स्वास्थ्य

नगर निगम कर्मियों का किया गया मानसिक स्वास्थ्य परीक्षण, कल होगा व्यक्तिगत परामर्श

नगर आयुक्त श्री गौरांग राठी के निर्देशन में वाराणसी नगर निगम कर्मचारियों हेतु *दो दिवसीय निशुल्क मानसिक स्वास्थ्य परीक्षण एवं परामर्श शिविर* नई सुबह मानसिक स्वास्थ्य एवं व्यवहार विज्ञान संस्थान द्वारा आयोजित किया गया जिसमें नई सुबह के संस्थापक एवं वरिष्ठ मनोचिकित्सक डॉ अजय तिवारी ने अधिकारी एवं कर्मचारियों को संबोधित करते हुए कहा कि अधिकांश दैहिक समस्याएं आज के समय में मनोवैज्ञानिक तनाव-दबाव के कारण होता है किंतु जागरूकता एवं जानकारी की कमी में लोग लंबे समय तक दवाओं का उपयोग करते हैं किंतु उससे लाभ नहीं मिलता है मनोवैज्ञानिक परामर्श मनोचिकित्सा द्वारा अनेक मानसिक एवं मनोवैज्ञानिक समस्याओं को ठीक किया जा सकता है। वरिष्ठ मनोचिकित्सक डॉ मनोज तिवारी ने कहा कि बिना मानसिक रूप से स्वस्थ रहे व्यक्ति अपने जीवन तथा कार्यों को सुचारू रूप से संचालित नहीं कर सकता है। इसके लिए तनाव के कारणों की पहचान करके उसका व्यवस्थापन समय पर किया जाना आवश्यक है अन्यथा अनेक मनोदैहिक समस्याओं के साथ-साथ व्यक्ति नकारात्मक विचारों के वशीभूत होकर आत्महत्या जैसे घातक कदम उठा सकता है। छोटी-छोटी व्यवहारिक सावधानियों से अनेक समस्याओं को आसानी से दूर किया जा सकता है। नैदानिक मनोवैज्ञानिक शिवांगी श्रीवास्तव ल मनोवैज्ञानिक अर्पिता मिश्रा ने शिविर में उपस्थित जनों को कार्यस्थल पर तनाव मुक्त रहने के लिए रिलैक्सेशन एक्सरसाइज का अभ्यास कराया। कार्यक्रम में मुख्य रूप से नई सुबह के समन्वयक आजाद तिवारी, विक्रम सिंह, धर्मेंद्र सिंह व संध्या विश्वकर्मा योगदान दिया।
शिविर के सुचारू रूप से संचालन में वाराणसी नगर निगम के शशिकांत प्रसाद कार्यालय अधीक्षक, विवेक सिंह मुख्य लेखा परीक्षक, भारत दुबे लेखा अधिकारी ने अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया। कार्यक्रम का संचालन मनोज सिंह कर निरीक्षक व महामंत्री नगर निगम संघ और धन्यवाद ज्ञापन शशिकांत प्रसाद जी ने किया। कल पुन: शिविर 1:00 बजे से 4:00 बजे तक संचालित किया जाएगा।

डॉ. मनोज कुमार तिवारी

वरिष्ठ परामर्शदाता ए आर टी सेंटर, एस एस हॉस्पिटल आई एम एस, बीएचयू वाराणसी