सामाजिक

सोशल मीडिया का समाज पर प्रभाव 

आधुनिक युग डिजिटल तकनीक और कृत्रिम बुद्धिमत्ता का युग है। हर उम्र और वर्ग के लोग स्मार्ट फोन के जरिए सोशल मीडिया पर सक्रिय हैं। ऐसे कई सोशल मीडिया ऐप्स और साइट्स हैं जिनके जरिए हम एक बटन के क्लिक पर दुनिया भर की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। ऐसे कई उपकरण भी हैं जो आपके दिमाग, स्वास्थ्य और समग्र शारीरिक कार्यप्रणाली को नियंत्रित करते हैं। एक स्मार्टफोन इतना स्मार्ट होता है कि कुछ देर इस्तेमाल करने के बाद इसमें आपके बारे में लगभग सब कुछ पता चल जाता हैजानकारी एकत्रित होती है. आपकी पसंद क्या है, आपको कौन सी बीमारी है, कौन सी दवा आपके लिए सही है, आप किसी खास मौके पर कहां गए थे, वह आपकी खींची गई फोटो से बताएगा और फोटो भी दिखाएगा। यहां तक ​​कि स्मार्ट फोन से भी आप एलेक्सा/सिरी/गूगल आदि को कमरे की लाइट चालू या बंद करने का आदेश दे सकते हैं; आपकी अनुपस्थिति आदि के दौरान घर में प्रवेश करने वाले किसी अजनबी का ध्यान रखें। स्मार्ट फोन रोबोट की मदद से लगभग हर तरह का काम किया जा सकता हैहै तो हम कह सकते हैं कि कृत्रिम बुद्धिमत्ता के उपयोग से जीवन आसान हो गया है, लेकिन यह सब इतना सरल नहीं है। सोशल मीडिया पर सक्रिय रहना और सोशल बने रहना दोनों में अंतर है। किसी भी पदार्थ की एक सीमा से अधिक मात्रा हमेशा खतरनाक और हानिकारक होती है। ऐसी ही स्थिति सोशल मीडिया और इसके अत्यधिक उपयोग की है। स्क्रीन पर अधिक समय बिताना, फालतू और अनुत्पादक कार्यों में उलझना समय की बर्बादी है। इसके लगातार सेवन से कई तरह की मानसिक, मनोवैज्ञानिक और भावनात्मक समस्याएं होती हैंवे बीमारियों से पीड़ित हैं. वे परिवेश से जुड़ाव महसूस करते हुए एकाकी जीवन जी रहे हैं। धीरे-धीरे वे अवसाद, चिंता, भय जैसी मानसिक बीमारियों से ग्रस्त होने लगते हैं। नींद की अनियमितता भी इसी का परिणाम है। उनमें हीनता की भावना और नकारात्मक सोच प्रबल होने लगती है और व्यक्ति बहिर्मुखी की बजाय अंतर्मुखी होने लगता है। सोशल मीडिया के अत्यधिक इस्तेमाल का सबसे बुरा असर बच्चों और खासकर छात्रों पर पड़ रहा है। अंतर्राष्ट्रीय छात्र मूल्यांकन कार्यक्रम के माध्यम से बड़े पैमाने पर किया गयाइसी शोध से यह भी पता चलता है कि सूचना और संचार प्रौद्योगिकी के अत्यधिक उपयोग से छात्रों के प्रदर्शन पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। विद्यार्थी एकाग्रता से पढ़ाई नहीं कर पाता। हाल ही में यूनेस्को ने 14 देशों के छात्रों का एक बड़ा नमूना अध्ययन किया। इस रिपोर्ट से यह भी निष्कर्ष निकला कि छात्रों द्वारा मोबाइल के अधिक उपयोग और शैक्षिक उपलब्धि के स्तर में गिरावट का सीधा और स्पष्ट संबंध है। यह प्राथमिक, मध्य, कॉलेज और विश्वविद्यालय स्तर से लेकर सभी प्रकार के छात्रों और युवाओं को प्रभावित करता है।बच्चे लगातार इसका उपयोग करने के आदी हो रहे हैं क्योंकि जब कक्षा में किताब की जगह स्क्रीन और पेन-पेंसिल की जगह कीबोर्ड ले लेता है तो ये तकनीकी संसाधन सीखने में सहायक होने के बजाय छात्र की मानसिकता पर हावी होने लगते हैं। छात्र का समय शिक्षक द्वारा बताए गए संसाधन/साइट के बजाय अन्य सामग्री को देखने/खोजने में बर्बाद होने लगता है। बच्चे का स्क्रीन टाइम बढ़ने लगता है। स्क्रीन की नीली रोशनी आंखों की रोशनी पर बुरा असर डालती है। सभी शैक्षणिक संस्थानों को कोविड-19 के दौरान अनिवार्य सामाजिक दूरी के उपायों का पालन करना होगा, कार्यालय, सरकारी एवं गैर सरकारी संस्थान आदि बंद रहे। ऑफिस का काम घर से ही किया जाने लगा. कुछ समय बाद सीखने की प्रक्रिया को जारी रखने के लिए शिक्षण संस्थानों में ऑनलाइन कक्षाओं की अवधारणा बाजार में आई। परंपरा के विरुद्ध जाकर छात्रों को स्मार्ट फोन देने के लिए मजबूर किया गया, लेकिन निजी कंपनियों में आपसी संपर्क के विपरीत घर से काम करने और सामाजिक दूरी बनाए रखने का सिद्धांत काम आया, जो अभी भी ज्यादातर कंपनियों में जारी है। स्मार्ट फोन के अधिक प्रयोग से छात्रों पर पड़ रहा नकारात्मक प्रभावयूनेस्को की रिपोर्ट जारी होने के बाद भी सिर्फ 25 फीसदी स्कूलों ने ही इसका इस्तेमाल बंद करने का आदेश दिया है. सोशल मीडिया पर जो प्रस्तुत किया जाता है, जरूरी नहीं कि वह सही हो। प्रिंट मीडिया में आमतौर पर किसी खबर/घटना को परखने और उसकी प्रामाणिकता के बारे में आश्वस्त होने के बाद ही छापा जाता है। लेकिन भाषण और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के अधिकार का प्रयोग करते हुए किस तरह का यूट्यूब वीडियो बनाना है, कौन से विचार प्रस्तुत करने हैं, वे कितने सटीक हैं, इन विचारों की जांच की गई है या नहीं, यह सब कूझा से कोई सवाल नहीं कर सकता. पढ़ने-सुनने वाला अफवाहों पर यकीन भी करता है. धार्मिक कट्टरवाद और सांप्रदायिक नफरत फैलाने का काम सोशल मीडिया बहुत व्यवस्थित और योजनाबद्ध तरीके से कर रहा है। सरकारें अपने निजी हितों की रक्षा के लिए देश के हितों को भी दांव पर लगाने से नहीं कतराती हैं। मौजूदा कंपनियां और राजनीतिक दल भी इस तरह के कंटेंट को बढ़ावा देते हैं ताकि जनता का ध्यान असली मुद्दों की ओर न भटक सके। सोशल मीडिया के इस्तेमाल का यह सबसे बड़ा नुकसान है। सोशल मीडिया का उपयोगव्यक्तिगत गोपनीयता भी सुरक्षित नहीं है. जब हम किसी से संवाद करते हैं या संदेश भेजते हैं तो हमें पता होना चाहिए कि ये संदेश और सारी जानकारी संबंधित कंपनियों के सर्वर के माध्यम से एक जगह एकत्र की जा रही है। हालांकि ऐसा कहा जाता है कि एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन से सूचना और संदेश भेजने और प्राप्त करने के बीच बने रहते हैं, लेकिन यह एक भ्रम है। इसके पीछे काम करने वाला सर्वर हर चीज पर नजर रख रहा है. कंपनी की जानकारी चाहने वाले किसी भी व्यक्ति के स्मार्टफोन द्वारा इस्तेमाल किया जाने वाला सोशल मीडिया फ्रोल के हैनिकाल सकते हैं खुफिया एजेंसियों और पुलिस विभाग को यहां से असामाजिक गतिविधियों और हिंसक घटनाओं की जानकारी मिलती है। हम इस भ्रम में हैं कि सोशल मीडिया के माध्यम से हम अपने आसपास के दोस्तों, रिश्तेदारों और परिवार के सदस्यों के संपर्क में हैं, लेकिन व्यक्तिगत रूप से मिलने और ऑनलाइन चैट करने में बड़ा अंतर है। जिस प्रकार जानकारी रखने और ज्ञान प्राप्त करने में अंतर है। सोशल मीडिया के जरिए हम जानकारी तो जुटा रहे हैं, लेकिन ज्ञान नहीं। दूसरे, इस कारण हम बहिर्मुखी न होकर अंतर्मुखी हो गये हैंहो रहा है जिसका हम पर दूरगामी प्रभाव पड़ रहा है। शारीरिक और मानसिक बीमारियाँ अकेलेपन की भावना को जन्म देती हैं। दूसरों की हँसती, खेलती, मौज-मस्ती करती तस्वीरें देखकर हम अपने आप में हीन भावना महसूस करने लगते हैं और अंततः सीधे संपर्क से दूर हो जाते हैं। इस प्रकार सोशल मीडिया समाज को समाजीकरण के विरुद्ध अप्रत्याशित दलदल में धकेल रहा है। इसमें सरकारें और कंपनियां दोनों जिम्मेदार हैं. कंपनियां आपकी निजता और गोपनीयता की सुरक्षा की आड़ में अपने हित साधने में रुचि रखती हैं।लेकिन असल में ऐप्स के जरिए आपकी निजता पर हमला हो रहा है जो आपको निजता की ओर ले जा रहा है। अब अगर हम व्हाट्सएप को पेड साइट बना दें तो किसी को भी रोजाना गुड मॉर्निंग या गुड नाइट के मैसेज नहीं मिलेंगे बल्कि वह अपने काम पर फोकस करेगा। अगर स्मार्टफोन आपका है तो उसका कंट्रोल भी आपके हाथ में है। सोशल मीडिया के दलदल से बाहर निकलना, सामाजिक मुद्दों के बारे में सोचना, समझना या परखना सब आपके हाथ में है। मनुष्य एक सामाजिक प्राणी है। समाज की चिंता करना हमारा कर्तव्य है. इसलिए इन उपकरणों के प्रति सचेत रहने की जरूरत हैइसका प्रयोग उसी के अनुरूप किया जाना चाहिए। सोशल मीडिया पर नफरत भरे संदेशों को पढ़ने और फॉरवर्ड करने से बचना चाहिए। 

— विजय गर्ग

विजय गर्ग

शैक्षिक स्तंभकार, मलोट

Leave a Reply