सामाजिक

उत्तम पालन-पोषण : अपेक्षाओं और आकांक्षाओं पर ध्यान देना 

ऐसे युग में जहां पालन-पोषण निरंतर जांच के दायरे में रहता है, बच्चों के पालन-पोषण का तनाव आधुनिक समय के बोझ के रूप में विकसित हो गया है पुराने दिनों में, बड़े परिवारों में जन्म लेना और कई भाई-बहनों के साथ बड़ा होना कोई असामान्य बात नहीं थी। लेकिन किसी कारण से, उस समय माता-पिता इसे शांत दृष्टिकोण के साथ करते थे और परिवार के आकार के कारण उन्हें दबाव महसूस करते हुए नहीं सुना या जाना जाता था। मेरे नाना-नानी के 13 बच्चे थे और मेरे नाना-नानी के दस। आधुनिक समय में इस परिदृश्य की कल्पना करना भी असंभव है, जहां तनाव सभी के लिए एक प्रमुख समस्या बन गया है – किंडरगार्टन के बच्चों से लेकर किशोरावस्था के बाद पेंशनभोगियों तक। आज के माता-पिता अपेक्षाओं के बवंडर में फंसे हुए हैं, वे लगातार जीवन के अविश्वसनीय दबावों से जूझते हुए “संपूर्ण” होने का भार महसूस करते हैं। यह विडंबना हममें से किसी से भी छिपी नहीं है – हमारे सर्वोत्तम प्रयासों के बावजूद, माता-पिता अक्सर महसूस करते हैं कि वे कमजोर पड़ रहे हैं, एक ऐसे समाज द्वारा पिछड़ रहे हैं जो उन्हें असंभव मानकों पर रखता है। माता-पिता का तनाव एक महत्वपूर्ण सार्वजनिक स्वास्थ्य मुद्दा है और सांस्कृतिक मानदंडों में बदलाव की आवश्यकता है। हमारी हाइपर-कनेक्टेड दुनिया में, जहां हर कार्य और निर्णय सार्वजनिक जांच के अधीन है, पूर्णता की तलाश एक अंतहीन खोज है जो केवल थकावट की ओर ले जाती है। हमें रुककर पूछने की ज़रूरत है: क्या हम, माता-पिता के रूप में, खुद को एक ऐसे कोने में धकेल रहे हैं, जहाँ हमारा सर्वश्रेष्ठ कभी भी अच्छा नहीं हो पाता? हमें अपनी योग्यता साबित करने के लिए कितनी दूर तक जाना चाहिए और मुश्किल में पड़ने से पहले हम कितना तनाव झेल सकते हैं? एक युवा माता-पिता ने हाल ही में उल्लेख किया कि कैसे वह अपने बच्चे के कुछ साल बड़े होने का इंतजार कर रही थीं ताकि कठिन वर्षों के तनाव दूर हो जाएं, लेकिन सच्चाई यह है कि पालन-पोषण का तनाव शायद ही कभी जाता है, चाहे बच्चे कितने भी बड़े हो जाएं। हमेशा चिंतित रहना माता-पिता के मानस में है, चिंताएँ और अपेक्षाएँ उम्र के साथ बदलती रहती हैं। एक बार माता-पिता, हमेशा माता-पिता। आदर्श माता-पिता बनने के लिए एक अनवरत संघर्ष चल रहा है, जिन्होंने ऐसी अद्वितीय संतानें पैदा की हैं जिनकी दुनिया सराहना करेगी। पालन-पोषण की सर्वोत्तम प्रथाओं को अपनाने का यह दबाव अब सोशल मीडिया द्वारा कई गुना बढ़ गया है जो पारिवारिक जीवन को आदर्श चित्र प्रस्तुत करता है। माता-पिता अक्सर यह भूल जाते हैं कि बच्चों का पालन-पोषण करना कभी भी आसान नहीं होता है और सोशल मीडिया पर जो सही लगता है वह चुनौतियों से भरे जीवन और परिदृश्य का फ़िल्टर्ड संस्करण है। ‘संपूर्ण माता-पिता’ होने का विचार एक मिथक है और माता-पिता के लिए यह समझना समझदारी होगी कि समाज, मीडिया और साथियों द्वारा निर्धारित मानदंड अक्सर अप्राप्य होते हैं। प्रत्येक परिवार को अपनी प्राथमिकताओं और सीमाओं को अपने संसाधनों, परिस्थितियों और बच्चों की चारों ओर से अत्यधिक अपेक्षाओं को पूरा करने की क्षमता के अनुरूप निर्धारित करना चाहिए। पहले के माता-पिता अपने बच्चों द्वारा प्रस्तुत की गई चिंताओं और शिकायतों के बीच अपना ध्यान कैसे विभाजित करने में सक्षम रहे हैं, यह मुझे चकित करता है। हमारे परिवार में यह मजाक चलता रहता है – बच्चे अभी-अभी बड़े हुए हैं; किसी ने भी उन्हें कड़े मानकों का पालन करके बड़ा नहीं किया। यह रवैया हमारे समय में काम नहीं कर सकता है जहां मानदंड इतने ऊंचे हैं और उपलब्धि की दौड़ को इतनी गंभीरता से लिया जाता है कि माता-पिता बच्चों के बाद भी खुद को चिंता और चिंता के दलदल में फंसा हुआ पाते हैं। अपने घरों से उड़ गए हैं और अपना घोंसला बना लिया है। अपर्याप्त माता-पिता होने की चिंता कई लोगों को सताती है और सच तो यह है कि माता-पिता बनने का कोई एक सही तरीका नहीं है; न ही बच्चों को सफल बनाने का कोई निर्धारित प्रारूप हैऔर उनमें सही मूल्यों को स्थापित करने के अलावा खुश हैं। माता-पिता के रूप में अपनी खामियों को स्वीकार करना और उन्हें छोड़ना सीखना, माता-पिता बनने की उनकी यात्रा में अपनाने के लिए कठिन लेकिन आवश्यक गुण हैं। बच्चों को जिस चीज़ की सबसे ज़्यादा ज़रूरत होती है वह एक ऐसे माता-पिता की नहीं होती जिसके पास सब कुछ होता है, बल्कि एक ऐसे माता-पिता की होती है जो उन्हें प्यार करता है, उनका समर्थन करता है और जीवन के उतार-चढ़ाव में मौजूद रहता है। बच्चों के बारे में लगातार चिंता करने से बच्चों का आत्मविश्वास ही खत्म हो जाएगा और वे जीवन की असंख्य चुनौतियों का सामना करने में अक्षम हो जाएंगे।

— विजय गर्ग

विजय गर्ग

शैक्षिक स्तंभकार, मलोट

Leave a Reply