इतिहास

62 वर्षों की एक उल्लेखनीय यात्रा – विजय गर्ग

शिक्षा के प्रति गहरी प्रतिबद्धता वाले एक प्रतिष्ठित व्यक्ति विजय गर्ग ने अपने पूरे जीवन में उपलब्धियों की एक उल्लेखनीय शृंखला बुनी है।

जन्मजात जिज्ञासा के साथ जन्मे और पले-बढ़े विजय ने अपनी शैक्षणिक यात्रा शुरू की, जिसका समापन योग्यताओं की एक प्रभावशाली सूची में हुआ। एम.एससी., बी.एससी., बी.एड. और सांख्यिकी में स्नातकोत्तर डिप्लोमा की डिग्री हासिल करने के बाद, उन्होंने ज्ञान की खोज के लिए समर्पित करियर के लिए एक मजबूत नींव रखी।

शिक्षा के क्षेत्र में प्रवेश करते ही विजय के पेशेवर प्रक्षेप पथ ने एक महत्वपूर्ण मोड़ ले लिया। प्रिंसिपल की भूमिका संभालने से पहले गणित में व्याख्याता के रूप में कार्य करते हुए, वह युवा दिमाग को आकार देने में एक प्रभावशाली व्यक्ति बन गए। उनका प्रभाव कक्षा से परे तक फैला, जो कई शैक्षिक पुस्तकों के लेखक के रूप में उनकी भूमिका में परिलक्षित हुआ। “अपने करियर का सही चुनाव करें,” “एनटीएसई,” “एनएमएमएस,” और असंख्य अन्य शीर्षक मूल्यवान अंतर्दृष्टि के साथ छात्रों को सशक्त बनाने की उनकी प्रतिबद्धता को प्रमाणित करते हैं।

केवल अकादमिक योगदान से संतुष्ट न होकर, विजय एक विपुल लेखक के रूप में उभरे, जिन्होंने विभिन्न समाचार पत्रों में अंग्रेजी और हिंदी के साथ-साथ पंजाबी में भी लेख लिखे। लिखित शब्द के माध्यम से ज्ञान और मार्गदर्शन का प्रसार करने की उनकी क्षमता ने उन्हें प्रेरणा की किरण के रूप में चिह्नित किया।

अपनी साहित्यिक गतिविधियों से परे, विजय अद्वितीय समर्पण के साथ सामाजिक कार्यों में भी लगे रहे। उनकी पहल में मुफ्त कैरियर मार्गदर्शन परामर्श प्रदान करना, शैक्षिक सामग्रियों की पीडीएफ वितरित करना और सामुदायिक सुधार परियोजनाओं में सक्रिय रूप से भाग लेना शामिल था। उनके काम का प्रभाव दूर-दूर तक फैला, जिससे उन्हें पंजाब शिक्षा सचिव, जिला शिक्षा अधिकारी और एसडीएम जैसे प्रतिष्ठित अधिकारियों से प्रशंसा मिली।

विजय का एक उल्लेखनीय योगदान एमएचआर मलोट में सरकारी गर्ल्स सीनियर सेकेंडरी स्कूल के परिवर्तन में निहित है। उनके नेतृत्व के माध्यम से, स्कूल में पर्याप्त सुधार हुए और छात्रों को मुफ्त विज्ञान और गणित की किताबों से लाभ हुआ, जो सुलभ शिक्षा के प्रति उनकी प्रतिबद्धता का एक प्रमाण है।

विजय गर्ग की यात्रा शिक्षा की परिवर्तनकारी शक्ति और एक व्यक्ति का समुदाय पर पड़ने वाले गहरे प्रभाव का प्रमाण है। चूँकि वह अपने लेखन, सामाजिक पहल और शैक्षिक प्रयासों के माध्यम से भविष्य को आकार देना जारी रखते हैं, उनकी विरासत आने वाली पीढ़ियों के लिए एक प्रेरणा के रूप में खड़ी है।

— डॉ. अंकुश गर्ग

विजय गर्ग

शैक्षिक स्तंभकार, मलोट