सामाजिक

बचपन, परिवार और अनुभवों से सबक

अतीत हमारे वर्तमान को आकार देता है। भविष्य के लिए रास्ता बनाने के लिए वर्तमान अगले ही क्षण अतीत हो जाता है। हमारे पास यादें बची हैं जो हमें अमूल्य सबक भी सिखाती हैं

मैं भी अपनी उम्र के किसी भी अन्य युवा लड़के की तरह एक शरारती बच्चा था। जब भी मेरे माता-पिता मुझे डाँटना चाहते थे, तो मुझे अपनी दादी के पीछे छुपने के लिए एक आश्रय का आश्वासन दिया जाता था। फिर वह मेरे माता-पिता को अधिक दयालु होने की सलाह देती थी, साथ ही हमें अपने व्यवहार के बारे में विशेष रूप से सावधान रहने के लिए कहती थी।

मुझे बचपन की एक और याद याद आती है। हमारी स्कूल से घर वापसी उसी समय हुई जब मेरी माँ सो रही थी। हम दबे पाँव घर में घुसते थे, सावधान रहते थे कि उसे परेशान न करें। एक दोपहर मैं इतना उत्साहित था कि मैंने उसे जगाकर परीक्षाओं में अपने उत्कृष्ट परिणामों के बारे में बताया। फिर भी वह सुस्त थी, उसने अपनी नींद जारी रखने से पहले मुझे गले लगाया और आशीर्वाद दिया। मैं अभी भी उसकी सहज प्रतिक्रिया को नहीं भूल सकता, भले ही मैंने उसे बहुत आवश्यक आराम में बाधा डाली थी।

मेरे पिता अपनी जवानी के दिनों में गुस्सैल स्वभाव के थे। वह आमतौर पर रविवार की दोपहर को आराम करते और सोते थे। हमने बच्चों की तरह शांत रहने की कोशिश की। एक दिन, हम सामान्य से अधिक शोर-शराबे वाले रहे होंगे, और अंत में उसके द्वारा बुरी तरह पिटाई कर दी गई। बाद में शाम को, मैंने अपने पिता के व्यक्तित्व का एक अलग पहलू देखा। उन्होंने मुझे ठेस पहुंचाने के लिए गंभीर रूप से माफ़ी मांगी। मैंने एक महत्वपूर्ण सबक सीखा. अपनी गलती स्वीकार करने में कोई शर्म नहीं है.

मुझे वह दिन याद है जब मैं उस युवा लड़की से मिला जो अगले कुछ महीनों में मेरी पत्नी और जीवन साथी बन गई। मुझे यह भी याद है कि शादी के रिसेप्शन के दौरान मेरी नजरें सिर्फ उसी पर थीं। वे कठिन दिन थे जब हम एक साथ जीवन बिताने के गंभीर कार्य के लिए तैयार हो गए थे। हमारी शादी को 40 साल हो गए हैं. जीवन की कठोर वास्तविकताओं का सामना करने वाले ये दशक आसान नहीं रहे हैं। चाहे कितनी भी कठिनाइयां आएं, हम कभी हार नहीं मानते। हम एक साथ सुखी और संतुष्ट जीवन जीने के सामान्य लक्ष्य की दिशा में काम करते हैं। प्रत्येक व्यक्ति के लिए एक व्यक्ति के रूप में विकसित होने के लिए सम्मान और स्थान की आवश्यकता की मान्यता है।

एक और पुरानी याद पुरी की बहुत पुरानी छुट्टियों की है। हमारा गेस्ट हाउस समुद्र तट से कुछ सौ मीटर की दूरी पर था। हमारी बेटियाँ बहुत छोटी थीं। मैं उनकी सुरक्षा की चिंता करते हुए एक सुरक्षात्मक पिता था और रहूंगा। उस एक दिन, मैं बरामदे में बैठा, समुद्र तट पर खेल रहे दो बच्चों को प्यार से देख रहा था। मुझे उनकी खुशी पर गर्व था क्योंकि वे रेत से कुछ बनाते हुए खुशी से चिल्ला रहे थे।

मेरी माँ अपने प्रार्थना कक्ष में रामचरितमानस की एक प्रति रखती थीं। मैंने कहीं पढ़ा है कि आप किसी भी समस्या का समाधान महाकाव्य से पा सकते हैं। आपको बस कोई भी पेज खोलना है, और शीर्ष पंक्ति आपको अपने सबसे महत्वपूर्ण मुद्दे से निपटने के तरीके ढूंढने में मदद करेगी। मैंने भी कभी-कभी इसे आजमाया. मैंने सीखा कि जीवन की जटिल उलझनों से गुजरते हुए मैं हमेशा पारंपरिक सोच के माध्यम से स्थितियों से नहीं निपट सकता।

निष्पक्ष खेल, टीम के सदस्यों का मार्गदर्शन करना, निष्पक्षता, टीम के सदस्यों को पूरा समय देना, चाहे आप कितने भी व्यस्त हों, सहानुभूति, टीम के लिए काम करना, टीम के सदस्यों के प्रदर्शन पर गर्व और आउट-ऑफ़-बॉक्स सोच, ये कुछ ही थे उन अमूल्य पाठों के बारे में जो मेरे अनुभवों ने मुझे सिखाए। जीवन की कठिन परिस्थितियों में उन्होंने मेरा साथ दिया है।

मनोचिकित्सक, अब्राहम ट्वर्सकी के शब्द कई लोगों को पसंद आएंगे, “अतीत के बारे में चिंतन करने से आप कहीं नहीं पहुंचेंगे। इसलिए आगे बढ़ें और अतीत से जो कुछ भी आप सीख सकते हैं सीखें, और फिर उसे अपने पीछे छोड़ दें। याद रखें, आप इसे बदलने के लिए कुछ नहीं कर सकते, लेकिन आप इसके पाठों का उपयोग अपने भविष्य को बेहतर बनाने के लिए कर सकते हैं।

— विजय गर्ग

विजय गर्ग

शैक्षिक स्तंभकार, मलोट

Leave a Reply