जैविक खेती: जलवायु के प्रति जागरूक भविष्य की खेती करना
जैविक खेती एक स्थायी कृषि समाधान के रूप में उभर रही है, जो पारंपरिक कृषि पद्धति का पर्यावरण-अनुकूल विकल्प पेश करती है पर्यावरणीय मुद्दों पर बढ़ते फोकस के साथ, जैविक खेती जलवायु परिवर्तन के खिलाफ लड़ाई में एक शक्तिशाली सहयोगी के रूप में उभरी है। जैसे-जैसे वैश्विक तापमान बढ़ रहा है और प्राकृतिक पारिस्थितिकी तंत्र बिगड़ रहा है, वैज्ञानिकों, पर्यावरण कार्यकर्ताओं और किसानों के बीच खाद्य उत्पादन के लिए स्थायी तरीके बनाने की तत्काल आवश्यकता के बारे में एक साझा विश्वास है। जैविक कृषि न केवल सिंथेटिक कीटनाशकों और उर्वरकों के बिना भोजन की खेती के लिए महत्व रखती है, बल्कि प्रकृति के साथ सामंजस्य स्थापित करने वाली कृषि प्रणालियों को बढ़ावा देने के लिए भी महत्वपूर्ण है। क्या जैविक खेती जलवायु संकट का समाधान हो सकती है?
जैविक खेती के मूल तत्व ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन को काफी हद तक कम करने की इसकी महत्वपूर्ण क्षमता में निहित हैं। रासायनिक कीटनाशकों के साथ मिलकर इनका उत्पादन, जीवाश्म ईंधन की महत्वपूर्ण मात्रा की मांग करता है, जबकि जैविक फार्म प्राकृतिक उर्वरकों और खाद को प्राथमिकता देते हैं जो समय के साथ मिट्टी के स्वास्थ्य को बढ़ाते हैं। पर्यावरण वैज्ञानिकों का कहना है, “जैविक खेतों की मिट्टी में अक्सर इस्तेमाल किए गए कार्बनिक पदार्थ के कारण अधिक कार्बन होता है।” स्वस्थ मिट्टी अधिक नमी बरकरार रखती है और कार्बन सिंक के रूप में कार्य करती है, प्रभावी ढंग से CO को अवशोषित करती है? वातावरण से.
जैविक खेती जीवन रूपों की समृद्ध विविधता को बढ़ावा देती है। जब लचीले पारिस्थितिकी तंत्र बनाने की बात आती है तो जैव विविधता के महत्व को कम करके आंका नहीं जा सकता है। पारंपरिक मोनोकल्चर खेती मिट्टी से आवश्यक पोषक तत्वों को छीन लेती है, आवासों की विविधता को कम कर देती है, और फसलों को कई कीटों और बीमारियों के प्रति संवेदनशील बना देती है। जैविक खेती अक्सर विभिन्न प्रकार की फसलों को अपनाती है, खेत में और उसके आसपास जंगली पौधों के विकास को बढ़ावा देती है, और मधुमक्खियों और तितलियों जैसे परागणकों का समर्थन करती है। जैविक खेतों में पारंपरिक खेतों की तुलना में 30 प्रतिशत अधिक प्रजाति समृद्धि हो सकती है, जिससे कृषि गतिविधियों के साथ-साथ पक्षियों, कीड़ों और अन्य वन्यजीवों की अधिक विविधता पनपने की अनुमति मिलती है। जल संरक्षण के संबंध में भी यही सत्य है।
जैविक फार्म पानी को प्रभावी ढंग से संरक्षित करने के लिए मल्चिंग और फसल चक्र जैसी तकनीकों का उपयोग करते हैं। ये विधियाँ मिट्टी की संरचना को बढ़ाती हैं और नमी बनाए रखने की क्षमता बढ़ाती हैं। यही कारण है कि जैविक फार्म सूखे के प्रबंधन में अधिक कुशल है, क्योंकि जलवायु परिवर्तन से प्रभावित कई क्षेत्र इस समस्या से जूझ रहे हैं। जैविक खेती के माध्यम से, हम न केवल फसलों की खेती कर रहे हैं; हम एक स्थायी जल चक्र को बढ़ावा दे रहे हैं। हालांकि विचार करने के कई फायदे हैं, कुछ लोगों का तर्क है कि केवल जैविक खेती पर निर्भर रहना वैश्विक आबादी के पोषण के लिए पर्याप्त नहीं हो सकता है, क्योंकि यह पारंपरिक प्रथाओं की तुलना में कम पैदावार देता है। व्यापक कृषि कार्यों में फसल चक्र और रसायनों पर निर्भरता को कम करने जैसी जैविक प्रथाओं को शामिल करने से जलवायु परिवर्तन के खिलाफ लड़ाई पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ता है।
जैविक खेती एक सही समाधान नहीं हो सकती है, फिर भी इसके पर्यावरणीय लाभ स्पष्ट हैं: कार्बन उत्सर्जन को कम करना, पानी का संरक्षण करना और जैव विविधता को बढ़ावा देना टिकाऊ कृषि में एक व्यापक रणनीति के अभिन्न अंग हैं। उपभोक्ता के रूप में, जब भी मौका मिले हम जैविक उत्पादों को चुनकर योगदान कर सकते हैं। साथ मिलकर, हम अधिक टिकाऊ दुनिया की दिशा में महत्वपूर्ण प्रगति हासिल कर सकते हैं। जलवायु लचीलापन प्राप्त करने का मार्ग जटिल है; बहरहाल, जैविक खेती को अपनाकर हम निश्चित रूप से एक हरित भविष्य के लिए बीज बो सकते हैं।
— विजय गर्ग