भारतरत्न अटल जी
माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी को 13 अगस्त 2019 को मेरी दोनों पुस्तक [1. पूर्वांचल की लोकगाथा गोपीचंद (शोध); 2. लव इन डार्विन (नाट्य पटकथा)] सादर प्राप्त हुई और पुस्तक-द्वय से कुछ अंश को माननीय जी ने 15 अगस्त 2019 (स्वतंत्रता दिवस) के सुअवसर पर लालक़िले के प्राचीर से दिए भाषण में उद्धृत भी किए हैं.. माननीय सर जी के प्रति हृदयश: आभार ! कटिहार जिले के अनुशासित और मिलनसार समाजसेवी और मनिहारी के कोहिनूर श्री सोहेल शेख जी के हाथों पुस्तकद्वय ‘पूर्वांचल की लोकगाथा गोपीचंद’ और ‘लव इन डार्विन’.. सादर आभार, भाई ! झारखंड के कोहिनूर और अद्भुत चित्रकार श्री हरिश्चंद्र महतो जी के हाथों पुस्तकद्वय ‘पूर्वांचल की लोकगाथा गोपीचंद’ और ‘लव इन डार्विन’.. सादर आभार, भाई !
●●●
भारतरत्न अटल जी की पुण्यतिथि पर सादर नमन और भावभीनी श्रद्धांजलि ! तारीख 16 अगस्त 2018; जिसे मैं सर्वाधिक मुहब्बत करता था, मुझे छोड़ किसी अपरिचित दुनिया की ओर ‘गगन यान’ से चले गए !
जब अभूतपूर्व प्रधानमंत्री माननीय अटल बिहारी वाजपेयी जी के नाम ‘भारत रत्न’ प्रदान संबंधी प्रेस-विज्ञप्ति जारी हुई थी, तब मैंने बधाई-संदेश भेजा था, जिनपर डाक से सबसे तुरंत जवाब मुझे ही प्राप्त हुआ था।
●●●
भारतरत्न अटल जी के जीवित रहते प्राप्त इस बधाई-संदेश को मैं 93 वर्ष 7 माह 22 दिन की अवस्था लिए साँसशून्य पड़े; इस अद्भुत और अटल ‘भारतरत्न’ को वापस कर रहा हूँ, इस शर्त्त पर कि अगले जनम में शीघ्र अइयो, खाँटी कवि बनकर ! पुण्यतिथि पर सादर नमन और अश्रुपूर्ण श्रद्धांजलि, दादू !