अन्य लेख

सहायक प्रवर्तन अधिकारी कैसे बनें?

सहायक प्रवर्तन अधिकारी – जैसा कि पद के पदनाम से संकेत मिलता है कि एक सहायक प्रवर्तन अधिकारी की जिम्मेदारी विभिन्न केंद्रीय सरकारी विभागों का बार-बार दौरा करना और निरीक्षण करना और देश के कानूनों को लागू करना है। सहायक प्रवर्तन अधिकारियों का यह कर्तव्य है कि वे उन लोगों की तलाश करें जो बनाए गए नियमों और विनियमों के अनुसार काम नहीं कर रहे हैं, और उन्हें अपने संबंधित विभाग प्रमुखों के ध्यान में लाएँ ताकि उन्हें नियमों और विनियमों का पालन करने के लिए मजबूर किया जा सके। विभागों के कामकाज के लिए बनाई गई नीतियों के अनुरूप काम करें।
सहायक प्रवर्तन अधिकारी बनने के लिए कर्मचारी चयन आयोग द्वारा आयोजित लिखित और मौखिक परीक्षाओं की चयन प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है ताकि इतने सारे उम्मीदवारों में से केवल कुछ सक्षम लोगों का ही चयन किया जा सके। सहायक प्रवर्तन अधिकारी बनने के लिए योग्यता 1. शैक्षिक योग्यता सहायक प्रवर्तन अधिकारी इंस्पेक्टर बनने के लिए पात्र होने के लिए किसी भी स्ट्रीम से स्नातक होना चाहिए। 2. उम्र उम्मीदवार की आयु परीक्षा के वर्ष की 1 जुलाई को 18 वर्ष होनी चाहिए और उस तिथि को 27 वर्ष की आयु नहीं होनी चाहिए। ऊपरी आयु सीमा में ओबीसी उम्मीदवारों के लिए 3 वर्ष और एससी/एसटी उम्मीदवारों के लिए 5 वर्ष की छूट दी जाएगी। भारत सरकार और रक्षा सेवा कार्मिक के तहत काम करने वाले कुछ श्रेणियों के कर्मचारियों के पक्ष में ऊपरी आयु सीमा में भी छूट दी गई है।
सहायक प्रवर्तन अधिकारी बनने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करना होगा:
स्टेप 1 आवेदन पत्र
पहले कदम के रूप में, उम्मीदवार को आम तौर पर अप्रैल महीने में प्रकाशित होने वाले रोजगार समाचार पत्र से आवश्यक जानकारी के साथ “आवेदन पत्र” प्राप्त करना होगा। भरे हुए आवेदन पत्र को बताए अनुसार क्षेत्रीय केंद्रों पर भेजा जाए।
नोट: नियमों और पाठ्यक्रम के संबंध में प्रासंगिक विवरण के साथ परीक्षा की अधिसूचना अप्रैल महीने में ‘रोजगार समाचार’/’रोजगार समाचार’, ‘भारत का राजपत्र’ और देश के कुछ प्रमुख समाचार पत्रों में प्रकाशित की जाती है।
चरण दो प्रारंभिक परीक्षा
मई या जून के महीने में, उम्मीदवारों को दो पेपर वाली “प्रारंभिक परीक्षा” देनी होगी। कागजात चालू हैं: प्रश्न चिह्नों की विषय संख्या समय भाग ए 1.सामान्य बुद्धि और सामान्य जागरूकता 100 100 2 घंटे। भाग बी 2. अंकगणित 100 100 2 घंटा। ध्यान दें: यह परीक्षा केवल अंतिम परीक्षा के लिए एक योग्यता परीक्षा है और इस परीक्षा में प्राप्त अंक अंतिम परिणाम बनाने में नहीं जोड़े जाते हैं।
चरण 3 मुख्य परीक्षा
जिन उम्मीदवारों को “प्रारंभिक परीक्षा” में योग्य घोषित किया जाता है, उन्हें अंतिम परीक्षा देनी होती है। अंतिम परीक्षा में दो भाग होते हैं। भाग ए लिखित परीक्षा का होगा और दूसरा भाग बी व्यक्तित्व परीक्षण का होगा विषय अधिकतम. निशान अवधि सामान्य अध्ययन 200 अंक 3 घंटा। अंग्रेजी 200 अंक 2 घंटा। बीस मिनट। अंकगणित 100 अंक 4 घंटा। भाषा 100 अंक 2 घंटा। बीस मिनट। संचार कौशल और लेखन 200 अंक 2 घंटा। बीस मिनट।
चरण 4 व्यक्तित्व परीक्षण
एक बार जब आप अंतिम चरण से गुजर जाते हैं तो साक्षात्कार होता है। साक्षात्कार में उम्मीदवारों से उनके व्यक्तित्व और मानसिक क्षमता का परीक्षण किया जाता है। फिर सफल उम्मीदवारों की अंतिम सूची तैयार की जाती है सहायक प्रवर्तन नौकरी विवरण एक सहायक प्रवर्तन अधिकारी का काम दबाव और जिम्मेदारियों से भरा होता है, कभी-कभी उन्हें अपने सहयोगियों और यहां तक कि वरिष्ठों के साथ भी सख्ती से पेश आना पड़ता है जब वे स्वयंनिर्धारित नीतियों के अनुरूप काम नहीं कर रहे हैं. इसलिए यह काम कठिन माना जाता है। लेकिन अपने कर्तव्यों का निर्वहन करने के लिए व्यक्ति को अपनी कार्य जिम्मेदारियों के प्रति बहुत समर्पित, बहादुर, मेहनती, ईमानदार और साथ ही व्यवहारकुशल होना होगा क्योंकि उसे कई उच्च प्रोफ़ाइल वाले लोगों से निपटना होगा जो खुद को बचाने के लिए उच्च पदों पर अपने प्रभाव का उपयोग कर सकते हैं और बदले में अधिकारी को गलत या निष्पक्ष साबित करें।
सहायक प्रवर्तन अधिकारी वेतन
एक प्रवर्तन अधिकारी को 6500-10,500 रुपये का वेतनमान मिलता है। भारत सरकार ने विभिन्न पदों पर अपने कर्मचारियों के लिए वेतन ग्रेड तय किए हैं। हालांकि नए वेतन आयोग के साथ इनमें बदलाव होता रहता है. नोट: उपरोक्त वेतनमान केवल वेतनमान का एक अनुमान प्रदान करते हैं। सेवा की विभिन्न शाखाओं के वेतनमान अलग-अलग हैं। यहां तक कि एक ही शाखा के कर्मियों का वेतन उनकी पोस्टिंग के क्षेत्र और किसी विशेष समय पर उनके द्वारा संभाली गई जिम्मेदारी के अनुसार अलग-अलग हो सकता है। वेतन के अलावा सहायक प्रवर्तन अधिकारी को विभिन्न प्रकार के भत्ते मिलते हैं जैसे महंगाई भत्ता, शहर प्रतिपूरक भत्ता, अवकाश यात्रा भत्ता, चिकित्सा और रियायती आवास।

— विजय गर्ग

विजय गर्ग

शैक्षिक स्तंभकार, मलोट