स्वास्थ्य

अपनी त्वचा को तेज़ गर्मी से कैसे बचाएं? 

जैसा कि हम सभी अच्छे से जानते हैं कि बदलते मौसम का असर हमारी त्वचा और बालों पर हमेशा पड़ता है कामकाजी पुरुषों और विशेषकर महिलाओं को मौसम की मार अधिक स्वीकार करनी पड़ती है आज हम भीषण गर्मी का सामना कर रहे हैं यह स्वाभाविक है कि सर्दी और गर्मी का असर हमारी त्वचा पर पड़ता है इसलिए यह बहुत जरूरी है कि हम अपनी त्वचा को अत्यधिक गर्मी से बचाकर रखें अपने शरीर को सूरज की सीधी किरणों से बचाना और भी ज़रूरी है जितना संभवहमें अपने शरीर को तेज धूप से बचाना चाहिए जब भी आपको दोपहर के समय ऑफिस या अन्य कार्यस्थल से बाहर जाना हो तो उचित कपड़े पहनना बहुत जरूरी है। इस बीच हमें खान-पान का भी ख्याल रखना चाहिए हो सके तो घर का खाना खाएं और बाहर का खाना खाने से बचें आपके पास पानी तो होना ही चाहिए बालों की देखभाल के साथ-साथ यह ज्यादा जरूरी है कि हम अपनी त्वचा को तेज गर्मी से कैसे बचाएं क्योंकि आजकल बहुत गर्मी पड़ रही है और तापमान 42 डिग्री से ऊपर चल रहा है।सूरज उगते ही तेज धूप को सहना बहुत मुश्किल हो गया है और हमारी त्वचा भी जलने लगी है। ऐसे में जरूरी है कि हम किसी भी तरह से अपनी त्वचा की रक्षा करें गर्मियों में घर से निकलने से पहले अच्छा खाना खाएं और पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं और हो सके तो पानी की बोतल अपने पास रखें। आपका आहार विटामिन सी से भरपूर होना चाहिए यह आहार आपको गंभीर मौसम के प्रकोप से बचाने में मदद करेगा इसके अलावा पर्याप्त मात्रा में पानी भी आपकी त्वचा के लिए अच्छा होता हैयह शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है यह आपके शरीर से हानिकारक तत्वों को बाहर निकालने में मदद करता है नारियल और तरबूज जैसी चीजें लें गर्मी से बचने के लिए आप नारियल का जूस, तरबूज आदि का सेवन कर सकते हैं इसके अलावा हरी पत्तेदार सब्जियां भी अधिक मात्रा में लेनी चाहिए जो आपके शरीर को ठंडा रखने में मददगार साबित हो सकती हैं। इसके अलावा हफ्ते में एक बार अपने शरीर की मालिश जरूर करें इससे शरीर में रक्त संचार उचित मात्रा में होगा जो फायदेमंद है बालों की देखभाल और संतुलित आहार बालों के लिए भोजनयह स्वस्थ रखने में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है जे आप अपने बालों को अच्छी स्थिति में रखना चाहते हैं इसलिए आपको ऐसा खाना खाना चाहिए जिसमें जरूरी पोषक तत्व मौजूद हों बालों को साफ और मजबूत बनाए रखने के लिए अच्छे आहार को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता बालों का झड़ना गर्मियों में बालों को लेकर कई तरह की समस्याएं हो जाती हैं जैसे बालों का झड़ना, सफेद बाल, भूरे बाल आदि। उचित आहार लेकर हम अपने बालों के स्वास्थ्य और स्थिति में सुधार कर सकते हैंकर सकना गर्मियों में बालों को सुंदर और स्वस्थ दिखाने के लिए कुछ टिप्स निम्नलिखित हैं, जिनका पालन करके हम गर्मियों में बालों की उचित देखभाल कर सकते हैं। प्रोटीन युक्त भोजन लेना जरूरी है बालों को स्वस्थ और मजबूत रखने के लिए प्रोटीन युक्त आहार लेना बहुत जरूरी है क्योंकि हमारे बाल केराटिन नामक प्रोटीन से बने होते हैं। इस वजह से हमें अपने आहार में पनीर, अंकुरित दालें, सोयाबीन लेना चाहिए सोयाबीन में अमीनो एसिड होता है वे अंडे के समान ही प्रोटीन प्रदान करते हैं इस वजह से जो लोग अंडा नहीं खा पाते हैं.आप सोयाबीन का सेवन करके प्रोटीन की कमी को पूरा कर सकते हैं गर्मियों में इस आहार का करें सेवन – प्रोटीन, मिनरल और विटामिन ‘ए’ के ​​साथ-साथ जिंक, विटामिन ‘बी’, कैल्शियम और आयरन जैसे सप्लीमेंट भी बहुत जरूरी हैं। -कैल्शियम की कमी से भी बाल खराब हो सकते हैं 25 साल की उम्र के बाद कम से कम 800 मिलीग्राम कैल्शियम लेना जरूरी है यह मात्रा हर दिन ढाई कप दूध पीने से पूरी हो सकती है -अगर आप दूध नहीं पी सकते तो ताजी हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक, मेथी आदि से कैल्शियम की कमी पूरी कर सकते हैं।हाँ – आप दूध से बने उत्पाद जैसे पनीर, दही या सोया मिल्क भी ले सकते हैं -ताजे फलों का रस और खूब पानी पीना चाहिए – भारी और जल्दी पचने वाला भोजन नहीं खाना चाहिए दैनिक आहार में सलाद, फल, अंकुरित अनाज, दही का प्रयोग करना चाहिए – “गर्म चाय” के स्थान पर “ठंडी चाय” या नींबू का रस लेना चाहिए। गर्मियों में आप संतुलित आहार का सेवन करके भी सभी आवश्यक पोषक तत्व प्राप्त कर सकते हैं और पसीने के कारण होने वाली पानी की कमी को पूरा कर सकते हैं। तो यह स्पष्ट है कि हमारे पास अपना हैशरीर को सर्दी और अत्यधिक गर्मी से बचाने के लिए उपरोक्त बातों का पालन करना चाहिए इस मौसम में बच्चों और बुजुर्गों पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है बच्चे घर पर नहीं रहते और बुजुर्गों का अधिक घूमना-फिरना मुश्किल हो जाता है इसलिए हमें उनकी सुरक्षा के साथ-साथ अपने स्वास्थ्य पर भी ध्यान देना चाहिए डाइटिंग का विपरीत प्रभाव हम अक्सर महिलाओं को मोटापा कम करने के लिए डाइटिंग करते हुए देखते हैं डाइटिंग करने से शरीर में विटामिन, मिनरल्स और प्रोटीन की कमी हो जाती है और बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं। इससे आयरन करेंकी भी कमी है इससे हीमोग्लोबिन की मात्रा कम हो जाती है आप जो भी खाना खाएं, यह सुनिश्चित कर लें कि उसमें सभी जरूरी तत्व मौजूद हों खान-पान में लगातार लापरवाही बरतने से भी आपके बाल झड़ने लगते हैं महिलाएं अपने बालों को खूबसूरत, लंबा और काला दिखाने के लिए बहुत कुछ करती हैं बालों में कई तरह के शैंपू और कंडीशनर का इस्तेमाल किया जाता है बालों को कलर करने के लिए कई तरह के कॉस्मेटिक्स का इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन वे पोषण को नजरअंदाज कर देते हैं, जिससे बालों पर बहुत बुरा असर पड़ता है। तेज धूप से बचाएं गर्मीहमें त्वचा को सूरज की यूवी (अल्ट्रा वॉयलेट) किरणों से बचाना चाहिए। हमें अपनी त्वचा को तेज धूप से बचाने के लिए एक अच्छे सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना चाहिए धूप में निकलने से पहले त्वचा पर अच्छे से सनस्क्रीन लगाना चाहिए यह त्वचा को तेज़ धूप और हानिकारक किरणों से बचाता है और उसकी ताजगी बनाए रखता है।

— विजय गर्ग

विजय गर्ग

शैक्षिक स्तंभकार, मलोट