सदानंदकु (Sadanandku) : हस्तलिपि में संसार के सबसे बड़े सुडोकु (Sudoku)
ध्यातव्य है, सुडोकु एक ऐसा गणितीय खेल है, जिनमें एक व्यक्ति ही रहता है और जो वर्गपहेली या शब्दपहेली की भाँति लोगों को मनोरंजन के साथ उनके मस्तिष्क को गणित विधा के प्रति न केवल मेधावी बनाता है, अपितु अंकों और संख्याओं के खेल में दिलचस्पी बढ़ाता है और उन्हें एतदर्थ जागरूक भी करता है। इस गणितीय पहेली में एक वर्ग के अन्दर 9×9 ‘खाने’ बने होते हैं, जो 6 बड़े खाने में विभक्त होते हैं और यह 3×3 के वर्ग में ही समायोजित होती है । खेल में एक पंक्ति या स्तम्भ (क्षैतिज और उदग्र) में 1 से 9 तक के ही अंकों को इस तरह भरते हैं कि कोई भी अंक एक पंक्ति (क्षैतिज या उदग्र) में दुबारा नहीं आ पाए, न ही 3×3 के वर्ग में ही। यह पहेली स्वयं में रोमांचक इस कारण से भी है कि लोगों को लगता है, यह जितना आसान है, उतना आसान यह है नहीं ! तभी तो यह पहेली है।
हालाँकि अखबारों में इस पहेली के लिए जो स्तम्भ दिए होते हैं, उनके कई खाने में कुछ अंकों को उद्धृत कर दिया जाता है । इसके बावजूद इसतरह की पहेली में विविध-विविध प्रकारों से खाने में अंक भरकर ‘सुडोकु’ को पूर्ण किया जाता है । ज्ञात हो, अखबारों से सर्वाधिक ‘सुडोकु’ क्लिपिंग या कटिंग इकट्ठे करने को लेकर सुश्री अर्चना कुमारी के नाम नेशनल रिकॉर्ड है, जो लगातार दूसरी बार अपने ही रिकॉर्ड को ध्वस्त कर Limca Book of Records में दर्ज कराई है।
यह तो सिर्फ 9 अंकों की ही सुडोकु है, किंतु भारतीय लॉकडाउन में घर में अनवरत रहने को अवसर में ढालकर मैंने (Sadanand Paul) 81 अंकों [Eightyone digits] के वृहद सुडोकु बना डाला, जो कलम द्वारा कागज (पेपर) पर बनाई गई Hand Written (हस्तलिखित) में संसार की सबसे बड़ी सुडोकु है। इसे ‘कोरोनाकु’ (Coronaku) कह सकते हैं । अगर बनानेवाले शख़्स को श्रेय दी जाय, तो मेरा नाम जोड़कर इस गणितीय पहेली को ‘सदानंदकु’ (Sadanandku) भी कह सकते हैं !