बाल साहित्य

एकांकी : हम होगें कामयाब

पात्र परिचय—-
मोहनी—छात्रा
अंशिका—-छात्रा
नवरत्न—छात्र
आलोक–छात्र
रौनक—छात्रा
प्रधानाध्यापक—स्कूल के प्रमुख
                               प्रथम दृश्य
(विद्यालय केप्रधानाध्यापक कक्षा में प्रवेश करते है ,उनके चेहरे पर चिंता के भाव प्रगट हो रहे है।)
प्रधानाध्यापक: सुप्रभात बच्चों
बच्चे:;:सुप्रभात 
मोहनी —       सर क्या बात है? आप बहुत  शांत है। ऐसा लग रहा है कि आप किसी बात को लेकर चिंतित है।
 
प्रधानाध्यापक: —  बिल्कुल सही कहा मोहनी। 
अंशिका—     किस बात की चिंता है? हमें बताइये हम इसे दूर करने का प्रयास करेंगे।
प्रधानाध्यापक—  प्यारे बच्चों’ सरकार ने एक ऐसी परीक्षा लर्निंग आउट कम  ला दी है ।इसी परीक्षा को लेकर चिंतित हूँ।
मोहनी —   सर चिंता की क्या बात है ? हम इस  परीक्षा को भी उसी प्रकार पास कर  लेंगे जिस प्रकार सत्र परीक्षा ,वार्षिक परीक्षा अर्धवार्षिक परीक्षा पास कर लेते है।
प्रधानाध्यापक— इस परीक्षा में हिंदी अंग्रेजी गणित विज्ञान के प्रश्न होंगे। इस परीक्षा का प्रारूप बिल्कुल भिन्न है।इस परीक्षा में बहुविकल्पीय लघु उत्तरीय प्रश्न सामिल होंगे।
(सभी बच्चे ध्यानपूर्वक प्रधानाध्यापक की बात सुनते है)
नवरत्न:–    सर और भी इस परीक्षा के बारे में बताइये।
प्रधानाध्यापक:    इस परीक्षा  का संचालन भी उसी  भांति होगा जिस प्रकार बोर्ड परीक्षा का संचालन होता है।कक्ष निरीक्षक भी दूसरे विद्यालय के होंगें।
सभी बच्चे:–   आप बिलकुल चिंता ना करें हम हर परीक्षा की भांति इस परीक्षा में भी पास होगें।
प्रधानाध्यापक:—  मुझे आप भरोसा है परंतु मुझे  एबसेंट रहने वाले बच्चोंरजनी,गौरी,प्रशांत,विजेस, और आलोक की चिन्ता है ।मैने उनको अपने अभिभावकों के साथ बुलाया है।
(तभी रजनी,गौरी,प्रशांत विजेश और आलोक अपने  अभिभावकों के साथ प्रवेश करतें है। अभिवादनकरतें हैं  )
प्रधानाध्यापक:–  आपके बच्चे विद्यालय में कम आते हैं ।विद्यालय में लर्निंग आउट कम की परीक्षा 8नवम्बर को होने जा रही है।इस परीक्षा से हमारे विद्यालय की रैंकिंग निर्धारित होगी ।हम नही चाहते की हमारे स्कूल की प्रतिष्ठा खराब हो।
अभिभावक :–  सर  हमने  अब प्रतिदिन अपने बच्चों को स्कूल भेजेंगे।अब हमारे इन बच्चों के कारण आपको शर्मिंदा नही होना पड़ेगा।
 
रौनक : —   इस परीक्षा में किस कक्षा के बच्चे प्रतिभाग करेंगे
 
प्रधानाध्यापक :—-  इस परीक्षा में 3,4,5कक्षा के बच्चे प्रतिभाग करेंगे।
सभी बच्चे  सम्मिलित स्वरों में …. हम होंगे कामयाब, हम होंगे कामयाब
एक दिन ……
हमको पूरा है विश्वास हम होंगे कामयाब एक दिन।
(इस गीत के साथ पर्दा गिरता है और प्रथम दृश्य समाप्त होता है।)
             ***********    द्वितीय दृश्य  ************
(पर्दाउठता है और प्रधानाध्यापक कक्षा में प्रवेश करतें है।)
सभीबच्चे::::गुडमार्निंग सर
प्रधानाध्यापक::;गुडमार्निंग  बच्चो।
मोहनी : —  सर आपके हाथ मे क्या है?
प्रधानाध्यापक :–  मेरे हाथ मे लर्निग आउट कम का रिजल्ट है ।
      (प्रधानाध्यापक ,रिजल्ट बताते है)
मोहनी :– सर मेरा रिजल्ट नही इसमे
आलोक :–  सर मेरा रिजल्ट नही इसमे
नवरत्न :–मेरा भी नहीहै?
(तभी प्रधानाध्यापक के मोबाइल की घंटी बजती है कुछ देर तक मोबाइल पर बात होती है)
प्रधानाध्यापक :-   अभी अभी सूचना मिली है कि आलोक नवरत्न ने ब्लॉक
 में टॉप कियाहै और मोहनी ने  जिला टॉप किया है ।मोहनी का रिजल्ट
जिलाधिकारी महोदय द्वारा तथा आलोक और नवरत्न के रिजल्ट जिला
बेसिक शिक्षा अधिकारी द्वारा दिये जाएंगे।और ढेर सारे पुरुस्कार  दिए
जाएंगे ।आप मेहनत के कारण विद्यालय कोA ग्रेड मिला है।
(तालियों की आवाज के साथ पर्दा गिरता है।)

डॉ. कमलेंद्र कुमार श्रीवास्तव

पिता का नाम-श्री बनवारी लाल श्रीवास्तव शिक्षा -एमएससी ,बीएड, पीएचडी लेखन विधा- कैरियर आलेख ,बाल साहित्य सम्प्रति- शासकीय शिक्षक अन्य -स्तरीय पत्र पत्रिकाओं में नियमित प्रकाशन राव गंज कालपी ,जालौन उत्तर प्रदेश पिन 285204 मोबाइल नंबर945131813 ईमेल om_saksham@rediffmail.com