आँखें आना
कई बार कंजेक्टीवाइटिस या अन्य किसी कारण से आँखें लाल हो जाती हैं और उनमें खुजली, जलन, दर्द आदि कष्ट होते हैं।
इसका सरल इलाज है ठंडे पानी से बार बार आँखों को धोना। इसके लिए सर्जीकल और बड़े मेडिकल स्टोरों पर आँखें धोने का एक छोटा सा कप मिलता है। उस कप में खूब ठंडा पानी ऊपर तक भर लीजिए और उस पर एक आँख टिकाकर कप सहित सिर को पीछे कर लीजिए। अब आँख को एक मिनट तक मिचमिचाइए। इससे आँख की पुतली की धुलाई हो जाएगी। इसी प्रकार नया पानी लेकर दूसरी आँख को धो लीजिए।
अगर आँखें धोने का कप न मिले तो एक हाथ की अंजुली में ठंडा पानी भरकर और उसमें आँख को डुबोकर भी धुलाई की जा सकती है।
इस प्रकार दिन में ४-५ बार धोने की आवश्यकता हो सकती है। ऐसा करने से आँखों में कोई कष्ट नहीं होता। उनका कीचड़ सरलता से निकलकर किनारे पर आ जाता है। उसे साफ़ रूमाल से पोंछते रहिए।
इस इलाज से आँखें बिना किसी कष्ट के तीन चार दिन में सामान्य हो जाती हैं और आप अपना दैनिक कार्य भी करते रह सकते हैं।
भूलकर भी आँखों को गर्म या नमकीन पानी से नहीं धोना चाहिए, क्योंकि ऐसा करने पर रोग लम्बा खिंच जाता है और कष्ट बढ जाता है।
विजय कुमार सिंघल
ऐसी उपयोगी जानकारी के लिये हार्दिक आभार
बहुत उपयोगी जानकारी है। हार्दिक धन्यवाद श्री विजय जी।
प्रणाम, मान्यवर ! आभार !
विजय भाई , जानकारी के लिए धन्यवाद ,मैंने भी दो कप रखे हुए हैं और कभी कभी आँखों की सफाई कर लेता हूँ .
बहुत अच्छा भाईसाहब !