समाचार

दिलीप भाटिया को पर्यावरण मित्र सम्मान 2021

वक्ता मंच रायपुर छत्तीसगढ़ की संस्था ने पर्यावरण संवर्धन में विशिष्ट योगदान हेतु रावतभाटा राजस्थान परमाणु बिजली घर से सेवानिवृत्त परमाणु वैज्ञानिक दिलीप भाटिया को पर्यावरण मित्र सम्मान 2021 से सम्मानित किया है। दिलीप सेवा भारती एवम गायत्री केंद्र के माध्यम से एवम व्यक्तिगत रूप में भी नियमित पौधारोपण कर  सार संभाल भी करते हैं। दिलीप ईको फ्रेंडली परमाणु बिजली घर पर जानकारी जनता को लेख वार्ता इंटरव्यू यू ट्यूब सेमिनार इत्यादि के माध्यम से देकर जन जागरूकता अभियान में अपना सकारात्मक योगदान देते रहते हैं। पर्यावरण सर्वेक्षण प्रयोगशाला की भूमिका के बारे में जानकारी जनता को देकर एक संदेश देते रहते हैं कि पर्यावरण संवर्धन के लिए ईको फ्रेंडली परमाणु बिजली घर एक सर्वश्रेष्ठ विकल्प हैं। राजस्थान परमाणु बिजली घर रावतभाटा में दिलीप ने 38 वर्षों तक अपनी सेवाएं प्रदान की है एवम सेवा के समय प्राप्त जानकारी को ही जनता के साथ शेयर कर भ्रांतियां दूर करने का कार्य सेवानिवृत्ति के बाद भी कर संस्थान ऋण चुका रहे हैं इसलिए दिलीप ने अपना यह सम्मान परमाणु ऊर्जा विभाग, न्यूक्लियर पावर कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड एवम अपनी कर्मभूमि राजस्थान परमाणु बिजली घर रावतभाटा को समर्पित किया है। दिलीप ने सम्मान पत्र प्रदान करने के लिए वक्ता मंच के शुभम , राजेश एवम मनीष के प्रति आभार व्यक्त किया है। दिलीप भाटिया का संकल्प है कि वे जीवन की अंतिम सांस तक यथाशक्ति पर्यावरण संवर्धन के लिए अपना सकारात्मक योगदान देते रहेंगे।

— दिलीप भाटिया

*दिलीप भाटिया

जन्म 26 दिसम्बर 1947 इंजीनियरिंग में डिप्लोमा और डिग्री, 38 वर्ष परमाणु ऊर्जा विभाग में सेवा, अवकाश प्राप्त वैज्ञानिक अधिकारी