ब्लॉग/परिचर्चासामाजिक

महिलाओं के लिए आत्मरक्षा के सरल उपाय

कई बार महिलाएं अकेले में खतरे में पड़ जाती हैं, ऐसे अवसरों पर अपनी सुरक्षा कैसे की जा सकती है, नीचे बताया गया है-

1)    जब आप देर रात में एक बहुमंज़िली अपार्टमेंट की लिफ्ट में जाने के लिए तैयार हों, और आप खुद को एक अजनबी पुरुष के साथ लिफ्ट में अकेला पाती हैं।

विशेषज्ञों का कहना है: लिफ्ट में जाइये। अगर आप को 13 वीं मंजिल तक जाना है,  तो अपने रास्ते में आने वाली सभी मंज़िलों के बटन दबा दीजिये। कोई भी आदमी, हर मंजिल पर रुकने वाली लिफ्ट में आप पर हमला करने की हिम्मत नहीं करेगा।

2)   जब आप अपने घर में अकेली हैं, और एक अजनबी घर में घुस कर आप पर हमला करने की कोशिश करता है।   

विशेषज्ञों का कहना है: दौड़कर अपनी रसोई में जाइये, क्योंकि सिर्फ आपको ही पता है कि वहाँ चाकू, प्लेटें, मिर्च पाउडर और हल्दी कहाँ रखे हैं। इन सभी को घातक हथियारों में तब्दील किया जा सकता है। यदि और कुछ नहीं, तो प्लेट और बर्तन सब कुछ फेंकना शुरू कर दीजिये, उन्हें टूटने दीजिये.  चीख, शोर एक गुंडे का सबसे बड़ा दुश्मन है, याद रखें – वह पकड़ा नहीं जाना चाहेगा।

 

3) रात में अकेली एक ऑटो या टैक्सी ले रही हैं।

विशेषज्ञों का कहना है: रात में एक ऑटो में बैठने से पहले,  उसके रजिस्ट्रेशन नंबर पर ध्यान दें। फिर, अपने परिवार के किसी सदस्य या दोस्त को फोन करके उसका नंबर और ड्राईवर का हुलिया ऐसी भाषा में बतायें, जिसे वह ड्राईवर भी समझ सकता हो। । और अगर कोई आपके फोन का जवाब ना भी दे, तब भी इसका नाटक ही करती रहें। ड्राइवर को जब यह पता चलेगा कि अब किसी को उसके विवरण का पता है, और कुछ गलत हो जाता है, तो वह गंभीर मुसीबत में फंस जाएगा। इसलिए वह खुद ही आपको सही सलामत घर पहुंचाने  के लिए बाध्य होगा। एक संभावित हमलावर अब आपका वास्तविक रक्षक बन जायेगा.

 

4)   क्या करें, अगर ड्राइवर अचानक एक ग़लत सड़क पर चलता है, या मुड़ता है, जहां आपको पता है कि उसे नहीं जाना चाहिये?  और आप को लगता है कि आप एक खतरनाक इलाके में प्रवेश कर रही हैं?

विशेषज्ञों का कहना है: अपने पर्स के हैंडल या अपने दुपट्टे का प्रयोग करें, और उसकी गर्दन- गले में लपेट दें  और उसे पीछे को खींचें।  कुछ सेकंड में ही, वह घुटन और असहाय महसूस करने लगेगा। अगर आपके पास पर्स और दुपट्टा भी नहीं है, तब सिर्फ उसकी कॉलर को ही पीछे से खींचिये।  उसकी कमीज का ऊपर का बटन भी वही काम करेगा।

 

5)    अगर आपका रात में कोई पीछा कर रहा हो।

विशेषज्ञ कहते हैं: आप किसी भी एक दुकान या घर में चली जाइये, और उन्हें अपनी परेशानी बतायें। अगर रात अधिक  है और कोई दुकान नहीं खुली हैं, तब किसी एटीएम बूथ के अंदर चली जायें। एटीएम केन्द्रों में हमेशा क्लोज़ सर्किट केमरे व टेलीविजन होते हैं। पहचान लिये जाने के डर से, कोई भी आप पर हमला करने की हिम्मत करेगा।

 

याद रखें: मानसिक रूप से सजग रहना ही आपका सबसे बड़ा हथियार है।

 

इस मेसेज को उन सभी महिलाओं व लड़कियों तक पहुंचाये जिनके बारे में आप परवाह करते हों। वैसे भी यह एक महत्वपूर्ण सामाजिक और नैतिक विषय है, और अपनी महिलाओं की सुरक्षा के लिए आप कम से कम इतना तो कर ही सकते हैं। जागरूकता फैलाने के लिये अपनी परिचित सभी महिलाओं को यह फॉरवर्ड करें। लोग अपनी माताओं, बहनों, पत्नियों और महिला मित्रों को भी इसके बारे में बतायें और फॉरवर्ड करें।

मित्रो, अफसोस करने से बेहतर होता है सुरक्षित रहना।

3 thoughts on “महिलाओं के लिए आत्मरक्षा के सरल उपाय

  • उपासना सियाग

    बहुत अच्छी जानकारी।

  • विजय कुमार सिंघल

    बहुत अच्छी और उपयोगी जानकारी.

  • गुरमेल सिंह भमरा लंदन

    अच्छी जानकारी .

Comments are closed.