अन्य लेख

एमबीबीएस नहीं तो और क्या?

डॉक्टर बनना कम उम्र से ही कई बच्चों का सपना होता है। बीमारों को ठीक करने और साथ ही लोगों से कृतज्ञता और सम्मान पाने से बेहतर जीवन बिताने का इससे बेहतर तरीका क्या हो सकता है? और पहले के वर्षों के विपरीत, आज सक्षम डॉक्टर भी अच्छी आय अर्जित करते हैं। दुर्भाग्य से भारत में, 2 साल की एमबीबीएस (बैचलर ऑफ मेडिसिन एंड बैचलर ऑफ सर्जरी) डिग्री के लिए उपलब्ध सीटों की संख्या पूरे भारत में लगभग 100,000 तक सीमित है, जो 1000 से अधिक कॉलेजों में फैली हुई है। इसलिए, कई उम्मीदवारों को अपने सपनों का कोर्स करने का मौका नहीं मिलता है। साथ ही, चिकित्सा अध्ययन बहुत अधिक विस्तृत होते हैं, जिसके लिए बड़े हिस्से को कवर करने, नैदानिक ​​कार्य और अंत में, इंटर्नशिप के एक कठोर वर्ष की आवश्यकता होती है। इसलिए, कई अच्छे इरादे वाले छात्र जो अपने स्कूल के दिनों में डॉक्टर बनने का सपना देखते थे, वे चिकित्सा पेशे में आने की उम्मीद छोड़ देते हैं और किसी ऐसी चीज़ की ओर बढ़ जाते हैं जिसके बारे में वे बहुत भावुक नहीं होते हैं।

लेकिन बहुत से लोग इस बात से अवगत नहीं हैं कि एमबीबीएस की पढ़ाई स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर बनने का एकमात्र तरीका नहीं है। ऐसे कई अन्य विकल्प भी हैं जो आशाजनक और फायदेमंद हैं और ये क्षेत्र तेजी से बढ़ रहे हैं। प्रौद्योगिकी विकास के साथ, स्वास्थ्य देखभाल अधिक स्वचालित होती जा रही है, जिसके लिए उच्च योग्य पैरामेडिकल पेशेवरों की आवश्यकता होती है। एमबीबीएस किए बिना एक योग्य डॉक्टर बनने के लिए, कोई भी आयुष (आयुर्वेद, यूनानी, सिद्ध और होम्योपैथी) पाठ्यक्रमों में से किसी एक में प्रवेश ले सकता है, जिसे अब सरकार द्वारा नियमित कर दिया गया है और पूर्ण व्यावसायिक पाठ्यक्रमों के रूप में पेश किया जाता है। यदि कोई इन प्रणालियों में विश्वास करता है तो वह बीएचएमएस (बैचलर ऑफ होम्योपैथिक मेडिसिन एंड सर्जरी), बीएएमएस (बैचलर ऑफ आयुर्वेदिक एम एंड एस), बीयूएमएस (बैचलर ऑफ यूनानी एम एंड एस) या बीएनवाईएस (बैचलर ऑफ नेचुरोपैथी एंड योगिक साइंसेज) का विकल्प चुन सकता है। इनमें से प्रत्येक एमबीबीएस के समान अवधि के लिए है, और उसके बाद इंटर्नशिप होती है।

इनमें से प्रत्येक क्षेत्र में तीन वर्षीय स्नातकोत्तर एमडी पाठ्यक्रम भी हैं। इन पाठ्यक्रमों में प्रवेश तुलनात्मक रूप से आसान है और ट्यूशन फीस भी कम है। हालाँकि, एक उम्मीदवार को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि उसे वास्तव में चुनी गई वैकल्पिक चिकित्सा धारा में विश्वास है, उसने उस पद्धति के माध्यम से उपचार का प्रयास किया है और संतुष्ट है – क्योंकि तभी वह व्यक्ति उस धारा का अभ्यास करने के लिए प्रेरित होगा और रोगियों को ठीक करने में सफल होगा। जो लोग एलोपैथिक साइंस में स्वास्थ्य क्षेत्र में काम करना चाहते हैं, उनके लिए पांच वर्षीय बीडीएस (बैचलर ऑफ डेंटल सर्जरी) जैसे विकल्प हैं, जिसके बाद वे ओरल, ऑर्थोडॉन्टिक, पेरियोडॉन्टिक में तीन साल के एमडीएस कोर्स में विशेषज्ञता हासिल कर सकते हैं। कृत्रिम या मैक्सिलो-चेहरे की सर्जरी।

पैरामेडिकल पाठ्यक्रम वे डिग्रियां हैं जो पीसीबी के साथ 10+2 पूरा करने वाले छात्रों को सीधे प्रवेश प्रदान करती हैं, और कोई न्यूनतम अंक निर्धारित नहीं है। वे हैं: फिजियोथेरेपी (बीपीटी) और व्यावसायिक थेरेपी (बीओटी) – साढ़े चार साल बैचलर ऑफ स्पीच लैंग्वेज पैथोलॉजी एंड ऑडियोलॉजी (बीएसएलपीए) – चार साल रेडियोग्राफी, ऑप्टोमेट्री, मेडिकल लैब, ऑपरेशन थिएटर टेक, कार्डियक, डायलिसिस टेक, पब्लिक हेल्थ, न्यूक्लियर मेडिसिन, ऑर्थोटिक्स और प्रोस्थेटिक्स, स्पोर्ट्स साइंस आदि में बीएससी – तीन साल अधिकांश पैरामेडिकल स्ट्रीम में डिप्लोमा पाठ्यक्रम भी उपलब्ध हैं, ज्यादातर पीयूसी के बाद, लेकिन कुछ कक्षा 10 के बाद भी पेश किए जाते हैं। अवधि दो से तीन वर्ष है। पहले के विपरीत, अब पैरामेडिकल पेशेवरों के पास अच्छे पारिश्रमिक के साथ हाई-टेक काम करने के अच्छे अवसर हैं।

पशु चिकित्सा विज्ञान में चार साल की बीवीएससी और फिर पशु चिकित्सक, पालतू जानवरों की देखभाल पेशेवर के रूप में अभ्यास करना या पशु चिकित्सा, पशु चिकित्सा में करियर बनाना शामिल है। व्यवहार, प्रबंधन, सैन्य सेवा, आदि। सरकारी पशु चिकित्सा कॉलेज काफी कम शुल्क पर पाठ्यक्रम प्रदान करते हैं, और नौकरी के अवसर सरकारी सेवा से आगे बढ़कर पशु पोषण और स्वास्थ्य, पशु उत्पाद, सौंदर्य और विभिन्न पशु फार्मों से संबंधित निजी क्षेत्र में पहुंच गए हैं। अस्पताल या स्वास्थ्य सेवा इन्हें अस्पताल प्रशासन (एमएचए), या एमबीए (हेल्थकेयर) आदि में दो वर्षीय मास्टर्स के रूप में स्नातकोत्तर स्तर पर पेश किया जाता है। कुछ कॉलेज केवल डॉक्टरों को लेते हैं, लेकिन कई अन्य किसी भी स्ट्रीम से स्नातकों के लिए सीटें प्रदान करते हैं। हालांकि ऐसे पेशेवर वास्तव में उपचार में भाग नहीं लेते हैं, वे अपनी दक्षता सुनिश्चित करने और दर्जनों विभिन्न विभागों और सलाहकारों के बीच समन्वय स्थापित करने के लिए बड़े हाई-टेक और कॉर्पोरेट अस्पतालों में स्वास्थ्य देखभाल प्रक्रिया की निगरानी में सक्रिय रूप से शामिल होते हैं। ऑपरेशन थिएटर, बाल चिकित्सा, मनोरोग नर्सिंग आदि में चार वर्षीय बीएससी (नर्सिंग) और एमएससी इस श्रेणी में आते हैं।

कोई फार्मेसी में चार साल की बी फार्म डिग्री देख सकता है, और एम फार्म के माध्यम से आगे विशेषज्ञता हासिल कर सकता है। साथ ही, छह साल के पीएचऐआरऐमडी पाठ्यक्रम को अब एक बहुत ही पेशेवर और व्यावहारिक पाठ्यक्रम (सीईटी में पीसीबी या पीसीएम अंकों के आधार पर) के रूप में मान्यता दी जा रही है। मेडिकल इलेक्ट्रॉनिक्स या बायोमेडिकल इंजीनियरिंग में चार साल के इंजीनियरिंग कोर्स पर भी विचार किया जा सकता है। और जो लोग रुचि रखते हैं, उनके लिए मनोविज्ञान में बीए/एमए/एमएससी एक अच्छा विकल्प है। एनआईएमएचएएनएस, एम्स आदि में क्लिनिकल साइकोलॉजी में दो साल का एमफिल कोर्स करके कोई भी क्लिनिकल मनोवैज्ञानिक के रूप में अर्हता प्राप्त कर सकता है। भारतीय सेना और भारतीय वायु सेना 12वीं कक्षा के बाद व्यक्तियों को नर्सिंग या चिकित्सा सहायक के रूप में भर्ती करती है, और वजीफे के साथ नौकरी पर प्रशिक्षण दिया जाता है।

कई विदेशी विश्वविद्यालय भी भारतीय छात्रों को मेडिकल की पढ़ाई के लिए लेते हैं और उनकी ट्यूशन फीस भी काफी प्रतिस्पर्धी है। हालाँकि, ऐसे छात्रों को हमारे देश में अभ्यास करने से पहले भारत वापस आना होगा और एक योग्यता परीक्षा देनी होगी। विदेशी डिग्रियों की समकक्षता का विवरण www.mohfw.nic और www.mciindia.org से प्राप्त किया जा सकता है। तनाव प्रबंधन, जीवनशैली प्रबंधन, खेल प्रबंधन, स्कूलों में बच्चों की भलाई और वृद्धावस्था देखभाल जैसे क्षेत्रों में भी स्वास्थ्य देखभाल का महत्व बढ़ रहा है। ये क्षेत्र बहुत तेज गति से बढ़ते रहेंगे और उन लोगों के लिए उत्कृष्ट दीर्घकालिक कैरियर के अवसर प्रदान करेंगे जो अभी इसमें शामिल हो रहे हैं। मनुष्यों (या यहां तक ​​कि जानवरों) की भलाई की देखभाल करना संभवतः सबसे संतोषजनक और सार्थक व्यवसायों में से एक हो सकता है। मंदी की कोई संभावना नहीं है, कोई बेरोजगारी नहीं हो सकती है, वेतन लगातार बढ़ता रहेगा, और अधिक संतुष्टि होगी क्योंकि नई दवाएं, तकनीक, प्रौद्योगिकी और उपचार तेजी से विकसित होंगे, जिससे स्वास्थ्य पेशेवरों का जीवन बहुत दिलचस्प और चुनौतीपूर्ण हो जाएगा। यह कदम उठाने का सही समय है।

— विजय गर्ग

विजय गर्ग

शैक्षिक स्तंभकार, मलोट