क्षेत्र में अपनी अलग पहचान बनाने का सपना देखते हैं।

आज पेश किए गए विशाल अवसर अद्वितीय हैं। उन्नत आईटी प्रशिक्षण एक छात्र को आईटी क्रांति में पथप्रदर्शक बनने के लिए तैयार करता है। आज भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान और कई भारतीय इंजीनियरिंग कॉलेजों के स्नातक गूगल, माइक्रोसॉफ्ट और कई आईटी दिग्गजों में शीर्ष पदों पर हैं। समय-समय पर, हम दुनिया भर में कुछ वास्तुशिल्प चमत्कारों को देखते हैं। जरा बुर्ज खलीफा के वास्तुकारों से जुड़े गौरव की कल्पना करें! ऐसे कई छात्र हैं जो इस गौरव और प्रतिष्ठा को साझा करना चाहते हैं। आईआईटी छात्रों को इन सपनों को वास्तविकता में लाने की अनुमति देता है। संकाय और अनुभव की उच्च गुणवत्ता अद्वितीय है। युद्धग्रस्त भारत में औद्योगिक विकास को बढ़ावा देने के उद्देश्य से आईआईटी की स्थापना की गई थी। बाद के वर्षों में, उनकी संख्या के साथ-साथ छात्र क्षमता में भी वृद्धि हुई। उन्होंने दुनिया भर की कंपनियों का ध्यान आकर्षित करना शुरू कर दिया।

जाहिर है, युवाओं ने खुद को इन संस्थानों की ओर आकर्षित पाया। लेकिन ये भी एक दुखद हकीकत है कि आईआईटी में सीटें सीमित हैं. इसलिए, जब कम भाग्यशाली बच्चे जेईई पास करने में असफल हो जाते हैं, तो वे उम्मीद खोना शुरू कर देते हैं जैसे कि उनकी दुनिया खत्म हो गई हो। आओ बच्चों! दुनिया अवसरों से भरी है. क्या आपको लगता है कि फेसबुक बनाने के लिए मार्क जुकरबर्ग को MIT से डिग्री की आवश्यकता थी? उनमें जुनून था और उन्होंने अपने सपनों का पीछा किया। वह शैक्षणिक आवश्यकताओं से नहीं बंधे। और वह जीत गया! इसलिए, जब आपको एहसास हो कि आप आईआईटी संयुक्त प्रवेश परीक्षा उत्तीर्ण करने में असफल रहे हैं, तो कुछ पल निकालें और आत्मनिरीक्षण करें। अपनी वास्तविक कॉलिंग ढूंढने का प्रयास करें। और अगर आपको यह एहसास हो कि इंजीनियरिंग ही एकमात्र चीज नहीं है, तो अपनी वास्तविक कॉलिंग की दिशा में काम करें। आप निफ्ट, एनआईडी, लॉ कॉलेज, सीए, सीएस, बायोमेडिकल इंजीनियरिंग, लैब तकनीशियन आदि जैसे संबद्ध चिकित्सा क्षेत्रों के लिए प्रवेश परीक्षाओं में शामिल हो सकते हैं।

यदि आप वास्तव में कंप्यूटर में रुचि रखते हैं, तो आप बीसीए और एमसीए करने पर विचार कर सकते हैं। वास्तव में, एमसीए वाले लोगों को इंजीनियरिंग स्नातकों के समान ही भुगतान किया जाता है। और अगर आपको इंजीनियर बनने का शौक है तो दूसरे इंजीनियरिंग कॉलेजों पर नजर डालें। हमारे पास कई राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान हैं जो समान रूप से अच्छी शिक्षा और वातावरण प्रदान करते हैं। वहां आपको बराबर मौके मिलेंगे. और हमेशा याद रखें, प्रतिभा ही मायने रखती है। इन एनआईटी में आपको प्रदान किए गए सभी अवसरों का लाभ उठाने का प्रयास करें। जब आप वास्तव में कड़ी मेहनत और होशियारी से काम करते हैं, तो आप निश्चित रूप से सफल होंगे। एनआईटी के साथ, हमें कई भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान, बिट्स पिलानी, बीआईटी मेसरा, एसपीए और राज्य इंजीनियरिंग कॉलेज मिले हैं। ऐसे कई निजी इंजीनियरिंग कॉलेज भी हैं जो अच्छी तरह से प्रतिष्ठित हैं और समृद्ध संकाय और पूर्व छात्रों का दावा करते हैं।

आपको जानकर हैरानी होगी कि गूगल के सीईओ सत्या नडेला आईआईटियन नहीं बल्कि मणिपाल के पूर्व छात्र हैंप्रौद्योगिकी संस्थान। मैं यहां जो बताना चाहता हूं वह यह है कि जब सत्या आईआईटी प्रवेश परीक्षा में असफल हुआ होगा, तो वह भी दुखी हुआ होगा। लेकिन उन्होंने उस असफलता को अपने सपनों को पूरा करने में बाधा नहीं बनने दिया। उन्होंने कॉलेज में कड़ी मेहनत की और सफल होने की आग अपने अंदर हमेशा बरकरार रखी। आज भले ही वह सबसे बड़ी आईटी कंपनी के सीईओ हों, लेकिन उनकी शुरुआत मामूली रही। इसलिए, जब आप भी आईआईटी पास करने में असफल हो जाएं, तो इसे कड़ी मेहनत करने के अवसर के रूप में लें। आपके पास खोने के लिए कुछ नहीं है लेकिन पाने के लिए सब कुछ है। अपनी कमज़ोरियों पर काम करें और अपनी ताकतों को निखारें। अपनी सफलता की दिशा में ठोस रास्ता बनाने के लिए आपके पास 4 साल का इंजीनियरिंग कोर्स है।

अवसर का उपयोग करें. क्या सर जगदीश चंद्र बोस के पास आईआईटी की डिग्री थी? नहीं! उनके समय में आईआईटी की स्थापना भी नहीं हुई थी. उन्होंने कलकत्ता विश्वविद्यालय से स्नातक की उपाधि प्राप्त की। लेकिन यह उनका प्रयास और प्रयास ही था जिसने उन्हें सर्वकालिक महान वैज्ञानिकों में से एक बना दिया। आईआईटी बैज होना ही सब कुछ नहीं है। लेकिन उत्कृष्टता प्राप्त करने की दृढ़ता मायने रखती है। और हमारे अपने मिसाइल मैन ए.पी.जे. को कौन भूल सकता है? अब्दुल कलाम! यहां तक ​​कि वह आईआईटियन भी नहीं थे. उन्होंने एक राजकीय इंजीनियरिंग कॉलेज से इंजीनियरिंग की और भारत के मिसाइल मिशन की आत्मा बन गए। लेकिन फिर उन्होंने कड़ी मेहनत की. और अंत में केवल वही मायने रखता है। हम यह नहीं कह रहे हैं कि आईआईटी खराब हैं बल्कि हम इस बात पर जोर दे रहे हैं कि आईआईटी दुनिया का अंत नहीं है। यदि आप वास्तुकला के क्षेत्र में जाना चाहते हैं, तो हमेशा NATA के लिए उपस्थित रहें। इससे आपको भारत के प्रमुख आर्किटेक्चर कॉलेजों में आवेदन करने का मौका मिलेगा। योजना एवं वास्तुकला विद्यालय पूरे देश में फैले हुए हैं। ये वे हैं जिनकी भविष्य के वास्तुकारों द्वारा सबसे अधिक मांग है।

यदि आप स्वयं को सौंदर्य बोध के साथ संरचनाओं के निर्माण के प्रति अधिक इच्छुक पाते हैं, तो वास्तुकला का अध्ययन करना आपका निर्णय होना चाहिए। आप इंटीरियर डिजाइनिंग में भी अपना करियर बना सकते हैं। आजकल इनकी भारी मांग है. हमारे चारों ओर इमारतें हैं और साथ ही, हम जगह की कमी का भी सामना कर रहे हैं। एक अच्छा इंटीरियर डिजाइनर जानता है कि अधिकतम स्थान का उपयोग कैसे किया जाए। आपने जगह बचाने वाले फर्नीचर का क्रेज देखा होगा। इसलिए, जब लोगों या संगठनों को एक नई इमारत मिलती है, तो वे अपने घर/कार्यालय को प्रस्तुत करने योग्य और आरामदायक बनाने के लिए एक इंटीरियर डिजाइनर से सलाह लेते हैं। अधिकांश निर्माण और आर्किटेक्चर कंपनियां इंटीरियर डिजाइनरों को नियुक्त करती हैं जो आर्किटेक्ट के साथ मिलकर काम करते हैं। इन सभी विकल्पों के साथ, आपको वास्तव में इस पर एक अच्छा विचार करना चाहिए कि क्या आप वास्तव में एक इंजीनियर बनना चाहते हैं? अपने वरिष्ठों, शिक्षकों या दोस्तों से बात करें।

हमें यह स्वीकार करना होगा कि भारतीय माता-पिता मेडिकल और इंजीनियरिंग स्ट्रीम से आगे कुछ भी नहीं देख सकते हैं, जबकि दुनिया अवसरों से भरी है। ऐसी कई वेबसाइटें हैं जो करियर संबंधी सलाह देती हैं। उनके साथ बातचीत करें. वे हर दिन सैकड़ों छात्रों से निपटते हैं और उनके पास अच्छा अनुभव है। वे आपको आपके व्यक्तित्व और ज़रूरतों के अनुरूप एक बेहतर करियर विकल्प सुझा सकते हैं। उन्हें प्लेसमेंट अवसरों के साथ-साथ कॉलेजों और उनकी फीस की भी अच्छी जानकारी होती है। अगर आप किसी प्राइवेट इंजीनियरिंग कॉलेज में एडमिशन ले रहे हैं तो हमेशा प्लेसमेंट के बारे में पूछताछ कर लें। हमारे देश में कुकुरमुत्तों की तरह उग रहे टेक कॉलेज हैं। उनमें से अधिकांश के पास स्थायी संकाय तक नहीं है, उचित बुनियादी ढाँचा तो दूर की बात है। इन कॉलेजों से ग्रेजुएट्स को नौकरी पाने में दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। साथ ही, कई कॉलेजों के पास उचित संबद्धता भी नहीं है। प्रमुख स्थानों पर उनके बड़े-बड़े होर्डिंग हो सकते हैं लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि वे पहचाने जाते हैं।

आपमें से अधिकांश लोगों ने नई दिल्ली में IIPM के बारे में पढ़ा होगा। मिल गया पहले पन्ने पर समय-समय पर खबरें और बड़ी घटनाएं। बस यूजीसी की वेबसाइट देखें। आप यह जानकर चौंक जाएंगे कि यह हाई प्रोफाइल संस्थान फर्जी यूनिवर्सिटी की श्रेणी में आता है। आपको नौकरी मिल सकती है लेकिन आपको कभी भी स्नातक के रूप में नहीं गिना जाएगा। यदि आप सरकारी सेवाओं या यूपीएससी परीक्षाओं में शामिल होना चाहते हैं, तो आप पात्र नहीं होंगे। इसलिए कभी भी विज्ञापनों के पीछे न जाएं, किसी भी कॉलेज में दाखिला लेने से पहले उसकी पृष्ठभूमि की ठीक से जांच कर लें। यदि आपकी आर्थिक स्थिति इजाजत देती है तो आप विदेश में इंजीनियरिंग के लिए जा सकते हैं। कई देश अपनी गुणवत्तापूर्ण लेकिन किफायती शिक्षा के लिए जाने जाते हैं। वहां आपको ग्लोबल एक्सपोजर मिलेगा. आप वहां इंजीनियरिंग तकनीक सीख सकते हैं और घर पर उनका उपयोग कर सकते हैं।

लेकिन यह विकल्प पूरी तरह से आपकी आर्थिक स्थिति पर आधारित है। और यदि आप वास्तव में आईआईटी में अध्ययन करना चाहते हैं, तो आप उनमें स्नातकोत्तर और डॉक्टरेट कार्यक्रमों के लिए भी आवेदन कर सकते हैं। आपके सपने इस तरह भी पूरे हो सकते हैं, भले ही ऊंची डिग्री के लिए। लेकिन इसके लिए भी, आपको ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग (GATE) या M.Sc (JAM) के लिए संयुक्त प्रवेश परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी। लेकिन केवल एक चीज जो हम आपको बताना चाहते हैं वह यह है कि आईआईटियन बनने का सपना देखना अच्छी बात है लेकिन इसे अपनी हताशा न बनाएं। एक व्यक्ति के रूप में अपने व्यक्तिगत विकास और विकास पर काम करें। आपके चारों ओर अवसर हैं। आप अपने गैराज से भी आगे बढ़कर किसी कंपनी के सीईओ बन सकते हैं। बस आशा मत खोना. सभी सफल लोगों के जीवन इतिहास पर नजर डालें। वे सभी अपने जीवन में लड़खड़ाए हैं लेकिन फिर आत्मविश्वास और आशा के साथ अपने पैर जमा लिए हैं।

अपनी असफलता को एक सीखने के कदम के रूप में लें। पड़ाव को गले लगाओ और अपनी कमियां ढूंढो। उन पर काम करें. कड़ी मेहनत करो। स्मार्ट काम। आपके लिए उपलब्ध सभी अवसरों का उपयोग करें। आपको यह देखकर आश्चर्य होगा कि आपकी असफलताओं ने आपको सफल होने का सबक सिखाया है। आप अस्वीकृतियों से निपटने के लिए बेहतर ढंग से सुसज्जित होंगे। इतना ही नहीं, गुजरते वर्षों के साथ, आपको सफल होने के सटीक तरीके पता चल जाएंगे। हम पर विश्वास करें, ऐसे ही महान और सफल लोग बनते हैं। वे जानते हैं कि वे कैसे असफल हुए थे और यह सुनिश्चित करते हैं कि वही गलती दोबारा न हो। बस कभी उम्मीद मत खोना. सदैव आशावादी रहें.

— विजय गर्ग

विजय गर्ग

शैक्षिक स्तंभकार, मलोट