दूसरी पुण्यतिथि में सुषमा स्वराज को सादर नमन
हिंदी की प्रखर वक्ता, UNO में हिंदी में भाषण देनेवाली दूसरी विदेश मंत्री
‘सुषमा स्वराज’ की दूसरी पुण्यतिथि (6 अगस्त 2021) पर दीदी ‘सुषमा स्वराज’ को सादर नमन ! पुण्यतिथि (6 अगस्त) आदरणीया सुषमा स्वराज को सादर नमन। मुझे उन्हें आमने -सामने सुनने का अवसर मिला, तो टोकने का भी !
अम्बाला में एक ब्राह्मण परिवार में जन्मी सुषमा की आवाज से सुप्रीम कोर्ट भी मंत्रमुग्ध रह जाया करते थे ! इसी कोर्ट में अधिवक्ता रही और अपने साथी अधिवक्ता श्री स्वराज कौशल से शादी रचाई सुषमा हरियाणा सरकार में सबसे कम उम्र की मंत्री बनी, तो उनके पति तब मिज़ोरम के राज्यपाल थे ! भारत में ये सबसे कम उम्र की राजनेता -दंपति रही। भारतीय जनता पार्टी की पहली महिला प्रवक्ता, वाजपेयी सरकार में पहली महिला मंत्री, दिल्ली की पहली महिला मुख्यमंत्री, देश की पहली पूर्णकालिक विदेश मंत्री, संयुक्त राष्ट्र संघ में हिंदी में भाषण देनेवाली पहली महिला, लोकसभा में विपक्ष की नेता व नेत्री ! तो 2 राज्यों में मंत्री पद सम्भालनेवाली पहली महिला !
मूलत:, उनके परिवार लाहौर से यहाँ आये थे, बतौर शरणार्थी थे ! अंतिम ट्वीट उन्होंने अनुच्छेद 370 हटने पर प्रसन्नता व्यक्त करती हुई प्रधानमंत्री को हृदयगत धन्यवाद दी थी ! वे अपने पीछे न केवल पति स्वराज और एकमात्र संतान ‘बाँसुरी’ को छोड़ चल बसी है, अपितु समस्त भारतीयों, विदेश में रह रहे भारतीयों और मूक ‘गीता’ को छोड़ चल बसी !
उनकी आवाजों के कद्रदान उन्हें हमेशा ही चाहते रहेंगे, किन्तु दीगर बात यह है कि उनकी दत्तक पुत्री ‘गीता’ की शादी अबतक नहीं हो पाई है। वे जीवित रहती, तो रामजन्मभूमि मन्दिर निर्माण देख पाती।