भोजन पचाने का रामबाण उपाय
कई बार हमें भोजन करने के बाद अपना पेट भारी लगता है। ऐसा प्राय: तब होता है जब हम गरिष्ठ वस्तुएँ खा जाते हैं या स्वाद में अधिक खा जाते हैं। इससे बचने का सर्वश्रेष्ठ उपाय तो यही है कि हम भारी चीज़ों सेवन करने से बचें और भूख से थोड़ा कम खायें।
अगर कभी भोजन के बाद भारीपन अनुभव हो तो भोजन शीघ्र और सरलता से पचाने के लिए पहले ५ से १० मिनट तक वज्रासन में बैठें। फिर किसी जगह लेटकर निम्न क्रियायें करें-
१. चित लेटकर आठ बार गहरी सांसें खींचें और छोड़ें।
२. दायीं करवट लेटकर सोलह बार गहरी सांसें खींचें और छोड़ें।
३. बायीं करवट लेटकर बत्तीस बार गहरी सांसें खींचें और छोड़ें।
४. फिर चित लेटकर आठ बार गहरी सांसें खींचें और छोड़ें।
आखिरी क्रिया करने तक आपका भोजन आधा पच चुका होगा। विश्वास न हो तो करके देख लीजिए। ध्यान रखें कि साँस लेते हुए नींद नहीं आनी चाहिए।
यह क्रिया आप रोज भी कर सकते हैं। इससे धीरे-धीरे पाचन शक्ति बढ़ जाती है।
विजय कुमार सिंघल
अति-उत्तम उपाय |साधुवाद….
नमस्ते महोदय। बहुत बहुत महत्वपूर्ण जानकारी है। मैं इसका पूरा पूरा लाभ उठाऊंगा और दूसरों को भी अवगत कराऊंगा। हार्दिक धन्यवाद।
आभार मान्यवर ! इसको अधिक से अधिक लोगों तक पहुँचाना चाहिए।
विजय भाई , भोजन पचाने का उपाय बहुत अच्छा लगा . बहुत सालों से मैं कुछ ऐसा करता हूँ कि अपने स्टैंड के सहारे शाम के भोजन के बाद आधा घंटा कमरे में इधर उधर घूमता हूँ और आधे घंटे के बाद ऐसा लगता है कि जैसे मैंने भोजन किया ही नहीं यानी हल्कापन महसूस होता है . जब मैं ठीक था तो हम दोनों मिआं बीवी घर से बाहर जाते थे और एक घंटा पैदल चलते थे .
आप सही करते हैं भाई साहब ! भोजन के बाद थोड़ा टहलना भी लाभदायक है। परंतु वह धीरे धीरे होना चाहिए।