सचिन, सचिन और सचिन
सचिन, सचिन, सचिन….
पेवेलियन से जब आती थी आवाज, तब 10दुलकर (Ten दुलकर) जड़ देते थे शतक ! आप जीवन के शतक लगायें, अनंत शुकामनाएँ….
कोरोना कहर के बीच घर पर इस लॉकडाउन में सुरक्षित और संयमित जीवन बिताते हुए भारतरत्न सचिन रमेश तेंदुलकर को जन्मदिवस पर सादरनाएँ कि वे देश के लिए हमेशा काम आते रहे ! अंग्रेजी में लिखित और हिंदी में अनूदित उनकी आत्मकथा यानी दोनों पुस्तक मेरे पास है।
अभी सभी तरह के समारोह बंद हैं। कोरोना कहर में हमसब गंभीर कष्ट में हैं, खासकर मेरे परिवार तो कष्ट में है और जब मन तथा तन विषाद में हो, तो क्या शुभकामना दूँ कि इस दुःखद अवधि में मेरे घर पर भी किसी ने जन्मदिवस नहीं मनाये हैं ! शायद अगले साल मनाएंगे !
आज मित्र श्रीमती नेहा कुलकर्णी का भी जन्मदिन है। अगर शुभकामना न दूँ, तो आप रूठ जाएंगे…. इसलिए ‘कोरोना’ से बचते-बचाते तथा सोशल डिस्टेंसिंग में रहते हुए 24 किलोमीटर दूर से या फिर 2400 किलोमीटर दूर से, किन्तु आपको ‘दिल’ से जन्मदिवस (24 अप्रैल) की शुभकामनाएं ! यह क्या संयोग है कि सचिन सर का जन्मदिन भी इसी तारीख को है।
24 अप्रैल यानी भारतरत्न श्री सचिन रमेश तेंदुलकर का जन्मदिवस है । स्वस्थ, सानंद और शतायुजीवी होने को लेकर अनंत एवं हृदयश: शुभमंगलकामनायें ! ध्यातव्य है, क्रिकेट के ‘भगवान’ 6 साल तक माननीय राज्यसभा में रहे । सदन में उपस्थिति अत्यल्प (बहुत कम) थी । पुन: राज्यसभा हेतु ‘मनोनीत’ नहीं हो पाए । कारण जो रहा हो !
भारतरत्न सचिन तेंदुलकर और हमेशा मुस्कराती चेहरा चस्पायी नेहा कुलकर्णी जी के जन्मदिन पर सादर अभिनन्दन और शुभकामनाएं….