राजनीति

कोई नकार ही नहीं सकता- भारत सनातनों की भूमि

नहीं जानती कि, वह भारत की बेटी जो एक विडियो में देखी वो भारत देश की सनातन भूमि के किस हिस्से मे रहती, जो रहती तो भारत देश में ही है परंतु भारत देश के किस शहर में रहती यह नहीं पता, वाकई उसकी आवाज की गर्जना में जो दम था उसे सुनकर अच्छे-अच्छे लोग भी नतमस्तक हो जाएंगे उसी बेटी के समक्ष। उस बेटी ने बात ही ऐसी कह दी थी बिल्कुल निडर होकर पूरी दुनिया के सामने। व्हाट्सएप के एक ग्रुप में उस बेटी का वीडियो आया जब उस वीडियो को मैंने पूरा देखा तो मेरी खुशी का ठिकाना नहीं रहा जानते हैं क्यों? क्योंकि वह वीडियो भारत देश की एक सच्ची, देश के प्रति वफादार बेटी ने बनाया था। आप सब उतावले हो रहे होंगे कि आखिर उस वीडियो में ऐसा क्या था या उस वीडियो के अंतर्गत उस भारत की बेटी ने ऐसा क्या कह दिया जिसने मुझे लिखने के लिए आतुर कर दिया। उस वीडियो के अंतर्गत भारत देश की बेटी किसी निजी समाचार चैनल को अपना इंटरव्यू दे रही है और उस इंटरव्यू के अंतर्गत अपनी बात रखते हुए गरज रही है जैसे कि वह ललकार रही है की आओ और देखो मैं जो साक्ष्य इकट्ठा कर कर लाई हूं उन साक्ष्यों से कोई भी मुकर नहीं सकता है, क्योंकि वह साक्ष्य हकीकत है जो यह साबित करते हैं कि भारत देश सनातन धर्म की भूमि है। इस भूमि पर रहने वाले हिंदी भाषी हिंदू लोग सनातनी हैं ना कि यह दूसरे संप्रदाय की भूमि है वह संप्रदाय जो हमारे भारत देश की भूमि को अपना समझते हुए आए दिन घटिया से घटिया कृत्यों को अंज़ाम दे रहे हैं। दूसरे संप्रदाय के लोग यह सोचते हैं कि अनैतिक तरीके से अनैतिक कृत्यों को कर के हमारे भारत देश की सनातन धर्म भूमि को हथिया कर अपना कब्जा कर लेंगे परंतु उनकी सोच बहुत ही गिरी हुई है। सनातन देश के सनातन वासियों को हमारे ही, धर्म, संस्कृति ने हमें शांत रहने, मिलजुल कर रहने की सीख दिया जाता है। साथ ही यह भी सीख दी है कि हर धर्म का सम्मान करो। मानवता की सेवा ही परम धर्म है। इसलिए हमारे सनातन धर्म के सभी अनुयाई जो कि हिंदू हैं वो शांत हैं। भारत की बेटी ने कहा हमारे भारत देश की भूमि सनातन है इसके लिए जो प्रमाण सामने रखें वह तथ्य जो अचल है जिन्हें कोई उनकी जगह से हिला भी नहीं सकता है जैसे कि हमारे देश के समस्त पर्वत जो कि सम्मानित हिंदू नामों से ही संबोधित किए जाते हैं। जिनकी पहचान हिंदू नाम है जैसे कि हिमालय, नील गिरी पर्वत, विंध्य पर्वत, सतपुड़ा पर्वत आदि। हमारे भारत देश की समस्त प्राकृतिक नदियों के भी नाम बोल कर देखा जाए तो सभी नाम हमारी संस्कृति सभ्यता को दर्शाती हुई हमारे धर्म का सम्मान करती हुई हिंदू नामों से ही बुलाई जाती है जैसे कि मां गंगा नदी, मां सरस्वती नदी, यमुना नदी आदि। यदि गौर दिया जाए तो किसी भी नदी का या किसी भी पर्वत का नाम किसी खास सांप्रदायिक समुदाय के नामों से मेल नहीं खाता है। पुष्प, पेड़ों की भी बात की जाए तो कोई भी ऐसा पुष्प हो या कोई भी ऐसा पेड़ नहीं है जिसका नाम किसी विशेष सांप्रदायिक के नामों से मिलता-जुलता हो। बहुत ही अच्छा और बहुत ही ठोस प्रमाण दिया उस भारत देश की बेटी ने जिसके बारे में यह तो नहीं जानती कि वह कहां और किस शहर में रहती है परंतु आज उस भारत देश की बेटी ने गर्व से सीना भारत देश का ऊंचा कर दिया। साथ ही गर्व है मुझे उस बेटी पर जिसने इतना विस्तृत तरीके से हमारे भारत देश और विशेष सांप्रदायिक के नामों के ऊपर पठन(रिसर्च)कर विचार किया और उसके बाद अपनी बात पूरे देश के सामने गरजते हुए ललकारते हुए रखी। सनातनी धर्मियों के देश में रहकर सनातन धर्म की ही बेटियों को फसाकर उनका बेरहमी से कत्ल कर देना यह तो यही साबित करता है कि ये तो नमक हलाली है उस देश के साथ जो किसी सांप्रदाय को आसरा दिया हुआ है अपने देश की भूमि का हिस्सा देकर। फिर भी जिस देश में जिन सनातनी यों ने सम्मान के साथ जिनको आसरा दिया अपने देश में रहने का हक भी दिया शायद यही सोच कर रख दिया था कि एकता की एक नई मिसाल को कायम किया जाएगा और विश्व को बताया जाएगा की एकता क्या होती है परंतु दूसरे संप्रदाय के लोग मुझे नहीं लगता कि हमारे सनातन धर्म प्रेमियों के स्नेहा, ममता और अपनत्व मेहमान नवाजी के लायक भी है। जिस थाली में खाना उसी में छेद करना शायद यही असूल है दूसरे संप्रदाय के लोगों का। यदि इस भारत देश की बेटी की गर्जना ललकार को सुनने के बावजूद भी हमारे सनातन धर्म प्रेमी खामोश रहते हैं तो शायद एक दिन ऐसा ना हो कि हम खामोश ही रह जाएं और हमारी बहू बेटियां इसी तरह सरे राह पर कत्ल कर दी जाए सच हमारे भारत देश की जिससे कि नहीं वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर भेजा है उसे मेरा सलाम है जिसने हमारे हिंदू भाइयों को वीडियो के माध्यम से जागने का ऐलान किया है उठो हिंदू भाइयों पानी सर से ऊपर निकलने लगा है।
— वीना आडवाणी तन्वी

वीना आडवाणी तन्वी

गृहिणी साझा पुस्तक..Parents our life Memory लाकडाऊन के सकारात्मक प्रभाव दर्द-ए शायरा अवार्ड महफिल के सितारे त्रिवेणी काव्य शायरा अवार्ड प्रादेशिक समाचार पत्र 2020 का व्दितीय अवार्ड सर्वश्रेष्ठ रचनाकार अवार्ड भारतीय अखिल साहित्यिक हिन्दी संस्था मे हो रही प्रतियोगिता मे लगातार सात बार प्रथम स्थान प्राप्त।। आदि कई उपलबधियों से सम्मानित