2018 : ए हेट स्टोरी (व्यंग्य)
★एक ‘नियोजित संवाददाता’ (एक ‘नियोजित शिक्षिका’ से):-
अंग्रेजी दिनों के नाम ‘ब्लैक बोर्ड’ पर लिखिए ?
◆नि. शिक्षिका:-
क्यों ? एक शिक्षक से इस ढंग से बात की जाती है!
★नि. संवाददाता:-
आप तो नियोजित हैं, वो वाली नहीं हैं!
◆नि. शिक्षिका:-
ऐसी बात है, तो सुन लीजिए… सन्डे, मंडे, अंडे, डंडे, रंडे, झंडे, लौंडे….
★नि. संवाददाता:-
अरे, यह क्या बदतमीजी है? दो तक सही है, उसके बाद यह क्या बोल गई?
◆नि. शिक्षिका:-
जब मैट्रिक पास की थी न, तबै अंग्रेजी अनिवार्य नहीं थी, जो अब भी अनिवार्य नहीं है, जो कुछ सीखी– बच्चों से सीखी, आप जैसों से सीखी….
★नि. संवाददाता:-
हमसे कैसे?
◆नि. शिक्षिका:-
आप भी तो अंग्रेजी नहीं जानते हैं, जानते तो अंग्रेजी में ही पूछते न सवाल! दूजे अंग्रेजी अनिवार्य नहीं है । तब, अब का पढ़त, बथुआ!
★नि. संवाददाता:-
गणित ज्ञान कैसी है?
◆नि. शिक्षिका:-
बिल्कुल आपके जैसी, जैसे आप सब सिर्फ प्रधानाध्यापक से MDM कितना बचाये– का ही हिसाब पूछते हैं!
★नि. संवाददाता:-
बिहार के मुख्यमंत्री का क्या नाम है?
◆नि. शिक्षिका:-
बता के क्या फायदा ? हम शिक्षकों के फ़ेवर में वो तो हैयये नहीं है, हाई कोर्ट ने कितना अच्छा फैसला दिया था, हमसबों के हित में ! किन्तु उसके विरुद्ध वे सुप्रीम कोर्ट चले गए । वैसे व्यक्ति का नाम याद रखके का फायदा? इहाँ डिग्री और दक्षता परीक्षा पास करके ही टीके हैं हमनी के ! बताइये जरा, किस पेपर में छपेगी यह इंटरव्यू?
★नि. संवाददाता:-
दैनिक देशरत्न!
◆नि. शिक्षिका:-
नया पेपर है का? जाइये छापिए! …. और हाँ, का हो संवाददाता जी, अपने बच्चों को सरकारी विद्यालय में तो पढ़ाते ही होंगे…
★नि. संवाददाता:-
नहीं, यहाँ पढ़ाई नहीं होती है न, इसलिए कॉन्वेंट में पढ़ाता हूँ!
◆नि. शिक्षिका:-
तब तो यह आपको पहले से पता है और आप जैसे बुद्धिजीवी ऐसा नहीं करते हैं, तो कौन किनको छल रहा है… सबको पता है ! हम्माम में सब नंगे हैं । वैसे आज MDM में अंडा नहीं बना है ! …. समझे न ! …. और सेब के बदले ‘गरीब का सेब’ (आम) चला दी हूँ !
— ‘नियोजित संवाददाता’ इतना सुनकर सिर्फ मुँह बिचकाते हैं और मोबाइल का कैमरा छनकाते हैं, फिर उनका प्रस्थान होता है, किसी और विद्यालय के लिए ! इस प्रकार इस एकांकी का पर्दा गिरता है।