सामाजिक

शौक पालना भी ज़रूरी है

पढ़कर यह खयाल मन में ज़रूर आएगा कि कैरियर बनाने के कीमती समय को शौक पूरा करने में बर्बाद करने का क्या मतलब है ? यह सही है कि कैरियर बनाना आज के समय में युवा पीढ़ी के लिए सबसे महत्वपूर्ण है। बच्चे के पैदा होते ही माता पिता उसके शानदार कैरियर के सपने बुनने लगते हैं। अपनी अधूरी ख्वाहिशों को बच्चे के माध्यम से पूरा करने की कोशिशों में लग जाते हैं। यही कारण है कि भारत जैसे देश में बच्चों को अपने कैरियर का चुनाव करना या तो आता ही नहीं है या फिर बहुत देर से आता है। सही कैरियर का सही समय पर चुनाव करने वाले युवाओं का प्रतिशत बहुत कम है। लगभग चालीस वर्ष की आयु तक अधिकतर युवा अलग अलग कैरियर विकल्प तलाशते रहते हैं। सफल व्यक्तियों के जीवन को देखें तो व्यवसाय विशेष में सफलता प्राप्त करने से पहले और बाद में भी उन्होंने अपने जीवन में कोई न कोई अपनी रुचि के कौशल में भी दक्षता हासिल की है। कितने ही उदाहरण प्रस्तुत किए जा सकते हैं।

एक उदाहरण यहां पर साझा करना ज़रूरी समझती हूं। महान वैज्ञानिक और गणितज्ञ अल्बर्ट आइंस्टीन संगीत से बहुत लगाव रखते थे। जैसे विज्ञान की प्रयोगशाला उन्होंने बनवाई हुई थी वैसे ही उनका संगीत कक्ष भी था। उन्हें वाद्य यंत्र बजाने का बहुत शौंक था और हर प्रकार के वाद्य यंत्र उनके कक्ष में रखे रहते थे। जैसे नियमित रूप से प्रयोगशाला में वो जाते थे वैसे ही अपने संगीत कक्ष में भी समय बिताते थे। उनका मानना था कि मस्तिष्क को विश्राम देने के लिए संगीत से बेहतर कोई दूसरा विकल्प नहीं है।

अकेले आइंस्टीन ही अपनी रुचि के कार्य को महत्वपूर्ण मानते हो ऐसा बिल्कुल नहीं है। सभी सफल लोग कोई न कोई पसंदीदा कार्य ऐसा अवश्य करते हैं जिसमें उनके मन की संतुष्टि छुपी होती है। निरंतर एक ही काम को करते जाने से एकरसता आ जाती है। वापिस पूरे उत्साह के साथ काम पर लौटने के लिए मन मस्तिष्क का तरोताजा होना उतना ही आवश्यक है जितना किसी भी काम को पूरा करना। इसीलिए अपने शौंक को पहचानना और समय देना आवश्यक है। बचपन से ही इसका अभ्यास प्रारंभ हो जाना चाहिए।

अभिभावकों को चाहिए कि बच्चे की रुचि को पहचानकर उसे निखारने के लिए प्रोत्साहित करें। उसे कोई न कोई मनपसंद काम अवश्य करने दें। बचपन से इस आदत को विकसित करने पर वह तनाव को भगाना सीख जायेगा। कभी भी अवसादग्रत नहीं होगा। इतना ही नहीं उसके व्यवहार में भी आकस्मिक बदलाव नहीं आएगा। उसके दिमाग के किसी कोने में यह बात अवश्य रहेगी कि उसके माता पिता ने उसकी पसंद नापसंद को महत्व दिया है। इसलिए कभी भी वह अपने मां बाप का विरोध नहीं करेगा। नाजुक पलों में भी नशे की गिरफ्त में नहीं आएगा।

बच्चों को भी अपनी रुचि के कार्य में मन लगाना चाहिए। मां बाप यदि सहयोग नहीं करें तो उन्हें मनाने का प्रयास अवश्य करना चाहिए। मां बाप अपने बच्चे को खुश देखना चाहते हैं तो देर सबेर उसकी रुचि के कार्य में उसको प्रोत्साहन अवश्य देंगे।

यह अभ्यास न केवल बेहतर इंसान बनने में मदद करेगा बल्कि जीवन को भी सरल बना देगा। एकाग्रता बढ़ाएगा और मानसिक स्वास्थ्य में बढ़ोतरी करेगा। इस समय समाज को ऐसी ही युवा पीढ़ी की आवश्यकता है।

— अर्चना त्यागी

अर्चना त्यागी

जन्म स्थान - मुजफ्फरनगर, उत्तर प्रदेश वर्तमान पता- 51, सरदार क्लब स्कीम, चंद्रा इंपीरियल के पीछे, जोधपुर राजस्थान संपर्क - 9461286131 ई मेल- [email protected] पिता का नाम - श्री विद्यानंद विद्यार्थी माता का नाम श्रीमति रामेश्वरी देवी। पति का नाम - श्री रजनीश कुमार शिक्षा - M.Sc. M.Ed. पुरस्कार - राजस्थान महिला रत्न, वूमेन ऑफ ऑनर अवॉर्ड, साहित्य गौरव, साहित्यश्री, बेस्ट टीचर, बेस्ट कॉर्डिनेटर, बेस्ट मंच संचालक एवम् अन्य साहित्यिक पुरस्कार । विश्व हिंदी लेखिका मंच द्वारा, बाल प्रहरी संस्थान अल्मोड़ा द्वारा, अनुराधा प्रकाशन द्वारा, प्राची पब्लिकेशन द्वारा, नवीन कदम साहित्य द्वारा, श्रियम न्यूज़ नेटवर्क , मानस काव्य सुमन, हिंदी साहित्य संग्रह,साहित्य रेखा, मानस कविता समूह तथा अन्य साहित्यिक संस्थाओं द्वारा सम्मानित। प्रकाशित कृति - "सपने में आना मां " (शॉपिजन प्रकाशन) "अनवरत" लघु कथा संकलन (प्राची पब्लिकेशन), "काव्य अमृत", "कथा संचय" तथा "और मानवता जीत गई" (अनुराधा प्रकाशन) प्रकाशन - विभिन्न समाचार पत्रों जैसे अमर उजाला, दैनिक भास्कर, दैनिक हरिभूमि,प्रभात खबर, राजस्थान पत्रिका,पंजाब केसरी, दैनिक ट्रिब्यून, संगिनी मासिक पत्रिका,उत्तरांचल दीप पत्रिका, सेतू मासिक पत्रिका, ग्लोबल हेराल्ड, दैनिक नवज्योति , दैनिक लोकोत्तर, इंदौर समाचार,उत्तरांचल दीप पत्रिका, दैनिक निर्दलीय, टाबर टोली, साप्ताहिक अकोदिया सम्राट, दैनिक संपर्क क्रांति, दैनिक युग जागरण, दैनिक घटती घटना, दैनिक प्रवासी संदेश, वूमेन एक्सप्रेस, निर्झर टाइम्स, दिन प्रतिदिन, सबूरी टाइम्स, दैनिक निर्दलीय, जय विजय पत्रिका, बच्चों का देश, साहित्य सुषमा, मानवी पत्रिका, जयदीप पत्रिका, नव किरण मासिक पत्रिका, प दैनिक दिशेरा,कोल फील्ड मिरर, दैनिक आज, दैनिक किरण दूत,, संडे रिपोर्टर, माही संदेश पत्रिका, संगम सवेरा, आदि पत्रिकाओं में नियमित प्रकाशन। "दिल्ली प्रेस" की विभिन्न पत्रिकाओं के लिए भी लेखन जारी है। रुचियां - पठन पाठन, लेखन, एवम् सभी प्रकार के रचनात्मक कार्य। संप्रति - रसायन विज्ञान व्याख्याता एवम् कैरियर परामर्शदाता।

Leave a Reply