अन्य लेख

एयर होस्टेस/फ्लाइट स्टीवर्ड में करियर के अवसर और चुनौतियाँ  

एयर होस्टेस/फ्लाइट स्टीवर्ड एक पेशेवर है जो विमान में यात्रियों का स्वागत करता है, उड़ान भरने से पहले सभी सुरक्षा प्रक्रियाएं करता है और यह सुनिश्चित करता है कि यात्रियों को उड़ान के दौरान आरामदायक बनाया जाए। यह पेशा समाज के कई युवा और ऊर्जावान चेहरों का एक सर्वकालिक सपना है। व्यावसायीकरण और आकाश के खुलने के साथ, कई लोग इस सपने को संजो सकते हैं और दुनिया भर में आकाश में उड़ने की अपनी इच्छा को पूरा कर सकते हैं। इस पेशे को फैशन जगत के किसी भी पेशे की तरह ग्लैमरस माना जाता है। लेकिन यह पेशा उन लोगों के लिए सबसे उपयुक्त है जो यात्रा करना बहुत पसंद करते हैं और अजनबियों के साथ सहज महसूस करते हैं। इसके अलावा, उन्हें विषम समय में भी काम करने की आदत होनी चाहिए। सही मायने में कहें तो, इस करियर में बने रहने के लिए व्यक्ति में सीखने और जहाज पर चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों से निपटने के लिए दृढ़ विश्वास और प्रतिबद्धता होनी चाहिए। नौकरी के लिए बहुत अधिक मेहनत, सहनशक्ति, दिमाग की सतर्कता, कठिन समय-सारणी का पालन करने की क्षमता, अच्छी टीम भावना की भी आवश्यकता होती है। अपने कर्तव्यों का कुशलतापूर्वक और प्रभावी ढंग से निर्वहन करने के लिए उसे विशेष प्रशिक्षण की आवश्यकता होती है जो भारत में कुछ सर्वोत्तम संस्थानों द्वारा प्रदान किया जाता है। एयर होस्टेस/फ्लाइट स्टीवर्ड पात्रता एयर होस्टेस योग्यता भारत में एयर होस्टेस/फ्लाइट स्टीवर्ड बनने के लिए पात्र होने के लिए, व्यक्ति को 10+2/स्नातक के साथ पर्यटन प्रबंधन या होटल प्रबंधन में डिप्लोमा/डिग्री होना चाहिए। अंग्रेजी, हिंदी में प्रवाह और एक अंतरराष्ट्रीय भाषा का ज्ञान इस क्षेत्र में एक अतिरिक्त लाभ है। आयु सीमा महिला अभ्यर्थी की आयु 25 वर्ष से कम होनी चाहिए और पुरुष समकक्ष की आयु 26 वर्ष से कम होनी चाहिए और उसके पास भारतीय पासपोर्ट होना चाहिए। शारीरिक मानक महिला अभ्यर्थी की लंबाई 157.5 सेंटीमीटर होनी चाहिए जबकि पुरुष अभ्यर्थी की ऊंचाई कम से कम 163 सेमी होनी चाहिए। वजन ऊंचाई के अनुपात में होना चाहिए। वैवाहिक स्थिति व्यक्ति को अविवाहित होना चाहिए, प्रत्येक आंख में 6/6 की सामान्य दृष्टि होनी चाहिए।  एयर होस्टेस/फ्लाइट स्टीवर्ड आवश्यक कौशल एयर होस्टेस को करियर के रूप में अपनाने के लिए व्यक्ति में अनुशासन, धैर्य, जिम्मेदारी की भावना, समय की पाबंदी, प्रतिबद्धता, आत्मविश्वास और सबसे ऊपर एक मिलनसार, मिलनसार और मनभावन व्यक्तित्व होना चाहिए। उनके पास अच्छे संचार कौशल भी हैं; विभिन्न प्रकार के लोगों के साथ व्यवहार करने में आत्मविश्वास; एक टीम के सदस्य के रूप में काम करने और सहकर्मियों का सहयोगी बनने की क्षमता। उन्हें कठिन परिस्थितियों से निपटने में भी सक्षम होना चाहिए और दबाव और आपातकालीन स्थितियों में शांत रहने की क्षमता भी होनी चाहिए; चतुर और कूटनीतिक होने के साथ-साथ आवश्यकता पड़ने पर मुखर होने की क्षमता। उनके पास व्यावसायिक जागरूकता और बिक्री कौशल भी हैं; वर्ष के किसी भी दिन असामाजिक कार्य घंटों में लचीलापन। एयर होस्टेस/फ्लाइट स्टीवर्ड कैसे बनें? एयर होस्टेस बनने के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन करना होगा: स्टेप 1 जब भी राष्ट्रीय समाचार पत्रों या अन्य जनसंचार माध्यमों में विज्ञापन दिया जाता है, तो उम्मीदवारों को मांगे गए प्रमाणपत्रों के साथ आवश्यक पद के लिए विभिन्न एयरलाइनों में आवेदन करना होता है। चरण दो प्रारंभिक स्क्रीनिंग के बाद शॉर्टलिस्ट होने पर एयरलाइन कंपनी सबसे योग्य उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा के लिए बुलाती है, जो आमतौर पर वस्तुनिष्ठ प्रकार की बहुविकल्पीय परीक्षा होती है। इस लिखित परीक्षा में सफल उम्मीदवारों को समूह चर्चा और उसके बाद व्यक्तिगत साक्षात्कार के लिए बुलाया जाता है। चरण 3 दूसरे चरण के सफल उम्मीदवारों को विभिन्न क्षेत्रों में 2 से 3 महीने तक प्रशिक्षित किया जाता है जिसमें वे सेवा, सौंदर्य, सुरक्षा और प्राथमिक चिकित्सा आदि के बारे में सीखते हैं।तकनीकी और गैर-तकनीकी पहलुओं और आवश्यक क्षेत्र में तैयारी के बाद, भावी एयर होस्टेस को पूर्ण वाणिज्यिक विमानों पर ड्यूटी सौंपने से पहले प्रशिक्षु उड़ानों पर रखा जाता है। एयर होस्टेस/फ्लाइट स्टीवर्ड के लिए पाठ्यक्रम प्रदान करने वाले संस्थान एयर होस्टेस अकादमी (एएचए), बैंगलोर एयर होस्टेस अकादमी, चंडीगढ़ फ्रैंकफिन इंस्टीट्यूट ऑफ एयर होस्टेस ट्रेनिंग , मुंबई किंगफिशर प्रशिक्षण अकादमी, मुंबई एयर होस्टेस नौकरी विवरण एयर होस्टेस/फ्लाइट स्टीवर्ड की नौकरी विमान के पायलट की नौकरी से कम महत्वपूर्ण नहीं है। यदि यात्री को सुरक्षित उसके गंतव्य तक पहुंचाना पायलट की जिम्मेदारी है, तो जमीनी स्तर से 10,000 मीटर ऊपर यात्री की सुविधा का ध्यान रखना एक एयर होस्टेस की जिम्मेदारी है। यह किसी भी दृष्टि से कम मांग वाला कार्य नहीं है। एक एयर होस्टेस वह होती है जो यात्री की भलाई और आराम को देखती है और वह भी तुरंत समय में। वह वह व्यक्ति होता है जो उड़ान के दौरान किसी भी प्रकार का चुनौतीपूर्ण क्षण आने पर यात्रियों का मनोबल बढ़ाता है। हम कह सकते हैं कि विमान में यात्रियों का स्वागत करने से लेकर उनके बोर्डिंग तक, वह एयरलाइंस का एकमात्र प्रतिनिधि या कहना चाहिए मानवीय चेहरा है। एयर होस्टेस के करियर की संभावनाएँ एयर होस्टेस/फ्लाइट स्टीवर्ड के रूप में अपना कैरियर शुरू करने के बाद किसी को अपने कार्य क्षेत्र में अनुभव और दक्षता के साथ सीनियर फ्लाइट अटेंडेंट के पद पर और अंततः हेड अटेंडेंट के पद पर पदोन्नत किया जा सकता है। एयर होस्टेस/फ्लाइट स्टीवर्ड वेतन एयरलाइंस और किसी की क्षमताओं के आधार पर, कोई व्यक्ति आवास सुविधाओं, चिकित्सा व्यय और बाहरी भत्ते के साथ-साथ अपने तत्काल के लिए मुफ्त/रियायती हवाई मार्ग के अलावा कई प्रकार के लाभ और भत्ते के साथ लगभग 35,000 रुपये से 40,000 रुपये की उम्मीद कर सकता है। परिवार के सदस्य और आश्रित आदि। 

— विजय गर्ग

विजय गर्ग

शैक्षिक स्तंभकार, मलोट