ऐतिहासिक सच
गाँधी जी और कस्तूर जी की बाल-विवाह हुई थी! इन दोनों की प्रथम संतान तब हुई, जब दोनों नाबालिग थे । वह संतान बचा नहीं! कस्तूर जी के अंतिम प्रसव को गाँधी जी ने अपने हाथों कराए थे ! अजीबोगरीब मरद थे- गाँधी जी । यह अंतिम प्रसव थे- देवदास गांधी!
••••••
अगर ‘जोगेंद्र नाथ मण्डल’ डॉ. अम्बेडकर को साथ नहीं देते, तो ‘अम्बेडकर’ संविधान-निर्माण समिति में आ ही नहीं पाते!
ज्ञात हो, स्व. मंडल आज़ादी से पहले दलितों के सबसे बड़े नेता थे, जो स्वतंत्रता से तुरन्त पहले भारत के और पाकिस्तान बनने के बाद उनके प्रथम विधि मंत्री बने ।
••••••
1945-46 में जब संविधान-निर्माण समिति के लिए चुनाव हुए, तो डॉ. बी. आर. अम्बेडकर बंबई से चुनाव हार गए। ऐसे में वह ‘जोगेंद्र नाथ मंडल’ ही था, जिन्होंने डॉ. अम्बेडकर को बंगाल के कोटे से जितवाया!
अपनी पुस्तक ‘थाट्स ऑन पाकिस्तान’ में डॉ. बी. आर. अंबेडकर लिखते हैं-
“हजारों साल का दुश्मन है, जो तबतक लड़ता रहेगा, जबतक हिंदू नहीं समाप्त हो जाता, इसलिए भारत से एक-एक मुसलमानों को निकाल कर पाकिस्तान भेज देना चाहिए, क्योंकि दुश्मनों का साथ रहना उचित नहीं है ।” ज्ञात हो, डॉ. अम्बेडकर इस बात के कड़े समर्थक थे कि हिंदुस्तान-पाकिस्तान का बंटवारा अगर मज़हबी आधार पर हो रहा है, तो कोई भी मुसलमान भारत में ना रहे । नहीं तो समस्याएं बरकार रहेंगी!
मैकिंगइण्डियाऑनलाइनडॉटइन इसे प्रसंगश: उद्धृत किया है।