भाषा-साहित्य

आधुनिक परिवेश में सिसकती हिन्दी

आज के आधुनिक परिवेश में मानव जीवन पर आधुनिकता पूरी तरह से हावी होती जा रही है, लोग अंग्रेजी भाषा की तरफ ज्यादा आकर्षित हो रहे हैं । उन्हें लगता है कि अंग्रेजी भाषा से उनके व्यक्तित्व पर काफी प्रभावशाली प्रभाव पड़ता है, जिससे कि वह बहुत ही गर्व महसूस करते हैं । मानव जीवन की पारिवारिक पृष्ठभूमि अंग्रेजी भाषा की तरफ निरंतर बढ़ रही है । लोग अपनी भावी पीढ़ी को अंग्रेजी भाषा के ज्ञान को अनिवार्यता प्रदान करने की कोशिश में सदैव लगे हैं , जिसके कारण हमारी हिंदी कहीं न कहीं स्वयं को सदैव अपनी उपस्थिति का अहसास कराने के लिए बेबस होती दिखती है ।
भारतीय संस्कार में हिन्दी भाषा की अपनी अलग मिठास रही है । आज भी हमारे समाज में हिन्दी भाषा की अपनी अलग पहचान है , किन्तु आज के आधुनिक परिवेश में हमारे शिक्षण संस्थान अंग्रेजी भाषा पर अपनी शिक्षण प्रणाली को ज्यादा विकसित कर रहे हैं । हिन्दी भाषा के प्रति उनका दायित्व धीरे-धीरे कम होता जा रहा है, जिसके कारण हमारी हिन्दी भाषा अपने अस्तित्व को बचाने के लिए संघर्षरत है ।
मैं किसी भाषा का विरोध नहीं कर रहा हूँ, किन्तु हमारी मातृ भाषा हिन्दी जो हमारे भारतीय समाज के संस्कारों की धुरी है , उसके अस्तित्व का धूमिल होना हमारे लिए सोचनीय है ।
हमारे अभिवादन की परंपरा ‘प्रणाम, नमस्ते, नमस्कार, सुप्रभात, शुभ संध्या’ आदि जिसकी रसता हमारे होठों पर मधुर मुस्कान बिखेर देती थी , आज वही हैलो, हाय जैसे नीरस भाषाओं में सिमटती जा रही हैं । जिससे हमारी हिन्दी भाषा की लाचारी स्पष्ट दिखाई देती है ।
आज की हमारी साहित्यिक संस्थाएं भी आधुनिकता के आवरण के साथ हिन्दी साहित्य की सेवा का दिखावा ज्यादा करते हैं, जिसमें साहित्य सेवा के नाम पर हमारी मातृ भाषा के साथ न जाने कितनी ज्यादती हो रही है ।
अतः हमारी मातृ भाषा हिन्दी की वर्तमान स्थिति इस बात की तरफ इंगित करती है कि अगर हमें अपनी मातृ भाषा को गौरवान्वित व सम्मानित करना है तो हमें अपनी आधुनिक जीवन शैली में थोड़े से बदलाव करने होंगे, तभी हमारी हिन्दी को वो स्थान मिल पाएगा जिसकी वो अधिकारी है । अन्यथा यूँ ही आज के आधुनिक परिवेश में हमारी मातृ भाषा सिसकती रहेगी…।।

— विजय कनौजिया

विजय कनौजिया

ग्राम व पत्रालय-काही जनपद-अम्बेडकर नगर (उ0 प्र0) मो0-9818884701 Email- [email protected]