धर्म-संस्कृति-अध्यात्म

ईश्वर का अस्तित्व भाग – २

कहाँ है?

ईश्वर के सम्बन्ध में एक तर्क यह दिया जाता है कि वो कहाँ है । हमारी बुद्धि इस पृथ्वी ,आसमान , चाँद सितारे , ग्रहों को ही जानती है । इससे आगे हमारी बुद्धि नहीं जा सकती । ईश्वर के बारे कहा गया है कि वो इन्द्रियों,मन बुद्धि से परे कि चीज है। वह सर्वत्र व्याप्त है । उसे रहने के लिए किसी “जगह” की जरूरत नहीं है  वह अपनी रचना के कण कण में मौजूद है ।

उसने ऐसी रचना क्यों रची जिसमें इतने दुःख हैं ?

ईश्वर ने इतनी सुन्दर रचना रची,  हर प्रकार के फल फूल, अनाज, सब्जियां , पशु, पक्षी, जानवर, जल,थल, वायु में जीवन बनाया इसलिए नहीं कि प्राणी दुःख भोगें वरन इसलिए कि जीवन कि महत्ता को समझें सुख से जीवन जियें , उनका निरंतर विकास हो और अंत में उसी में समा जाएँ । दुःख ईश्वर ने नहीं दिए दुःख के लिए मनुष्य स्वयं जिम्मेवार है

मनुष्य योनि मिलने पर मनुष्य कि इच्छाएं बलवती हो जाती हैं । वो सुख कि तलाश में लग जाता है । सुख और दुःख एक ही सिक्के के दो पहलू हैं ।  कबीर दास जी कहते हैं :      माया काल की खानी है, धरै त्रिगुण विपरीत ।जहाँ जाय तहँ सुख नहीं, या माया की रीत ॥यह माया तो काल (दुःख विकार) की खान है । यह तो निर्गुण रूप धारण कर मानव के लिए विपरीत बन जाती है । यह जहाँ भी जाती है वहां सुख नहीं रह पाता । लोगों को दुःख और कष्ट देना ही माया की रीत (परम्परा ) है ।

मीठा सब कोय खात है, विष ह्वै लागे धाय नीम ना कोई पीवसी, सबै रोग मिट जाए मीठा सब खाते हैं  इसके विष रुपी भयंकर परिणाम कोई नहीं समझता ।नीम कोई नहीं खाता जिससे सब रोग दूर हो जाते हैं

लोग स्वाद के लिए खाते हैं भूख के लिए नहीं, फिर स्वाद ही रोग (दुःख) का कारण बनता है । अधिक से अधिक कमाता है जरूरत के लिए नहीं, लालच के लिए फिर इसी कारण दुःख का चक्र शुरू होता है । अधिक भोग, अधिक दुःख का कारण बनते हैं । दूसरे से ईर्ष्या भगवान् ने नहीं सिखाई , यह सब बातें दुःख का कारण बनती हैं जो मनुष्य का स्वयं का चुनाव   है ।

“अगर वह कहीं है तो कभी तो सामने आये ”

लोग तर्क देते हैं की अगर वो है तो सामने क्यों नहीं आता ?  शिरडी के साईं बाबा को एक बार एक भक्त ने अपने घर भोजन के लिए आमंत्रित किया था । निश्चित समय पर एक सूअर वहां बार बार खाने कि ओर जाने लगा, भक्त ने डंडे मार मार के उसे भगा दिया  ।  साईं बाबा वहां पहुंचे ही नहीं । भक्त ने शिकायत की कि  आप भोजन करने क्यों नहीं आये ?  बाबा जी ने अपनी पीठ दिखाई कि मैं तो आया था तुमने मुझे डंडे मार मार के भगा दिया । सामने तो वो कई बार आता है पर हम ही पहचान नहीं पाते ।

मनुष्य अपनी बुद्धि से सोचता है कि मैं उसे मानूंगा तो वो खुश हो जाएगा यदि नहीं मानूंगा तो नाराज हो जाएगा । यह मानव बुद्धि के तर्क हैं ईश्वर को मानने से ईश्वर खुश नहीं होता और ना मानने से नाराज नहीं होता । वह मान अपमान से दूर है । यदि कोई उसे मानता है तो उसकी राह आसान हो जाती है । नहीं माने तो  कष्ट उठाता है ईश्वर का इसमें कोई हाथ नहीं है,  मनुष्य कि सोच ही उसके सुख दुःख का कारण है ।

ईश्वर से प्रार्थना है कि सब का भला हो सब पर उसकी कृपा हो ।

 

 

रविन्दर सूदन

शिक्षा : जबलपुर विश्वविद्यालय से एम् एस-सी । रक्षा मंत्रालय संस्थान जबलपुर में २८ वर्षों तक विभिन्न पदों पर कार्य किया । वर्तमान में रिटायर्ड जीवन जी रहा हूँ ।