सड़क पर ‘यमराज’
देश-विदेश में ऐसी कौन-सी जगह है, जहां सड़क पर ‘यमराज’ नहीं उतरे हों.
अभी-अभी बम्बई की बारिश ने कई लोगों की जान ली है, सड़क के गड्ढे ही स्वयं जान लेने वाले ‘यमराज’ बन गए.
दक्षिणी जापान में बारिश और बाढ़ का कहर, अब तक करीब 150 की मौत.
जोधपुर की बारिश में 160 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से एसयूवी चला फेसबुक पर लाइव दिखा रहे थे वीडियो और हो गया हादसा. चालक ने सामने देखने की बजाय मोबाइल की तरफ देखना शुरू कर दिया और उनकी एसयूवी एक पेड़ से जा भिड़ी.
बुंडू में दो ट्रकों की टक्कर, एक की मौत, तीन घायल.
ये सब ‘यमराज’ की ही तो माया है और है ‘यमराज’ का बुलावा, लेकिन लोग हैं कि सुनने को ही तैयार नहीं. वे न सीट बेल्ट लगाएंगे, न हेल्मेट पहनेंगे, न मोबाइल का प्रयोग छोड़ेंगे, न ही गलत ओवरटेक करना छोड़ेंगे. अब स्वयं ‘यमराज’ हेल्मट की कीमत समझाने खुद सड़क पर उतरे हैं.
‘मौत के देवता’ यमराज उतरे हैं बेंगलुरु की सड़कों पर लेकिन किसी की जान लेने नहीं, लोगों की जान बचाने. उलसूर गेट ट्रैफिक पुलिस ‘यमराज’ के साथ मिलकर लोगों को हेल्मेट पहनने के बारे में जागरुक कर रही है. लोग ‘यमराज’ वेषधारी की बात सुन-मान भी रहे हैं. आखिर, यम की बात नजरअंदाज करने की गुस्ताखी कौन करेगा?
‘मौत के देवता’ यमराज की बात सुन-समझकर ही हादसे रुकें, पर रुकें तो सही!
चींटियां बनीं ‘यमराज’
छत्तीसगढ़: कथित रूप से चींटियों के काटने से मरीज की मौत
छत्तीसगढ़ के कोरिया जिले में सरकारी अस्पताल में भर्ती एक मरीज की इलाज के दौरान कथित रूप से चींटियों के काटने के बाद मौत होने का मामला प्रकाश में आया है। जिले के मनेंद्रगढ़ में इस व्यक्ति को चोट लगने के बाद उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया था। स्थानीय खबरों के अनुसार यह व्यक्ति मनेंद्रगढ़ के अस्पताल के सामने अचेत पड़ा था। क्षेत्र के विधायक श्याम बिहारी जायसवाल के हस्तक्षेप के बाद उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया था। बाद में उसे जिला मुख्यालय बैकुंठपुर के अस्पताल में भेज दिया गया जहां उसके घावों में चींटियां लग गई थीं। मरीज ने बेहतर इलाज के अभाव में सोमवार को दम तोड़ दिया।