अन्य लेख

सोशल मीडिया हमें कम सोशल बना रहा है

 जबकि सोशल मीडिया हमारे समाज को वस्तुतः एक-दूसरे के साथ बातचीत करने की अनुमति देता है, यह विचार कि सोशल मीडिया हमें “सामाजिक” बनाता है, भ्रामक है, क्योंकि यह बिल्कुल विपरीत है।  इस पीढ़ी में जो असामाजिकता की लहर आई है, वह लोगों के व्यक्तिगत रूप से बातचीत करने में तेज गिरावट के कारण है। आभासी दुनिया में संचार ने धीरे-धीरे आमने-सामने की बातचीत की जगह ले ली। किसी को कॉल करने या व्यक्तिगत रूप से मिलने के लिए समय निकालने के बजाय संदेश भेजना अधिक सुविधाजनक लगता है। डिजिटल संचार में समस्या केवल स्क्रीन पर भेजे गए शब्दों को पढ़ना नहीं है। बातचीत का एक बड़ा हिस्सा गैर-मौखिक संकेतों और शारीरिक भाषा में नहीं कही गई बातों से आता है। इनमें बातचीत के दौरान हाथ के इशारे, बनाए गए चेहरे या मुद्रा शामिल हैं। एक-दूसरे को देखे बिना, हम यह नहीं जान पाते कि कोई क्या कहना चाह रहा है।  जब आप शारीरिक भाषा, लहजा और गैर-मौखिक संकेत खो देते हैं, तो गलतफहमियां और टकराव होने की संभावना अधिक होती है। समय के साथ, हम इन संचार पैटर्न या उनके मूल्य का पता लगाने की अपनी क्षमता खो देते हैं। किसी बातचीत के केवल एक अंश को समझकर, सोशल मीडिया हमें तेजी से कम सामाजिक बनाता है।  इसके अतिरिक्त, सोशल मीडिया पर वास्तविक और पूर्ण बातचीत की कमी ने अकेलेपन को काफी बढ़ा दिया है। हालाँकि हम तकनीकी रूप से दिन के किसी भी समय सोशल मीडिया के माध्यम से दूसरों के साथ बातचीत कर सकते हैं, लेकिन यह व्यक्तिगत बातचीत में मिलने वाली भावनात्मक संतुष्टि की जगह नहीं लेता है। यह पाया गया कि जो लोग सोशल मीडिया पर समय बिताते हैं, उनके अपने साथियों से सामाजिक रूप से अलग-थलग महसूस करने की संभावना दोगुनी हो जाती है। यह अलगाव लोगों को दोस्त बनाने के लिए सोशल मीडिया पर वापस धकेलता है क्योंकि इसमें आमने-सामने की बातचीत की अपरिचितता शामिल नहीं होती है। यह अलगाव का एक दुष्चक्र है।  अकेलापन मानसिक रूप से थका देने वाला होता है, जो चिंता और अवसाद जैसी मानसिक स्वास्थ्य बीमारियों में योगदान देता है। लेकिन, अकेलापन गंभीर शारीरिक दुष्परिणाम भी पैदा कर सकता है। इनमें हृदय रोग, उच्च रक्तचाप और कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली शामिल हैं। सोशल मीडिया से उत्पन्न होने वाली ये शारीरिक और मानसिक समस्याएं इस पीढ़ी को एक-दूसरे के साथ बहुत कम सामाजिक बनाती हैं क्योंकि उन्हें इन हानिकारक परिणामों का सामना करना पड़ता है।  सोशल मीडिया यह धारणा बनाता है कि हमारे पास ये सार्थक संबंध हैं जब हमें ऐसे अनुयायी मिलते हैं जो हमारे पोस्ट को पसंद करते हैं और उन पर टिप्पणी करते हैं, लेकिन यह किसी के साथ वास्तविक संबंध रखने के समान नहीं है।  बहुत से लोग सोशल मीडिया पर अपने समर्थकों के बड़े समुदाय के बारे में डींगें हांकने में जल्दबाजी करते हैं, जो निर्बाध रूप से ध्यान आकर्षित करते हैं। हालाँकि, दिन के अंत में, इनमें से बहुत से लोगों के पास उनके व्यक्तिगत जीवन में उनका उत्साह बढ़ाने वाले लोग नहीं होते हैं।  सिर्फ इसलिए कि कोई आपके द्वारा पोस्ट की गई प्रत्येक तस्वीर पर टिप्पणी करेगा, इसका मतलब यह नहीं है कि आप उनसे बात करते हैं या उनके साथ आपका कोई वास्तविक संबंध है। यह उन अध्ययनों से समर्थित है जो दिखाते हैं कि जो लोग सोशल मीडिया पर अधिक समय बिताते हैं उनके जीवन में उतने करीबी रिश्ते नहीं होते हैं और उन्हें सामाजिक समर्थन का स्तर भी कम होता है।  सोशल मीडिया अभी भी अपने उपयोगकर्ताओं के लिए अनगिनत लाभ लाता है, और इसमें छूट नहीं दी जानी चाहिए। दुनिया भर में लोग अब एक-दूसरे के साथ बातचीत करने में सक्षम हैं, जो लंबी दूरी के रिश्तों और दोस्ती को जीवित रखने में मदद कर सकता है। सोशल मीडिया अपने उपयोगकर्ताओं को विभिन्न मुद्दों पर बोलने के लिए एक मंच भी देता है, जिससे अनगिनत मुद्दों पर जागरूकता आती है। हालाँकि, ऑनलाइन दुनिया के बाहर सामाजिक कौशल व्यावहारिक रूप से अस्तित्वहीन हैं, जो सामाजिक क्षेत्र में एक बड़ा ख़तरा बना हुआ हैमीडिया. कुल मिलाकर, सामाजिक संपर्क की हमारी आवश्यकता सोशल मीडिया द्वारा पूरी होती प्रतीत होती है, लेकिन वास्तविकता कहीं अधिक जटिल है। सोशल मीडिया ने आमने-सामने बातचीत, ईमानदार संवाद और सार्थक संबंधों की आवश्यकता को सीमित करके लोगों को कम सामाजिक बना दिया है। हालाँकि हम सोशल मीडिया को नहीं बदल सकते हैं, हम इन गिरावटों को स्वीकार कर सकते हैं और सोशल मीडिया के बिना सार्थक रिश्ते बनाने और बनाए रखने के लिए काम कर सकते हैं। 

— विजय गर्ग

विजय गर्ग

शैक्षिक स्तंभकार, मलोट

Leave a Reply