आपके पास इच्छाशक्ति है, तो आप कुछ भी हासिल कर सकते हैं : ए पी जे अब्दुल कलाम
अवुल पकिर जैनुलाब्दीन अब्दुल कलाम भारत के 11वें राष्ट्रपति थे,उन्हें एपीजे अब्दुल कलाम के नाम से भी जाना जाता है. वे एक भारतीय एयरोस्पेस वैज्ञानिक और राजनेता थे. ए. पी. जे. अब्दुल कलाम भारत के ग्यारहवें राष्ट्रपति थे, जिन्हें मिसाइल मैन और जनता के राष्ट्रपति के नाम से भी जाना जाता है ,उनका जन्म 15 अक्टूबर 1931 को तमिलनाडु के धनुषकोडी गाँव में एक मध्यमवर्ग मुस्लिम परिवार में हुआ था।
अब्दुल कलाम एक महान वैज्ञानिक, अभियंता और शिक्षक थे। उन्होंने भारत के नागरिक अंतरिक्ष कार्यक्रम और सैन्य मिसाइल विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। उन्हें बैलेस्टिक मिसाइल और प्रक्षेपण यान प्रौद्योगिकी के विकास के लिए जाना जाता है ।
अब्दुल कलाम का बचपन संघर्ष में बीता। उनके पिता जैनुलाब्दीन एक मध्यमवर्ग मुस्लिम परिवार से थे। लेकिन उन्होंने अपनी मेहनत और लगन से उच्च शिक्षा प्राप्त की और भारत के महान वैज्ञानिक बन गए।
अब्दुल कलाम ने 25 जुलाई 2002 से 25 जुलाई 2007 तक भारत के राष्ट्रपति के रूप में कार्य किया।
और एक अमिट छाप छोड़ी उनका कार्यकाल भारतीय जनता पार्टी और भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस दोनों के समर्थन से शुरू हुआ था। उन्हें भारत रत्न, भारत के सर्वोच्च नागरिक सम्मान सहित कई प्रतिष्ठित पुरस्कार प्राप्त हुए।
ए पी जे अब्दुल कलाम विलक्षण प्रतिभा के धनी थे। उनकी विलक्षणता निम्नलिखित कारणों से दिखाई देती है:
1. वैज्ञानिक और अभियंता के रूप में उनकी उत्कृष्टता।
2. उनकी अद्वितीय शिक्षा और प्रशिक्षण प्रणाली।
3. उनकी राष्ट्रपति के रूप में जनता के साथ जुड़ने की क्षमता।
4. उनकी प्रेरणादायक और सशक्त वाणी।
5. उनकी सरल और सादगीपूर्ण जीवनशैली।
6. उनकी राष्ट्रीय एकता और विकास के लिए समर्पण।
7. उनकी विज्ञान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में नवाचार।
8. उनकी शिक्षा और युवाओं के विकास में रुचि।
अब्दुल कलाम की विलक्षण प्रतिभा ने उन्हें भारत के एक महान नेता और वैज्ञानिक के रूप में स्थापित किया। उनकी विरासत आज भी प्रेरणा का स्रोत है, और उनकी याद में कई संस्थान और पुरस्कार स्थापित किए गए हैं। उनके बारे में कुछ प्रसिद्ध उद्धरण हैं,
“आपके पास इच्छाशक्ति है, तो आप कुछ भी हासिल कर सकते हैं।”
“सपने देखो, लक्ष्य निर्धारित करो, और उन्हें हासिल करो।”
“शिक्षा ही शक्ति है, और ज्ञान ही संपत्ति है।”
इन उद्धरणों से उनकी विलक्षण प्रतिभा और प्रेरणादायक व्यक्तित्व का पता चलता है।
— डॉ. मुश्ताक़ अहमद शाह