सामाजिक

काश !! वो लड़की फिर मिल जाती , तो मैं पूछता तुम इतनी मॉडर्न कैसे ??

आज भरे भीड़ में एक लड़की को देखा , ये लड़की अमूमन भारीतय लड़की की जैसी दिख रही थी, उस भीड़ में काफी लड़की थी , लेकिन उस ‘5’10” वाली लंबी लड़की में आखिर क्या था मैं उसकी और खींचा चला जा रहा था वो थी तो साधारण घर की पर पहनावा #मॉडर्न युगीन लड़की , काली जीन्स के साथ सलवार पहनी ,”लंबी नाक-नख्स पर मासूम-सा तिल का दाग लिए,जिसके कारण गोरे चेहरे पर नाजुक मुस्कान के साथ वो काफी प्यारी लग रही थी और मैं खड़े भीड़ में बस उसे निहारे जा रहा था , वो जहाँ-जहाँ जा रही थी मैं उसकी नाजुक क़दमों का पीछा कर रहा था काफी देर तक पीछा करने के बाद वो मुझे काफी गलियों से गुजारते हुए लिए जा रही थी , पर उसे नहीं पता था कि कोई उसका पीछा कर रहा है .
वो मुझे ऐसी गलियों में प्रवेश करती दिखी, जहाँ स्लम बच्चे नंगे सूखे रोटी को खा रहे थे मुझे लगा कैसी एरिया में ये रहती है !! इतनी मॉडर्न लड़की, पर मेरा सोचना गलत था वो वहां रुकी नहीं आगे बढ़ती जा रही थी अभी तक मैं उसके पीछे #1 घंटा गवा चूका था वो फिर आगे बढी साथ में मैं भी , वो चलते जा रही थी बिना थके,पर मुझे थका रही थी , पर मैंने भी सोच लिया था इसका घर देखूंगा ही , वो अब ऐसी एरिया में रुकी जहाँ #लोग पानी के लिए झगड़ रहे थे मैंने सोचा कोई #सोशल वर्कर होगी इसलिए ऐसी एरिया में है , पर कही वह किसी से भी बात नहीं कर रही थी और आगे बढ रही थी हालात को देखते हुए मैं भी बढ़ा अब वो ऐसी जगह से जा रही थी जहाँ के रोड का सिचुएशन बहुत जर्जर सिचुएशन में था कुछ देर रुकी और वह फिर बढ़ी मैं भी बढ़ा अब मेरा इम्तेहान देने की शक्ति ख़त्म हो चूका था पिछले 4 घंटे से उस लड़की का पीछा किया जा रहा था और वह भी पैदल , मेरा धैर्य का बांध टूट गया और मैंने निश्च्य करके उसे टोक दिया , ऐ सुनो …!!
वो नहीं रुकी क्योंकि शाम के #7 की घन्टी कुछ देर पहले एक एरिया में सुनाई दे चूका था ।
उसे लगा होगा कही उसके साथ कोई कुछ घटना न हो जाय , इसलिए वो नहीं रुकी ।
फिर हिम्मत करके मैंने कहा , ऐ सुनो.. आपको ही कह रहा हु !!
वो रुकी , बोली क्या ??
मैं अनिश्चय के स्थिति से निकलता , पर दिल की जुबान अपने-आप चल पड़ा … मैं पिछले #4घंटे से आपका पीछा कर रहा , पर आप -ऐसी जगह पर से निकल रहे है कि मेरा अब उबकी करने का मन कर रहा , मैने ये बात एक सुर में कह दिया ।
उसने मुझे देखा और हँस पड़ी , मुझे अटपटा लगा ,पर उसकी हंसी दिल में शमाँ गया ।
मैंने पूछा क्यों हंस रही है आप ‘उसकी जवाब ने मेरे #4घंटे की मेहनत’ को चार चाँद लगा दिया , उसने कहा मैंने तुम्हे जान-बूझकर ऐसी एरिया और ऐसी जगह से लाई हु ??
उस परी जैसी लड़कीे के जवाब ने मेरे ‘दिल को और बच्चा’बना दिया ??
मैंने कहा आपने लाया , मैं तो खुद आपके पीछे आया ,कैसे??
कैसे मत पूछों , मैं बस तुम्हे हालात दिखा रहा था ‘उदय भारत का’..!!

मैंने कहा ऐसा भारत , जहाँ इतनी गरीबी,भुखमरी,पानी का संकट है , पर आप कौन है ,और मुझे क्यों दिखा रही है ?
उसने कहा , मैं तुम्हारी माँ हु !!
मैं पागल हो गया , मैंने कहा मेरी माँ तो घर पर है और आप अभी लगती है मात्र #25 की , और बताएगी आप किस तरह से मेरी माँ है ?
उसके जवाब ने मुझे और shoked कर दिया ,मैं पुरे भारत की माँ …!!
मैंने कहा आप मुझे इर्रिटेड मत कीजिये …!!
वो बोली पगले मैं #भारत माँ हु ।
मुझे लगा आज कोई पागल लड़की का क्या मन आ गया और मैंने क्यों पीछा किया ??
मैं भी #क्वेश्चन पर #क्वेश्चन दागे जा रहा था !!
भारत माँ और इतनी मॉडर्न !!
उस का उत्तर सुनने से पहले मेरा #अलार्म की घंटी बजी और मैं जग गया ।

One thought on “काश !! वो लड़की फिर मिल जाती , तो मैं पूछता तुम इतनी मॉडर्न कैसे ??

  • विजय कुमार सिंघल

    करारा व्यंग्य !

Comments are closed.