समाचार

प्रेरणा दर्पण साहित्यिक मंच ने डॉ. कीर्ति काले के जन्मदिन को कीर्ति उत्सव के रूप में मनाया

नई दिल्ली 27 नवम्बर (डॉ शम्भू पंवार)राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली का  प्रमुख साहित्यिक मंच  प्रेरणा दर्पण साहित्यिक एवं सांस्कृतिक मंच द्वारा मंच की अध्यक्ष व अंतरराष्ट्रीय  ख्यातिनाम कवयित्री,लेखिका, मंच संचालिका डॉ.कीर्ति काले के जन्मदिन को कीर्ति उत्सव के रूप में हिंदी भवन सभागार में बड़े उत्साह से मनाया ।मंच द्वारा कीर्ति उत्सव एक सप्ताह तक प्रदेश की इकाइयों द्वारा मनाया जाएगा।
  राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के हिंदी भवन में आयोजिय समारोह की अध्यक्षता हास्य कवि पद्मश्री सुरेंद्र शर्मा ने की,मुख्य अतिथि लक्ष्मी शंकर बाजपेई व मुख्य वक्ता कवि डॉ प्रवीण शुक्ला थे।
 जन्मोत्सव समारोह के मुख्य वक्ता डॉ प्रवीण शुक्ला ने  डॉ. कीर्ति काले जी के व्यक्तित्व और कृतित्व पर विस्तार से प्रकाश डाला। तथा हास्य कवि पदमश्री सुरेंद्र शर्मा,डॉ लक्ष्मी शंकर वाजपेयी,  डॉ सरिता शर्मा सहित अनेक वक्ताओं ने विचार व्यक्त किये।
    इस अवसर पर कवयित्री डॉ.कीर्ति काले के गीत ने एक नया जोश भर दिया। गीत की पंक्तिया:-काल की कुचाल हार जाएगी,निश्चित हम जीत जाएंगे।। से पूरा हाल तालियों की गड़गड़ाहट से कई देर गूंजता रहा।
 समारोह में कवि विनोद पांडेय को श्री सुरेंद्र दुबे  हास्य गौरव सम्मान” से और सुश्री मनीषा शुक्ला को ” डॉ कीर्ति काले युवा गीत सम्मान”व श्री पूनम शर्मा स्मृति सम्मान से शुभ्रा सिंह को सम्मानित किया गया।इस अवसर पर ट्रू मीडिया ग्रुप के संपादक ओमप्रकाश प्रजापति,राजेश वर्मा,एवं रीता जयहिंद ने डॉ. कीर्ति काले को ट्रू मीडिया गौरव सम्मान-से संम्मानित किया।
कोरोना की डायरी भेंट:-
 इस अवसर पर भारतीय संसद राज्यसभा की उप निदेशक व प्रसिद्ध कवयित्री,लेखिका विजय लक्ष्मी भट्ट शर्मा ने कोरोना काल पर लिखी अपनी पुस्तक “कोरोना डायरी ” की प्रति डॉ कीर्ति काले को भेंट की।
लोकार्पण:-
 समारोह में  मंच के कार्यक्रम ” कवि जी घर पर है” के रचनाकारों के सांझा संकलन,शुभ्रा सिंह की “क्या पाते,क्या खाते, एवं श्री सीमेंट ली .रायपुर के उपाध्यक्ष रवि तिवारी की पुस्तक ” मन का मौसम” का लोकार्पण भी किया गया।
संस्थाओं का सम्मान:- मंच द्वारा साहित्य,कला,संस्कृति,सामाजिक क्षेत्र में कार्य कर रही संस्थाओं को भी संम्मानित किया गया।
 समारोह का मनमोहक व शानदार संचालन  ओम प्रकाश कल्याणे और संयोजन हरिप्रकाश पांडेय,शुभ्रा सिंह ने किया। इस जन्मोत्सव समारोह में संस्था के संरक्षक डॉ चंद्रमोहन भगत,डॉ सरिता शर्मा,ममता किरण,राजेन्द्र निगम,इंदु निगम,अरविंद चतुर्वेदी,सहित दिल्ली के वरिष्ठ एवं नवांकुर साहित्यकार एवं साहित्य प्रेमी मौजूद रहे।
— डॉ शम्भू पंवार

शम्भू पंवार

ब्यूरो चीफ ट्रू मीडिया, दिल्ली चिड़ावा, 8058444460 Panwar.shambhu@gmail.com