सामाजिक

नेतृत्व के लिए महिलाओं की अनदेखी क्यों की जाती है?

गहरी जड़ें जमा चुके पूर्वाग्रह और पुरानी रूढ़ियाँ अक्सर महिलाओं की क्षमताओं पर हावी हो जाती हैं, इस बात के सबूत के बावजूद कि महिला नेता कंपनी के प्रदर्शन और संस्कृति को बढ़ाती हैं। भारत में, व्यक्तिगत और व्यावसायिक दोनों सेटिंग्स में उनकी सिद्ध क्षमताओं के बावजूद प्रबंधन और वरिष्ठ नेतृत्व भूमिकाओं के लिए महिलाओं की अक्सर अनदेखी की जाती है। यह एक जटिल मुद्दा है जिसके लिए अक्सर रूढ़िवादिता, अचेतन पूर्वाग्रह और एक ऐसा समाज जिम्मेदार होता है जो अभी भी लैंगिक भूमिकाओं से जूझ रहा है। फिर भी, अगर हम रुकें और महिलाओं द्वारा निभाई जाने वाली दिन-प्रतिदिन की भूमिकाओं पर विचार करें, खासकर भारतीय घरों में, तो यह स्पष्ट हो जाता है कि उनके पास किसी भी संगठन की सफलता के लिए महत्वपूर्ण कौशल हैं। अपने घर का प्रबंधन करने वाली एक महिला के लिए एक सामान्य दिन की कल्पना करें। वह घरेलू मदद के साथ समन्वय करती है, यह सुनिश्चित करती है कि उसके परिवार की ज़रूरतें पूरी हों, बच्चों के कार्यक्रम की देखरेख करती है, और अक्सर परिवार के विस्तारित सदस्यों का भी समर्थन करती है। इनमें से प्रत्येक कार्य के लिए त्वरित सोच, बातचीत कौशल, सहानुभूति और समय प्रबंधन की आवश्यकता होती है। समन्वय और समस्या-समाधान के ऐसे दैनिक कार्य, उनके मूल में, प्रबंधन कौशल हैं। सवाल यह है कि जब इन क्षमताओं को पेशेवर सेटिंग में प्रदर्शित किया जाता है तो हम उन्हें स्वीकार करने में असफल क्यों हो जाते हैं? क्या ये कौशल केवल इसलिए अपनी वैधता खो देते हैं क्योंकि वे घर-आधारित अनुभव से उत्पन्न होते हैं? कई लोग तर्क देते हैं कि महिलाओं की भावनात्मक बुद्धिमत्ता को तार्किक निर्णय लेने की क्षमता के साथ मिलाने की क्षमता उन्हें नेतृत्व की भूमिकाओं में विशेष रूप से कुशल बनाती है। उनका दृष्टिकोण अक्सर समग्र होता है – वे न केवल कार्यों को पूरा करने पर ध्यान केंद्रित करते हैं, बल्कि रिश्तों को पोषित करने, टीम के मनोबल को बढ़ावा देने और यह सुनिश्चित करने पर भी ध्यान केंद्रित करते हैं कि प्रक्रिया परिणाम की तरह सहज हो। अनुसंधान इंगित करता है कि लिंग-विविध नेतृत्व टीमों वाली कंपनियां बेहतर वित्तीय प्रदर्शन हासिल करती हैं और अधिक संतुष्ट कार्यबल को बढ़ावा देती हैं, जो एक स्वस्थ कंपनी संस्कृति में योगदान करती हैं। महिलाएं अलग-अलग दृष्टिकोण और समस्या-समाधान दृष्टिकोण लाती हैं, जो पुरुष सहकर्मियों की शैलियों के पूरक हैं। जब महिलाओं को मेज पर जगह दी जाती है, तो कंपनियों को अपने बाजारों और ग्राहकों के बारे में अधिक सूक्ष्म समझ हासिल होती है। और फिर भी, स्पष्ट लाभों के बावजूद, वरिष्ठ भूमिकाओं में महिलाओं का प्रतिनिधित्व बहुत कम है। इसके कारण लैंगिक पूर्वाग्रह के लंबे इतिहास में निहित हैं। महिलाओं को अक्सर कार्यकारी पदों की चुनौतियों के लिए बहुत अधिक “भावनात्मक” या बहुत “नरम” माना जाता है, जबकि पुरुषों को स्वाभाविक रूप से अधिक निर्णायक और लचीला माना जाता है। फिर भी, लचीलापन एक ऐसी चीज़ है जिसका महिलाएं हर दिन उदाहरण देती हैं – एक ऐसे समाज में कई भूमिकाओं को संतुलित करना जो घर और काम दोनों जगह उनकी अधिक मांग करता है। परिवर्तन क्षितिज पर है, कई संगठन अब नेतृत्व में लैंगिक अंतर को पाटने के लिए सक्रिय रूप से काम कर रहे हैं। हालाँकि, महिलाओं की नेतृत्व क्षमता को सही मायने में उजागर करने के लिए एक गहरे सांस्कृतिक बदलाव की आवश्यकता है। संगठनों को मेंटरशिप कार्यक्रमों को अपनाने, निष्पक्ष भर्ती प्रथाओं को लागू करने और लचीली कार्य नीतियों को प्रोत्साहित करने की आवश्यकता है जो महिलाओं को व्यक्तिगत और व्यावसायिक जिम्मेदारियों को संतुलित करने की अनुमति देती हैं। इसके अलावा, महिलाओं को पारंपरिक रूप से मर्दाना भूमिकाओं में फिट होने के लिए मजबूर करने के बजाय उनकी नेतृत्व शैलियों का जश्न मनाने से अधिक प्रामाणिक, शक्तिशाली नेता तैयार किए जा सकते हैं। तर्क सरल है: महिलाएं पहले से ही हर दिन आवश्यक नेतृत्व कौशल का प्रदर्शन करती हैं, चाहे बोर्डरूम में या घरों में। अब समय आ गया है कि उनके योगदान को पहचाना जाए और उन्हें वे अवसर दिए जाएं जिनके वे हकदार हैं। किसी भी संगठन के लिए जो विकास, सहानुभूति और लचीलेपन को महत्व देता है, महिलाओं को नज़रअंदाज़ करना न केवल अनुचित है – यह एक हैअवसर चूक गया. आइए एक ऐसे भविष्य का निर्माण करें जहां नेतृत्व प्रतिभा और दूरदर्शिता पर आधारित हो, न कि पुराने पूर्वाग्रहों पर। महिलाएं चुनौती के लिए तैयार हैं और अब समय आ गया है कि हम उन्हें नेतृत्व करने का मौका दें। 

— विजय गर्ग

विजय गर्ग

शैक्षिक स्तंभकार, मलोट

Leave a Reply