‘ये’ और ‘वो’
ये दो ऐसे शब्द हैं, जिनका प्रयोग हिन्दी भाषी लोग बोलचाल ही नहीं, लेखन में भी धड़ल्ले से करते हैं और वह भी गलत रूप में। ‘जय विजय’ का सम्पादक होने के कारण मुझे विभिन्न रचनाओं में ऐसी बहुत सी गलतियों को ठीक करना पड़ता है और इसमें मेरा बहुत समय नष्ट हो जाता है। इसलिए मैं यहाँ इन शब्दों का सही रूप और प्रयोग बता रहा हूँ।
सबसे पहले ‘ये’ को लीजिए। यह एक बहुवचन का शब्द है, जिसका प्रयोग निकट की अनेक वस्तुओं के लिए किया जाता है। यह अंग्रेजी शब्द ‘These’ का पर्यायवाची है। इसका एकवचनी शब्द ‘यह’ होता है, जो निकट की एक वस्तु के लिए प्रयोग किया जाता है। यह अंग्रेजी शब्द ‘This’ का पर्यायवाची है। लेकिन घोर आश्चर्य है कि अधिकांश व्यक्ति और धुरन्धर लेखक तक इनका एकदम उल्टा ही उपयोग करते हैं अर्थात् एकवचन के लिए ‘ये’ और बहुवचन के लिए ‘यह’ लिखते या बोलते हैं।
दूसरा शब्द है- ‘वो’। वास्तव में हिन्दी में ऐसा कोई शब्द है ही नहीं। इसका निकटतम एकवचनी शब्द है ‘वह’, जो दूर की एक वस्तु के लिए प्रयोग होता है। यह अंग्रेजी शब्द ‘He’ या ‘That’ का पर्यायवाची है। इसका बहुवचनी रूप है ‘वे’, जो दूर की अनेक वस्तुओं के लिए प्रयोग होता है। यह अंग्रेजी शब्द ‘They’ और ‘Those’ का पर्यायवाची है।
आशा है कि आगे से कम से कम ‘जय विजय’ के रचनाकार इन शब्दों का सही उपयोग करेंगे। इनके अंग्रेजी शब्द इसलिए दिये हैं कि उनको कोई भ्रम न हो। फिर भी यदि किसी को कोई भ्रम हो, तो मैं उसे दूर करने को तैयार हूँ।
— डॉ. विजय कुमार सिंघल