अमरूद और स्वास्थ
मैं और मेरा परिवार फलों का बहुत शौकीन है. मैं प्राय: साल में 5 से 6 महीने अपने पुत्र के पास पुणे जा कर रहता हूं और प्रत्येक दिन स्कूटर उठाकर बाजार घूमने निकल जाता हूं और दो तीन फल लेकर आता हूं.नियमित फल का सेवन स्वास्थ के लिए लाभकारी होता है.
सर्दियां आ रही हैं . सर्दियों में अमरूद किस प्रकार फायदा करता है.आज मैं आपको अमरूद के फायदों के बारे में बताता हूं.
सर्दियों के मौसम में अमरूद खाना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसे खाने से पाचन तंत्र ठीक रहता है और साथ ही इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी, शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता (इम्यूनिटी) को भी बढ़ाते हैं. इसलिए ठंड के दिनों में रोजाना ताजे अमरूद का सेवन स्वास्थ के लिए लाभप्रद है.
अमरूद हाई एनर्जी फ्रूट है जिसमें भरपूर मात्रा में विटामिन और मिनरल्स पाए जाते हैं. ये तत्व हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी होते हैं.
अमरूद में मौजूद पोटैशियम और मैग्नीशियम दिल और मांसपेशियों को दुरुस्त रखकर उन्हें कई बीमारियों से बचाता हैं.
रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाना के लिए अमरूद का सेवन बहुत फायदेमंद होता है.
अमरूद के नियमित सेवन से सर्दी जुकाम जैसी समस्याओं के होने का खतरा कम होता है.
अमरूद में पाया जाने वाला विटामिन ए और ई आंखों, बालों और त्वचा को पोषण देता है.
अमरूद में मौजूद लाइकोपीन नामक फाइटो न्यूट्रिएंट्स शरीर को कैंसर और ट्यूमर के खतरे से बचाने में सहायक हैं.
अमरूद में बीटा कैरोटीन होता है जो शरीर को त्वचा संबंधी बीमारियों से बचाता है.
अमरूद का नियमित सेवन करने से कब्ज की समस्या में राहत मिलती है.
फल के साथ ही अमरूद की पत्तियों का सेवन मुंह के छालों को दूर करने और मुंह की बदबू दूर करने में कारगर होता है.
अमरूद मेटाबॉलिज्म को सही रखता है जिससे शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर नियंत्रित रहता है.
अगर एक बड़ा पका अमरूद सुबह खाया जाए तो बबासीर
के रोग में फायदा देता है.