समाचार

वासंती कवि सम्मेलन- ख्यातनाम कवियों ने छात्रों के साथ किया काव्य पाठ

नई दिल्ली 2 फरवरी प्रमुख साहित्यिक,सामाजिक एवं सांस्कृतिक संस्था अंतस् की  गोष्ठी  जो ….स्कूल के बच्चों के काव्य पाठ से आरम्भ होकर एक शानदार कविसम्मेलन में परिवर्तित हो गयी।
वसंत पंचमी के उपलक्ष्य में अंतस् और ग्रीनफ़ील्ड पब्लिक स्कूल विवेक विहार, दिल्ली  के संयुक्त तत्त्वावधान में आयोजित षष्ठम् कवि गोष्ठी  प्रसिद्ध शायर सर्वेश चंदौसवी की अध्यक्षता और ख्यातनाम ग़ज़लकार डॉ आदेश त्यागी  के सान्निध्य में सफलतापूर्वक संपन्न हुई ।
अंतस  साहित्यिक, सांस्कृतिक ,सामाजिक संस्था है और हर क्षेत्र में नए प्रयोग करने में विश्वास रखती है| ग्रीनफ़ील्ड स्कूल के साथ मिलकर भावी पीढ़ी के कवियों अर्थात विद्यार्थियों के अन्तस् में छिपे कवि को उभारने के लिए उन्हें एक समृद्ध मंच देने का प्रयास किया ताकि साये बच्चें भारत के उज्जवल भविष्य में एक योगदान दें  सकें|
स्वागत अध्यक्षा एवं ग्रीनफ़ील्ड स्कूल की प्रधानाचार्या  सुश्री नमिता जोशी, मुख्य अतिथि शायरा उर्वशी अग्रवाल एवं प्रसिद्द कार्टूनिस्ट माधव जोशी, शायर  सरफ़राज़ अहमद फ़राज़, कवि राम चरण साथी, डॉ वीणा मित्तल विशिष्ट अतिथि  रहे ।  अंतस् के संरक्षक नरेश माटिया ने अंतस् की गतिविधियों के बारे में बताया। मंचस्थ अतिथियों एवं संस्था-अध्यक्ष  राष्ट्रीय ख्यातनाम साहित्यकार, कवयित्री  पूनम माटिया, महासचिव दुर्गेश अवस्थी, समाज सेविका ऋतू भाटिया  ने दीप प्रज्ज्वलित कर आयोजन का शुभारंभ किया।
इस अवसर पर ग्रीन फील्ड स्कूल की विवेक विहार और मौजपुर शाखा के बच्चों ने अपनी मधुर आवाज़ में सरस्वती वंदना की तथा चयनित बच्चों ने हिंदी-संस्कृत में काव्य पाठ भी किया। इस भव्य आयोजन में वरिष्ठ कवियों के साथ विद्यार्थियों द्वारा काव्य पाठ ने नए आयाम दिए।
    पूनम माटिया के शानदार संचालन में लगभग 4 घंटे चली इस गोष्ठी में सरफ़राज़ अहमद, नईम अहमद, तूलिका सेठ, वंदना कुँअर रायज़ादा, संदीप शजर, कामना मिश्रा,  इंद्रजीत सुकुमार, मयंक राजेश,  राजीव सिंघल, एहतराम सिद्दीक़ी जाहिल, भूपेंद्र राघव, प्राची कौशल,  सुनील सिंध्वान, सुरेश भारती, अंजू अग्रवाल, आज़म सहसवानी, ,  सुशीला श्रीवास्तव, अपर्णा थपलियाल आदि कवियों ने बहुत सुंदर काव्य पाठ किया।
 विभिन्न रसों से सजे काव्य पाठ का  विनयशील चतुर्वेदी, नरेश माटिया, डी के गर्ग, सुनीता शर्मा, साक्षी जैन, भवनीत कौर, सलमा के साथ-साथ स्कूल के सैकड़ों बच्चे, अध्यापिकाओं और अभिभावकों ने आनंद लिया।
अंतस् के परामर्शदाता मशहूर ग़ज़लगो आदेश त्यागी और  उस्ताद शायर सर्वेश चन्दौसवी द्वारा शानदार गीत-ग़ज़ल की प्रस्तुति के लिए अंत तक विद्यालय का सभागार भरा रहा।
मंचीय अतिथियों को शॉल, पुष्प माला एवं स्मृति चिन्ह तथा उपास्थित सभी कवियों को स्मृति चिन्ह भेंट किया गया।सभी प्रतिभागी विद्यार्थियों को सहभागिता प्रमाण पत्र देकर उनका उत्साहवर्धन किया गया।
स्थापित कवियों के साथ भावी कवियों के काव्य पाठ की इस पहल की सभी ने सराहना की। अंत में पूनम मटिया ने ग्रीनफ़ील्ड स्कूल की प्रधानाचार्या नमिता जोशी और प्रबंधक प्रफुल्ल जोशी ,  कवि-कवयित्रियों तथा अन्य सभी श्रोताओं का हार्दिक आभार व्यक्त किया।
— डॉ. शम्भू पंवार