प्यार क्या है ?
आज प्यार के ही बारे में जानने की जरूरत है प्यार आखिर होता क्या है? कहते हैं कि प्यार बहुत ही खूबसूरत एहसास है।खूबसूरत इसलिए कि आप लोग लेना नहीं सिर्फ देना सीखते हैं।हम जिससे सच्चा प्यार करते है उसके जीवन में हमेशा खुशियाँ देखना चाहते हैं चाहे वह अपना बन पाए या नहीं दर असल यह प्यार ही होता है जिसमें दूसरों के लिए जीना सीखते हैं अगर प्यार का अहसास लोगों के दिलों में न होता,तो ये दुनिया ही अलग तरह की होती।
प्यार क्या नहीं है,यह बताना तो सुविधा जनक है लेकिन प्यार क्या है यह बताना जरा कठिन है बहुत पहले लोग प्यार के एहसास को जानने और जानकारी देने में लगे हैं लेकिन आजतक कोई जान नहीं पाया।सच्चाई तो यह है कि प्यार एक भावना है प्यार करने वालों के लिए अलग-अलग हो सकती है ।यह एक ऐसा एहसास है इसे लोग अलग अलग तरह से महसूस करते है लेकिन सच्चाई तो यह है -प्यार का जुनुन जिन्दगी को बहुत खूबसूरत बना देता है।
कभी -कभी ऐसा भी होता है कोई इन्सान हमें पहली नजर में ही अच्छा लगने लगता है लोग इसे पहली नजर का प्यार कहते है ।ये सिर्फ आकर्षण शिवाय कुछ नहीं होता। खुद ही सोच कर देखिए कि आप जिसके बारे में कुछ भी नहीं जानते है उससे कैसे प्यार हो सकता है यह मानना उचित है कि आकर्षण को प्यार की पहली सिढी मानी जा सकती है लेकिन प्यार नहीं।
आकर्षण और प्यार में बहुत बड़ा अन्तर होता है आकर्षण में वह लगाव नहीं होता जो प्यार में महसूस करते हैं प्यार के लिए एक दूसरे को जानना पड़ता है यह नहीं किसी को देखा और लग गया प्यार का ढिढोरा पिटने।
आकर्षण में हम एक दूसरे के। सौंदर्य में अपनी सौंदर्यता देखने की कोशिश करते हैं।मगर प्यार में गुणों के कारण उसे पसन्द करते हैं। हम किसी से इसलिए प्यार नहीं करते कि वह सुंदर है हम उससे प्यार करते है इसलिए कि वह हमें सुंदर लगता है।इसमें घमंड के लिए कोई जगह नहीं होती।
प्यार एक ऐसा बन्धन होता है सहमत न होते हुए भी एक दूसरे के साथ रहते हैं। छोटी -छोटी बातों में भी एक दूसरे के लिए खुशी ढुढते है यही मकसद बन जाता है यह हमारा जहां तक मानना है आप भी अपने अनुभव से और अपने एहसास से प्यार के बारे में कुछ कह सकते हैं लिख सकते है बता सकते हैं।
————–रमेश कुमार सिंह ♌
————–१३-०२-२०१५
अच्छा लेख.
सब आपकी कृपा श्रीमान जी
सादर आभार।