अपराध बोध
“बेटा साहब को आदाब करो।” खालिद ने उसे इशारे से कहा तो बच्चे ने हाथ उठा जरा सा सिर झुका दिया।
कई हफ्तों बाद वह खालिद के पास आया था। एक हादसे में अकेला रह जाने के बाद से खालिद, ‘घाटी’ की उस खंडहर बनी मस्जिद में तन्हा ही जिंदगी गुजार रहा था और अक्सर दहशतगर्दों से जुडी अहम खबरें उसे दे दिया करता था। बच्चे को साथ देख वह सहज ही उसके बारें में जानने को उत्सुक हो गया। “इस बच्चे का परिचय नही दिया तुमने खालिद मियाँ!”
“कुछ ज्यादा तो मैं भी नहीं जानता साहब। बस यूँ समझिये, मेरी ही तरह हादसे का शिकार है और चंद दहशतगर्दों पर आप फौजियों की कार्यवाही में ही ये अपना सब कुछ खो बैठा है। हादसे ने बेचारे को पूरी तरह खामोश कर दिया है जनाब।” अपनी बात कहते हुए खालिद की नजरें सहज ही उसकी ओर जा टिकी, उसे लगा मानो कह रही हो। “हमारे गुनाहगार भी आप ही हो जनाब।”
“खालिद मियाँ!” मन के भाव को दबाते हुये उसने सलाह देनी चाही। “बेहतर होता कि तुम इसे किसी ऐसी जगह के हवाले करते जहां इसका मुक्कमल इलाज और परवरिश हो पाती।”
“साहब, यतीमखानों के हालात तो आप जानते ही हो और फिर मैं नही चाहता था कि इस पर किसी शैतान का साया पड़े। बस इसीलिए मैंने इसे अपने साथ ही रख लिया।”
“क्या सीखेगा यहाँ? दहशतगर्दी!” उसके चेहरे पर व्यंग्य के भाव आ गए।
“नही जनाब!” खालिद के चेहरे पर एक यकीं चमकने लगा। “मैं तो इसे आप की तरह एक बहादुर जवान बनाऊंगा।” कहते हुये खालिद की नजरें उसकी फौजी वर्दी पर जा टिकी।
“खालिद मियाँ एक बात कहूँ।” मन में गहरे लगी बात ने उसे एकाएक गंभीर कर दिया। “तुम इस मासूम को ‘जवान’ न बना सको तो न सही, लेकिन हो सके तो एक इंसान बनाने की कोशिश जरूर करना।” बात पूरी करते-करते उसकी नजरें अपनी ही वर्दी पे लगे चंद धब्बों पर जा चुकी थी।
विरेंदर ‘वीर’ मेहता