समाचार

अंतस् के पाँचवे स्थापना-दिवस के उपलक्ष्य में भव्य साठवीं काव्य-गोष्ठी

कहानी, कविता, ग़ज़ल, नाटक, दोहावली, गीत, लेख, निबंध को एक सुदृढ़ धरातल प्रदान कर उसे प्रचुर समृद्धि के व्योम पर मुक्त विचरण हेतु व्यवस्था-प्रक्रिया में सम्मिलित होने का सुअवसर देने को प्रतिबद्ध संस्था ‘अंतस्’ की साठवीं काव्य-गोष्ठी तथा संस्था की स्थापना के पाँच वर्ष पूर्ण करने के उपलक्ष्य में विशेष कार्यक्रम का आयोजन शनिवार १३ जुलाई २०२४ को ग़ाज़ियाबाद के दुबई मॉल स्थित ‘नत्थु स्वीट्स एण्ड रेस्टोरेंट’ के सभाकक्ष में सम्पन्न हुआ।
साहित्यिक, सांस्कृतिक एवं सामाजिक संस्था ‘अंतस्’ की संगोष्ठी में सम्मानित अतिथि के रूप में डॉ. आदेश त्यागी (अध्यक्ष), नरेश माटिया (संरक्षक), श्री मासूम ग़ाज़ियाबादी (सान्निध्य), डॉ. राजीव श्रीवास्तव (मुख्य अतिथि), डॉ. ऋषि कुमार, उपसचिव, दिल्ली हिन्दी अकादमी (विशिष्ट अतिथि) मंच पर आसीन थे। मुंबई से पधारे वरिष्ठ शायर एवं फिल्म-गीत लेखक श्री प्रमोद कुमार कुश ‘तन्हा’ ने भी मंच का गौरव बढ़ाया।
आमन्त्रित कविगण में सर्वश्री अनिल वर्मा ‘मीत’, डॉ. तारा गुप्ता, वंदना कुंअर रायज़ादा, डॉ. तूलिका सेठ, गार्गी कौशिक, रजनीश त्यागी ‘राज़’, नईम हिन्दुस्तानी, डॉ. नीलम वर्मा, डॉ. श्वेता त्यागी, अनुपमा पांडे ‘भारतीय’, राजपाल यादव, (गुरुग्राम), अनिल ‘मासूम’, सुनीता अग्रवाल, सरिता गर्ग ‘सरिता’, अंशू जैन, मनोज कामदेव, जगदीश मीणा, कप्तान गोपाल सिंह गुंजन और ममता मिश्रा ने इस काव्य गोष्ठी में अपनी-अपनी कविताओं का पाठ किया।

इस अवसर पर मंच का संचालन कर रहीं डॉ. पूनम माटिया(अध्यक्ष, अंतस्), डॉ. आदेश त्यागी, मासूम ग़ाज़ियाबादी, डॉ. राजीव श्रीवास्तव, प्रमोद कुश तन्हा ने भी अपनी रचनाओं का पाठ किया।
डॉ. ऋषि कुमार ने सभा को सम्बोधित करते हुए ‘अंतस्’ की उपलब्धियों तथा उनके कार्यों की सराहना करते हुए सभी सदस्यों और आमन्त्रित कविगण, उपस्थित श्रोताओं-दर्शकों के प्रति आभार व्यक्त करते हुए भविष्य में ऐसे और भी आयोजनों के लिए साधुवाद एवं शुभकामनाएं प्रेषित कीं।
मुख्य अतिथि डॉ. राजीव श्रीवास्तव (वरिष्ठ लेखक, कवि-गीतकार, सिने इतिहासवेत्ता एवं फ़िल्म निर्देशक) ने अपने उद्गबोधन में ‘अंतस्’ की स्थापना के पाँच वर्ष पूर्ण होने पर बधाई देते हुए इसे ‘आपदा में अवसर’ के सदुपयोग का एक सशक्त उदाहरण बताया। ‘अंतस्’ की इस स्वस्थ, सफल, समृद्ध काव्य गोष्ठी की साठवीं कड़ी की सुरुचिपूर्ण प्रस्तुति के लिए समस्त सम्बन्धित व्यक्ति एवं संस्थाओं का अनुग्रह-आभार व्यक्त करते हुए संस्था की साहित्यिक, सांस्कृतिक एवं सामाजिक गतिविधियों की सराहना की।
इस आयोजन के सहयोगी के रूप में ‘काव्यलोक’ के श्री राजीव सिंहल का विशेष आभार व्यक्त करते हुए ‘अंतस्’ की अध्यक्ष डॉ. पूनम माटिया द्वारा समस्त उपस्थित व्यक्तित्वों के प्रति अपना विशेष धन्यवाद ज्ञापित किया।
अध्यक्षीय उद्बोधन देते हुए वरिष्ठ शायर डॉ आदेश त्यागी ने बारिश के मौसम, सप्ताह-अंत और दिल्ली एनसीआर में ढेरों कार्यक्रम होने के बावजूद 99.99% उपस्थिति और आयोजन की सफलता के लिए बधाई दी। कार्यक्रम का प्रारम्भ माँ सरस्वती की प्रतिमा के समक्ष अतिथियों द्वारा दीप प्रज्ज्वलन तथा माल्यार्पण से हुआ। सुश्री ममता मिश्रा के स्वरचित सरस्वती-स्तुति से माँ का आह्वाहन किया। इसी क्रम में संस्था द्वारा सभी अतिथियों एवं आमन्त्रित कवियों का स्वागत-सम्मान उपरांत काव्य-रसधार का सभी ने भरपूर आनंद लिया। सभी अतिथियों को पूनम माटिया ने संस्था के इस विशेष दिवस पर एक-एक पुस्तक भी भेंट की।श्री मासूम ग़ाज़ियाबादी ने अपने फ़कीराना अंदाज़ में कई समयोचित शे’र पढ़ कर सभी की दाद हासिल की। शायरी के क्रम में एक से बढ़कर एक गीत, ग़ज़ल, दोहों , छंदों और मुक्तछंद कविता का पाठ हुआ। कविवृन्द के साथ कई सुधि श्रोताओं की उपस्थिति ने गोष्ठी को कवि-सम्मेलन का स्वरूप दे दिया।
कार्यक्रम अपराह्न लगभग दो बजे प्रारम्भ हो कर संध्या छः बजे सम्पन्न हुआ।

डॉ. पूनम माटिया

डॉ. पूनम माटिया दिलशाद गार्डन , दिल्ली https://www.facebook.com/poonam.matia [email protected]