फलों का राजा आम
गर्मी का मौसम है और आम के ठेले बाजारों में चारों तरफ नजर आ रहे हैं. अभी तक एक मात्र सफेदा ही नजर आ रहा था,अब मलीहाबादी दशहरी बहुतात में नजर आ रही है. कल इस सीजन में पहली बार मैं भी 50 रुपए किलो के हिसाब से एक किलो लाया था.आप भी खाइए मजा लीजिए.
आम के कुछ फायदों के बारे में आज आपसे वार्ता करता हूं कि आम के कितने फायदे हैं.
आम को यूं ही फलों का राजा नहीं कहा जाता.बिना आम के सेवन के गर्मियां अधूरी हैं.
कैंसर से बचाव
आम में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट कोलोन कैंसर, ल्यूकेमिया और प्रोस्टेट कैंसर से बचाव में फायदेमंद है. इसमें क्यूर्सेटिन, एस्ट्रागालिन और फिसेटिन जैसे ऐसे कई तत्व होते हैं जो कैंसर से बचाव करने में मददगार होते हैं.
आंखें रखे स्वास्थ
आम में विटामिन ए भरपूर होता है, जो आंखों के लिए वरदान है. इससे आंखों की रौशनी बनी रहती है.
कोलेस्ट्रॉल रखे नियमित
आम में फाइबर और विटामिन सी खूब होता है इससे बैड कोलेस्ट्रॉल संतुलन बनाने में मदद मिलती है.
त्वचा के लिए फायदेमंद
आम के गुदे का पैक लगाने या फिर उसे चेहरे पर मलने से चेहरे पर निखार आता है और विटामिन सी संक्रमण से भी बचाव करता है.
पाचन क्रिया रखे ठीक
आम में ऐसे कई एंजाइम्स होते हैं जो प्रोटीन को तोड़ने का काम करते हैं. इससे भोजन जल्दी पच जाता है, साथ ही इसमें उपस्थित साइर्टिक एसिड, टरटैरिक एसिड शरीर के भीतर क्षारीय तत्वों को संतुलित बनाए रखता है.
मोटापा करे कम
मोटापा कम करने के लिए भी आम एक अच्छा उपाय है .आम की गुठली में मौजूद रेशे शरीर की अतिरिक्त चर्बी को कम करने में बहुत फायदेमंद होते हैं. आम खाने के बाद भूख कम लगती है, जिससे ओवर ईटिंग का खतरा कम हो जाता है.
रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाए
आम खाने से शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता में भी वृद्धि होती है.
सेक्स क्षमता बढ़ाने मददगार
आम में विटामिन ई अधिक पाया जाता है और इससे सेक्स क्षमता बढ़ती है. यह पौरुष बढाने वाला फल भी माना गया है
स्मरण शक्ति में मददगार
जिन लोगों को भूलने की बीमारी हो उन्हें आम का सेवन करना चाहिए. इसमें पाया जाने वाला ग्लूटामिन एसिड नामक तत्व स्मरण शक्ति को बढ़ाने में उत्प्रेरक की तरह काम करता है. साथ ही इससे रक्त कोशिकाएं भी सक्रिय होती हैं.
गर्मी से बचाव
गर्मियों में अगर आपको दोपहर में घर से बाहर निकलना है तो एक गिलास आम का पना पीकर निकलिए. न तो आपको धूप लगेगी और न ही लू. आम का पना शरीर में पानी के स्तर को संतुलित बनाए रखता है.