क्रिसमस और नया साल मुबारक हो
प्रिय बच्चो,
क्रिसमस और नया साल मुबारक हो,
हम आपसे हर महीने किसी-न-किसी ख़ास विषय से जुड़ी हुई ख़ास बातें आपको बताते हैं. 25 दिसम्बर को इस महीने का ख़ास दिन क्रिसमस है, जिसे हम बड़ा दिन भी कहते हैं. आज हम क्रिसमस के बारे में ही आपको कुछ ख़ास बातें बताते हैं. क्रिसमस को सभी ईसाई लोग मनाते हैं और आजकल कई गैर ईसाई लोग भी इसे एक धर्मनिरपेक्ष, सांस्कृतिक उत्सव के रूप में मनाते हैं.
1.यह तो आप जानते ही हैं, कि क्रिसमस या बड़ा दिन ईसा मसीह या यीशु के जन्म की खुशी में मनाया जाने वाला पर्व है. 350 एडी में पोप जूलिसिस 1, बिशॉप ऑफ रोम ने आधिकारिक रूप से दिसम्बर 25 को क्राइस्ट का बर्थ डे घोषित किया था.
2.हर साल केवल यूएस में करीब 3 बिलयन क्रिसमस कार्डस भेजे जाते हैं.. अमेरिका का राजकीय क्रिसमस-ट्री किग्ज केन्यान नैशनल पार्क कैलिफोर्निया में स्थित है.
3.पहला क्रिसमस ट्री का लॉट वर्ष 1551 में न्यूयॉर्क में श्री मार्क कार द्वारा बेचा गया.
4.गिनेस बुक ऑफ वर्ल्ड रेकॉर्ड के अनुसार सबसे ऊंचा क्रिसमस ट्री 221 फुट का था. इसे 1950 में सिटेल, वॉशिंगटन के नॉर्थगेट शॉपिंग सेंटर में लगाया किया गया था.
5.क्रिसमस के तीन पारम्परिक रंग है हरा, लाल और सुनहरा। हरा रंग जीवन और रीबर्थ का प्रतीक है, जबकि लाल रंग ईसा मसीह के रक्त का और सुनहरा रंग रोशनी और दौलत का प्रतीक है.
6.विश्व में दो द्वीप ऐसे हैं जिनके नाम क्रिसमस पर आधारित हैं. पहला प्रशांत महासागर स्थित क्रिसमस आइलैंड और दूसरा हिंद महासागर स्थित क्रिसमस आइलैंड, जिसका क्षेत्रफल 52 वर्गमील है.
7.संयुक्त राज्य अमेरिका के भौगोलिक सर्वेक्षण टीम अनुसार क्रिसमस शब्द वाले शहरों और नगरों की संख्या 140 है.
8.अमेरिका में 11 ऐसी जगह हैं जिनका नाम सांता क्लाज से शुरू होता है. सांता क्लॉज़ के बारे में तो आपने सुना होगा. ये क्रिसमस से जुड़ी एक लोकप्रिय पौराणिक परंतु कल्पित शख्सियत हैं, जिसे अक्सर क्रिसमस पर बच्चों के लिए तोहफे लाने के साथ जोड़ा जाता है.
9.सांता क्लाज के लाल कपड़े पहनाने की खोज कोकाकोला कंपनी के दिमाग की उपज है.
10.पूरे विश्व में ईस्टर पर 2.50 लाख टन और क्रिसमस पर दो लाख टन चाकलेट खाई जाती है.
ये सब बातें हम आपको क्रिसमस से पहले ही इसलिए बता रहे हैं, ताकि आप लोग अपने स्कूल के क्रिसमस कार्यक्रम में इन बातों से औरों को भी अवगत करा सकें. क्रिसमस कार्यक्रम के बाद नव वर्ष दिवस तक आपको छुट्टियां हो जाएंगी. इसलिए आपको क्रिसमस के साथ नव वर्ष 2017 की भी हार्दिक शुभकामनाएं.
आज बस इतना ही, शेष फिर.
आपकी नानी-दादी-ममी जैसी
-लीला तिवानी