पर्यावरण

गौरैयों को बचाने के लिए अपना ‘सब कुछ’ किया समर्पित

हम मानव प्रजाति ने अपने उद्भव के बाद इस पृथ्वी के समस्त जैवमण्डल का अपने स्वार्थ और हवस के चलते इस जैवमण्डल के जीवों का जितना विनाश किया है उसकी तुलना में इस पृथ्वी पर करोड़ों सालों से यहाँ रह रहे किसी अन्य बड़े से बड़े जीव प्रजाति (हाथी, गैंडा, मैमथ और डाइनोसॉर तक आदि) ने भी नहीं किया है, इसलिए हमने ये प्रण किया कि हम अपने शेष जीवन को पशु-पक्षियों, पेड़-पौधों और इस समस्त जैवमण्डल के भलाई के लिए अपना तन-मन-धन-समय आदि सब कुछ अर्पित कर दूँगा।
इसके लिए मैंने अपने घर की सबसे नन्हींमुन्नीं सदस्या ‘गौरैया रानी ‘ को बचाने का प्रण किया, इस हेतु मैं पिछले 19-20 सालों से प्रयासरत हूँ, मैंने सबसे पहले अपने छत, बारामदे और खुली जगह पर प्रतिदिन सुबह-दोपहर-शाम चावल और रोटी के टुकड़े, बाजरा, पके और बचे हुए चावल, खिचड़ी बिखेरना तथा वहीं पास में उनके लिए मिट्टी के बर्तन या पुरानी कटोरी में साफ पानी रखना शुरू किया, इसके अतिरिक्त उनको बैठने के लिए 5 सूखी डालियों को लोहे के तार से बाँधकर कृत्रिम पेड़ बना दिया हरियाली हेतु उन पर फूलों की लताएँ चढ़ा दिया, उनको बैठकर खाना खाने के लिए एक चबूतरा बना दिया।
पिछले बीस सालों में अब तक लगभग 550 घोसले बनाकर अपने घर के ऊँचाई वाले स्थानों यथा छज्जे के नीचे, बारामदे, पिलरों पर टांग चुका हूँ, पिछले प्रति साल से मेरे घर लगभग 150 गौरैयों के बच्चे पैदा हो रहे हैं। इससे प्रभावित होकर अब तक दैनिक जागरण, हिन्दुस्तान, राष्ट्रीय सहारा आदि समाचार पत्र अपने समाचारों में कई-कई बार इन के बारे में अपनी रिपोर्ट प्रकाशित किए, इस वर्ष लोक सभा टेलिविजन ने 5 जून को विश्व पर्यावरण दिवस पर मेरे द्वारा किए गौरैयों के कार्य को प्रसारित किया।
हमारी इच्छा है सभी लोग गौरैयों के लिए एक घोसला जरूर बनाकर ऊँचाई पर टांगे उसके लिए एक कटोरी साफ पानी और एकमुट्ठी चावल या बाजरे के दाने प्रतिदिन बिखेरें ताकि यह विलुप्तिकरण के कगार पर खड़ी हमारी नन्हीं-मुन्नीं पारिवारिक सदस्या ‘गौरैया रानी’ बच जाय। ये सभी जीव रहेंगे तो ही हम भी बचेंगे।

— निर्मल कुमार शर्मा

*निर्मल कुमार शर्मा

"गौरैया संरक्षण" ,"पर्यावरण संरक्षण ", "गरीब बच्चों के स्कू्ल में निःशुल्क शिक्षण" ,"वृक्षारोपण" ,"छत पर बागवानी", " समाचार पत्रों एवंम् पत्रिकाओं में ,स्वतंत्र लेखन" , "पर्यावरण पर नाट्य लेखन,निर्देशन एवम् उनका मंचन " जी-181-ए , एच.आई.जी.फ्लैट्स, डबल स्टोरी , सेक्टर-11, प्रताप विहार , गाजियाबाद , (उ0 प्र0) पिन नं 201009 मोबाईल नम्बर 9910629632 ई मेल [email protected]