छोटूलाल की जीवन लीला
कभी – कभी ईश्वर से भी भयंकर भूल हो जाती है I ईश्वरीय लापरवाही के कारण भगवान के कारखाने में कुछ डिफेक्टिव माल तैयार हो जाते हैं और ईश्वर के कारखाने में तैनात विपणन अधिकारी जांच – परख किए बिना उस डिफेक्टिव माल को दुनिया के बाज़ार में बिक्री के लिए छोड़ देते हैं I उसके बाद तो भगवान भी हाथ मलते रह जाते हैं और दुनियावाले भी उस नायाब नमूने के अजब- गजब करतबों- कारनामों से परेशान- हलकान होते रहते हैं, परंतु उस नामुराद को झेलने, उस पर खीझने और मन ही मन उसे गालियों से अलंकृत करने के लिए अभिशप्त रहते हैं I वह डिफेक्टिव पीस जब तक जीता है, दुनियावाले को चुभता रहता है I ऐसे गर्दभी गुणसम्पन्न आत्मप्रशंसा के रोगी महामानव के बारे में लोग कहते हैं कि यह आदमी धरती पर अवतरित नहीं होता तो दुनिया का क्या बिगड़ जाता ! इनका जन्म ही एक दुर्घटना होती है I इनको अच्छे, बुरे, उत्तम, अधम किसी श्रेणी में नहीं रखा जा सकता, ये विचित्र होते हैं- अद्भुत और अतुलनीय I ऐसा ही एक विचित्र किस्म का व्यक्ति कुछ समय के लिए मेरी जीवन- यात्रा में शामिल हुआ I संयोग से उसका नाम जीवनलाल था I बाद में पता चला कि पीठ पीछे अधिकांश लोग उसे जी-1 कहते थे I उसकी कद- काठी के कारण कुछ लोग उसे छोटूराम या छोटू भी कहते थे I मैं जब स्थानांतरित होकर नए शहर में आया तो जीवन लाल अपनी क्षीण काया के साथ अपानवायु का परित्याग करते हुए सगर्व मेरे आवास पर प्रस्तुत हुआ I लम्बाई चार फीट, चार इंच I वजन 30 किलो I रंग सांवला I आवाज में भारीपन I चलता तो ऐसा लगता मानो सडक पर एहसान कर रहा है I वह हड्डियों का ढांचा मात्र था I उसे देखकर ऐसा लगता मानो डंडे ने परिधान धारण कर लिया हो I रोम-रोम से अहंकार टपकता, बातचीत में बेहूदा किस्म का बनावटीपन I उसके दंभ के सामने रावण भी शर्म से लाल हो जाएँ I आत्मप्रशंसा और आत्मविज्ञापन करनेवाले तो अनेक लोग मिले थे लेकिन छोटू को तो आत्मप्रशंसा करने का भयंकर रोग था I रोज अपनी शौर्यगाथा सुनाता, अपनी बुद्धिमानी, अपने ज्ञान, अपने कला- कौशल का बखान करता I जब तक दो – चार लोगों के सामने वह अपनी आत्मप्रशंसा न कर ले, उसका भोजन नही पचता I जीवनलाल अपनी अपानवायु परित्याग करने के कौशल का भी गौरव गान करता था I आत्मप्रशंसा और आत्मविज्ञापन कला का वह ऐसा पारंगत कलाविद था जो अपने गोबर को भी गणेश बना देता और दूसरों के गणेश को भो गोबर सिद्ध कर देता I यह बात अलग है कि भाई लोग उसकी बुद्धिमानी को धूर्तता बताते, उसके ज्ञान को गोबर ज्ञान कहते और उसके कला- कौशल को गदहपचीसी सिद्ध करते I जीवनलाल को जब भी एहसास होता कि उसके अन्दर ज्ञान लबालब भर चुका है तो वह मेरे घर पहुँचकर अपने ज्ञान रूपी कचरे का दनादन निपटान करने लगता I बोलते – बोलते मुख से झाग निकलने लगता लेकिन वह अपना पूरा ज्ञान – कूप रिक्त करके ही दम लेता I मैंने पहली बार ऐसा नमूना देखा था और उसे देखकर चकित था I ऐसा लगता कि वह बोलने के लिए पैदा हुआ है और बोलना ही उसका जीवनोद्देश्य, उसकी मुक्ति का मार्ग है I मानों वह बोलने के लिए युगों- युगों से प्यासा है, आज उसकी साधना फलीभूत हुई है और उसे मेरे रूप में एक ऐसे मौन श्रोता का महाप्रसाद मिला है जिसके सामने वह अपने ज्ञान का सम्पूर्ण कचरा उड़ेल- धकेल सकता है I आखिर मेरे जैसा मौन श्रोता भाग्यशाली लोगों को ही मिलता है I जीवनलाल सभी लोगों को कान समझता जिसमें निरंतर ज्ञान का अमृत (?) डालना उसका परम कर्तव्य था I उसके लिए सभी लोग कूड़ेदान के सामान थे जिसमें वह जब चाहे अपने (अ)ज्ञान का कूड़ा-कर्कट डाल सकता था I उसके इसी प्रागैतिहासिक गुण से लोग परेशान थे, उसे देखकर अपना रास्ता बदल लेते I कौन सुने छोटूराम का पागल प्रलाप I न किसी की बात सुनता है, न ही आम लोगों की बातचीत में शामिल होता है I उसकी नजर में सभी आम आदमी थे I अखिल विश्व में वह एकमात्र वीआईपी, अकेला बुद्धिमान और धरती पर एकमात्र जीवित बचा बुद्धिजीवी था I अखिल ब्रह्माण्ड में उसके जैसा और कोई नहीं था I बात- बात में लोगों को एहसास कराता कि वह वीआईपी है, बाकी लोग आम आदमी I
जीवनलाल एक सरकारी विभाग में बाबू था I वह फाइलों की ऐसी- तैसी और सरकारी योजनाओं का अंतिम संस्कार करता रहता था I मेरा वह भूतपूर्व और अभूतपूर्व मित्र सरकारी निकम्मेपन का जीता- जागता उदहारण था I वह फाइलों को धीरे –धीरे चलने की प्रेरणा देता, अपने सहकर्मियों को ‘निष्काम कर्मयोग’ का पाठ पढाता और नवनियुक्त अधिकारियों को ‘अकर्मण्य कला’ के गुण- दोषों से परिचित कराता I कहता कि विगत बीस वर्षों से मैं बिना कुछ काम – धाम किए सरकारी रोटी तोड़ रहा हूँ तो किसी ने मेरा क्या उखाड़ लिया ? उसके रक्त में सरकारी निकम्मापन इस तरह घुलमिल गया था जैसे दूध में पानी I वह ऐसे सरकारी बाबुओं का प्रतिनिधित्व करता था जो वेतन प्राप्त करना अपना अधिकार समझते हैं और काम नही करना कर्तव्य I निकम्मा, कृतघ्न, बहानेबाज और धूर्त वेतनजीवी I वह कंजूस ऐसा कि लोग कहते कि कंजूसी का अविष्कार जीवनलाल ने ही किया है, उसे अब कंजूसी को पेटेंट भी करा ही लेना चाहिए I बाजार जाता तो सड़ी- गली सब्जियां, घटिया ब्रांड की चीजें और नकली वस्तुएं कम दाम पर खरीदता I ऐसा लगता कि ‘कमीना’ शब्द उसी के लिए बना हो I एक बार जीवन की कंजूसी को चुनौती देते हुए उसके बेटों ने मोबाइल लेने की जिद्द कर दी I कुछ दिनों तक तो जीवन ने साम, दंड, भेद की नीति अपनाकर उन्हें चुप कराने की चेष्टा की परन्तु अंततः बेटों की जिद्द के सामने झुकना ही पड़ा, पर जीवनलाल भी छुटभैये किस्म का कंजूस नहीं था, बल्कि वह तो कंजूस महाविद्यालय का प्राचार्य बनने की पात्रता रखता था I छोटे- मोटे अनाड़ी मक्खीचूस तो जीवन से दीक्षा लेने आते थे I आखिर उसने बीच का रास्ता निकाल ही लिया I एक मोबाइल ख़रीदकर कहा कि दोनों बारी – बारी से मोबाइल का इस्तेमाल करो – एक दिन बड़ा बेटा इस्तेमाल करेगा, दूसरे दिन छोटा I मोहल्ले में जीवन का कोई मित्र नहीं था I जीवन मुझे अपना मित्र समझता था पर मैंने कभी उसे अपना मित्र नहीं माना I मित्र बनने की उसमें कोई योग्यता नहीं थी I योग्यता तो उसमें नेता बनने की भी नही थी परन्तु वह हज्जाम यूनियन का मोहल्ला अध्यक्ष बन गया था I हज्जाम यूनियन का मोहल्ला अध्यक्ष बनने के बाद उसका परिचय बदल गया I अब वह अपना परिचय सरकारी विभाग के बाबू के रूप में नहीं बल्कि हज्जाम यूनियन के मोहल्ला अध्यक्ष के रूप में देने लगा I नेता बनने के लिए जैसा धैर्य होना चाहिए जीवनलाल में उसका नितांत अभाव था I वह सबकुछ जल्दी में प्राप्त कर लेना चाहता था I
जीवनलाल के दो पुत्र थे – बड़े का नाम मोहन और छोटे का नाम सोहन था I मोहल्ले के लोग बड़े को जी- 2 और छोटे को जी- 3 कहते थे I जी-2 अपने पिता की परंपरा को आगे बढ़ा रहा था I अपने बाप की तरह ही अहंकारी, बातूनी और बददिमाग I दिन भर आवारा घूमता रहता, कोई काम – धंधा नहीं I वह भी बातों का वीर था, लफ्फाजी में परम पारंगत, लेकिन जीवनलाल के लिए उसका बेटा दुनिया का सबसे बड़ा दार्शनिक था – अरस्तू का बाप I देखने में वह खाते –पीते घर का लड़का लगता था लेकिन बाद में पता चला कि वह खाते –पीते घर का पीता- खाता लड़का है I ब्रह्म मुहूर्त में ही वह सोमरस के दो- तीन पैग लगा लेता, उसके बाद तो वह सम्पूर्ण धरा का स्वामी बन जाता I सोमरस का छककर सेवन करता और सपने देखने में समर्पित भाव से लग जाता I अपने लड़खड़ाते कदमों से दिन में वह कई बार मदिरालय का गौरव बढाता था I मदिरा सेवन के बाद वह दुनिया का सबसे बड़ा दार्शनिक, चिंतक और विश्व राजनीति का व्याख्याता बन जाता I जीवन का छोटा बेटा सोहन कई वर्षों से मैट्रिक में भाग्य आजमा रहा था I एक दिन मैंने अपने पडोसी शर्मा जी से पूछा – क्यों भाई शर्मा जी, सोहन की मैट्रिक परीक्षा भारत सरकार की पंचवर्षीय योजना हो गई है क्या ? शर्मा जी ने हँसते हुए जवाब दिया – सोहन मैट्रिक में एक शोध प्रबंध लिख रहा है जिसका शीर्षक है “ लड़कियों को प्रेम पत्र लिखकर कैसे पटायें I” शोध कार्य में तल्लीन होने के कारण मैट्रिक से वह आगे नहीं बढ़ पा रहा है I जीवनलाल की पत्नी गुलाबो देवी के उदात्त चरित्र की चर्चा किए बिना यह कथा अपूर्ण रहेगी I गुलाबो देवी रूपगर्विता महिला थीं I कभी सुन्दर रही होंगी पर अब उनका पतझर काल था I खंडहर को देखकर कहा जा सकता था कि कभी इमारत बुलंद रही होगी I इस उम्र में भी व्यक्तित्व में आकर्षण था I उम्र बढ़ने के साथ ही वह मोटी और थुलथुल हो गई थी I जीवनलाल गुलाबो देवी के जीवन की सबसे बड़ी त्रासदी था I गुलाबो देवी को भगवान से बस यही शिकायत थी कि सोलह शुक्रवार का व्रत रखने और प्रत्येक सोमवार को बाबा भोलेनाथ का जलाभिषेक करने के बावजूद तीन बित्ते का जिद्दी, गुसैल और बेहूदा किस्म का बौद्धिक पति मिल गया I इसलिए वह नास्तिक हो गई थी I पूजा – पाठ से क्या लाभ I छोटूराम ने गुलाबो का जीवन नरक बना दिया था I कद – काठी तो ईश्वरीय कृपा है, इसलिए उसे लेकर भगवान से उन्हें अधिक शिकायत नहीं थी I वह छोटूराम के विचित्र व्यवहार को लेकर दुखी रहती थी I कैसा पति मिला है ! नौकरी करता है बाबू की लेकिन घर आकर ऐसा रोब जमाता है मानो वह देश का प्रधानमंत्री हो I दफ्तर में भी तो वह अधिकांश समय ऊँघता तथा अपानवायु का परित्याग करता रहता है और शेष समय चाय पीने, राजनीतिक गप्पबाजी करने एवं कौशल्या नामक महिला चपरासी के गोपन अंगों का बखान करने में बिताता था I
जीवनलाल की जीवन लीला का अंतिम अध्याय………….विभाग ने जीवनलाल को उसके निकम्मेपन के कारण रिटायर कर दिया है I उसके सेवानिवृत्त होने पर गुलाबो का दुःख और बढ़ गया है I जीवनलाल अब दिन भर प्रवचन देता रहता है और एकमात्र श्रोता गुलाबो है I हे ईश्वर ! जीवनलाल से गुलाबो की रक्षा करना क्योंकि जीवनलाल नहीं जानता कि वह अपने अनर्गल प्रलाप से लोगों पर कितना अत्याचार करता है I