सामाजिक

प्रतिभाशाली बच्चे को समझना 

एक प्रतिभाशाली बच्चा वह होता है जिसकी बौद्धिक, रचनात्मक, कलात्मक या शैक्षणिक क्षमताएं अपने साथियों से काफी अधिक होती हैं। जबकि “प्रतिभाशाली” शब्द को उच्च बुद्धि या आईक्यू स्कोर के साथ जोड़ा जा सकता है, इसमें क्षमताओं का एक व्यापक स्पेक्ट्रम शामिल है, जिसमें समस्या-समाधान, रचनात्मकता, नेतृत्व और संगीत, गणित या कला जैसे क्षेत्रों में विशिष्ट प्रतिभाएं शामिल हैं। इन बच्चों को उनकी पूरी क्षमता तक पहुँचने में मदद करने के लिए अक्सर अलग-अलग सीखने के माहौल और संसाधनों की आवश्यकता होती है। प्रतिभाशाली बच्चों के मुख्य लक्षण 1. प्रारंभिक विकास: प्रतिभाशाली बच्चे अपने साथियों की तुलना में विकासात्मक मील के पत्थर तक जल्दी पहुंच जाते हैं। इसमें पुस्तकों में प्रारंभिक रुचि, उन्नत भाषा का उपयोग, या जटिल अवधारणाओं को समझने की बढ़ी हुई क्षमता शामिल हो सकती है। 2. तीव्र जिज्ञासा: प्रतिभाशाली बच्चे अक्सर विशिष्ट विषयों में गहरी रुचि दिखाते हैं। वे जांच-परख, विचारशील प्रश्न पूछ सकते हैं और विषयों को गहराई से जानने की उत्सुकता दिखा सकते हैं। 3. उन्नत समस्या-समाधान: ये बच्चे कम उम्र में अधिक आलोचनात्मक और अमूर्त रूप से सोचते हैं। वे असंबंधित प्रतीत होने वाली अवधारणाओं के बीच संबंध बनाने में सक्षम हैं, अक्सर नवीन सोच प्रदर्शित करते हैं। 4. असाधारण स्मृति: प्रतिभाशाली बच्चे अक्सर सीमित अनुभव के बाद भी जानकारी को जल्दी और सटीक रूप से याद करने की प्रभावशाली क्षमता प्रदर्शित करते हैं। 5. भावनात्मक संवेदनशीलता: कई प्रतिभाशाली बच्चों में सहानुभूति की तीव्र भावना होती है और वे दूसरों की भावनाओं के प्रति अत्यधिक जागरूक हो सकते हैं। यह भावनात्मक संवेदनशीलता उन्हें चिंता या हताशा का अधिक शिकार बना सकती है, खासकर यदि उनका बौद्धिक विकास उनकी भावनात्मक परिपक्वता से अधिक हो। 6. ऊर्जा का उच्च स्तर: कई प्रतिभाशाली बच्चे मानसिक और शारीरिक रूप से लगातार सक्रिय रहते हैं। निरंतर बौद्धिक उत्तेजना की आवश्यकता के साथ, उनमें असीमित ऊर्जा हो सकती है। प्रतिभाशाली बच्चों के सामने चुनौतियाँ अपनी उन्नत क्षमताओं के बावजूद, प्रतिभाशाली बच्चों को अक्सर अनोखी चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। इनमें शामिल हो सकते हैं: 1. स्कूल में बोरियत: पारंपरिक स्कूल सेटिंग एक प्रतिभाशाली बच्चे की क्षमताओं को चुनौती नहीं दे सकती है, जिससे बोरियत, अलगाव या व्यवहार संबंधी समस्याएं भी हो सकती हैं। प्रतिभाशाली बच्चे शिक्षा की गति से अछूता महसूस कर सकते हैं और उन्हें अधिक उन्नत या रचनात्मक कार्य की आवश्यकता होती है। 2. पूर्णतावाद और विफलता का डर: कई प्रतिभाशाली बच्चे पूर्णतावाद के साथ संघर्ष करते हैं, हमेशा उच्च स्तर पर प्रदर्शन करने का तीव्र दबाव महसूस करते हैं। इससे चिंता, विलंब या उन कार्यों को करने की अनिच्छा हो सकती है, जिनके बारे में उन्हें लगता है कि वे उत्कृष्ट नहीं हो सकते। 3. सामाजिक अलगाव: प्रतिभाशाली बच्चों को अपने साथियों से जुड़ना मुश्किल हो सकता है, क्योंकि उनकी रुचियां और बौद्धिक गतिविधियां उनके आयु वर्ग के साथ मेल नहीं खाती हैं। इससे अलगाव या हताशा की भावना पैदा हो सकती है, क्योंकि वे समान विचारधारा वाले व्यक्तियों के साथ दोस्ती चाहते हैं। 4. भावनात्मक संवेदनशीलता: प्रतिभाशाली बच्चे अक्सर जिन तीव्र भावनाओं और सहानुभूति का अनुभव करते हैं, वे उन्हें भावनात्मक उतार-चढ़ाव के प्रति अधिक संवेदनशील बना सकते हैं। उन्हें इन भावनाओं को प्रबंधित करने में संघर्ष करना पड़ सकता है, जिससे मूड में बदलाव या भारीपन की भावना पैदा हो सकती है। प्रतिभाशाली बच्चों का समर्थन करना माता-पिता, शिक्षक और सलाहकार एक प्रतिभाशाली बच्चे की भावनात्मक और बौद्धिक आवश्यकताओं को संबोधित करते हुए उसकी क्षमताओं को विकसित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। प्रतिभाशाली बच्चों का समर्थन करने के कुछ तरीके यहां दिए गए हैं: 1. संवर्धन के अवसर प्रदान करें: प्रतिभाशाली बच्चे विविध सीखने के अनुभवों के संपर्क में आने पर फलते-फूलते हैं। इसमें उन्हें विशेष कार्यक्रमों में नामांकित करना, चुनौतीपूर्ण पहेलियाँ और गतिविधियाँ पेश करना शामिल हो सकता है।या उन्हें उनके ग्रेड स्तर से परे विषयों, जैसे उन्नत विज्ञान या विदेशी भाषाओं से परिचित कराना। 2. भावनात्मक समर्थन प्रदान करें: खुले संचार को प्रोत्साहित करके और उनकी भावनाओं को मान्य करके प्रतिभाशाली बच्चों को उनकी भावनात्मक संवेदनशीलता को नेविगेट करने में मदद करें। उन्हें सचेतनता या विश्राम तकनीक जैसे मुकाबला तंत्र सिखाना, चिंता या तनाव को प्रबंधित करने में सहायक हो सकता है। 3. रचनात्मकता और अन्वेषण को प्रोत्साहित करें: प्रतिभाशाली बच्चों को रचनात्मक आउटलेट्स से लाभ होता है जो उन्हें अपनी रुचियों का पता लगाने की अनुमति देते हैं। चाहे वह कला, संगीत, लेखन, या अन्य रचनात्मक गतिविधियों के माध्यम से हो, ऐसे वातावरण को बढ़ावा देना जहां अन्वेषण को प्रोत्साहित किया जाता है, उन्हें बौद्धिक और भावनात्मक रूप से विकसित होने में मदद मिल सकती है। 4. व्यक्तिगत शिक्षण योजनाएं बनाएं: स्कूल में, प्रतिभाशाली बच्चों को व्यक्तिगत शैक्षिक योजनाओं (आईईपी) की आवश्यकता हो सकती है जो उनकी उन्नत क्षमताओं को पूरा करती हैं। इसमें त्वरित कार्यक्रम, प्रतिभाशाली और प्रतिभाशाली कक्षाएं, या विषय-विशिष्ट संवर्धन शामिल हो सकते हैं। 5. सामाजिक कौशल को बढ़ावा दें: प्रतिभाशाली बच्चों को समूह गतिविधियों में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करें और उन्हें सामाजिक कौशल विकसित करने में मदद करें जो उन्हें साथियों के साथ जुड़ने में सक्षम बनाता है। ऐसे क्लब, अतिरिक्त पाठ्यचर्या या गतिविधियाँ ढूँढना जहाँ वे समान रुचियों वाले बच्चों से मिल सकें, अलगाव की भावनाओं को कम कर सकते हैं। 6. उन्हें चुनौती दें, लेकिन संतुलन बनाए रखें: हालांकि बौद्धिक चुनौतियां प्रदान करना महत्वपूर्ण है, लेकिन यह सुनिश्चित करना भी उतना ही आवश्यक है कि प्रतिभाशाली बच्चों के पास आराम, खेल और गैर-शैक्षणिक गतिविधियों के लिए समय हो। उन्हें चुनौती देने और उन्हें खाली समय देने के बीच संतुलन बनाना बर्नआउट को रोकने की कुंजी है। निष्कर्ष प्रतिभाशाली बच्चे अपनी क्षमताओं में उल्लेखनीय होते हैं, लेकिन उनके सामने आने वाली अनूठी चुनौतियों से निपटने में मदद के लिए उन्हें विशेष समर्थन की आवश्यकता होती है। उन्हें बौद्धिक रूप से विकसित होने के अवसर प्रदान करके, साथ ही उनके भावनात्मक और सामाजिक विकास को बढ़ावा देकर, हम इन बच्चों को उनकी पूरी क्षमता तक पहुंचने में मदद कर सकते हैं। उनके दिमाग और दिल दोनों का पोषण करना यह सुनिश्चित करने की कुंजी है कि वे न केवल उत्कृष्टता प्राप्त करें बल्कि अपने जीवन के सभी पहलुओं में आगे बढ़ें। 

— विजय गर्ग

विजय गर्ग

शैक्षिक स्तंभकार, मलोट

Leave a Reply