समाचार

बारह सरस्वती साधक-साधिका सम्मानित

आगरा । बृजलोक साहित्य, कला, संस्कृति अकादमी के सौजन्य से देशभर के बारह सरस्वती साधक- साधिकाओं को विभिन्न साहित्यिक उपाधियां प्रदान कर सम्मानित किया गया । प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान प्राप्त कलमकारों को सत साहित्य के साथ प्रशस्ति पत्र भी प्रदान किये गये । सभी सम्मानित कलम साधकों को पंजीकृत डाक/ कोरियर से संपूर्ण सामग्री उनके पते पर प्रेषित की जा रही है ।
 संस्था द्वारा जिन कलमकारों को सम्मानित किया गया है, उनकी सूची इस प्रकार है –
1. डॉ. लहू रामराव मुंडे (महाराष्ट्र), 2. अशोक कुमार यादव (राजस्थान), 3. डॉ. नरेश कुमार सिहाग एडवोकेट (हरियाणा), 4. डॉ. विजी वी. (केरल), 5. डॉ. रवीश कुमार (उत्तर प्रदेश), 6. सुवास दीपक (गंगटोक), 7. एल. सी. जैदिया ‘जैदि’ (राजस्थान), 8. निरुपमा मेहरोत्रा (उत्तर प्रदेश), 9. दिव्या कुमारी जैन ( राजस्थान), 10. आचार्य डॉ. पी.सी. कौंडल (हिमाचल प्रदेश),11. प्रीती शर्मा ‘असीम’ (हिमाचल प्रदेश), 12. डॉ. सिकंदर लाल (उत्तर प्रदेश) ।
 सामान्यत: उपर्युक्त कार्यक्रम आनलाइन ही रहा, क्योंकि संस्था इस समय आर्थिक संकट से गुजर रही है । वक्त बदला है, आज बड़ी- बड़ी संस्थाएं भी कार्यक्रम आनलाइन ही आयोजित कर रही हैं । कोरोना महामारी ने  सामाजिक व साहित्यिक संस्थाओं के सम्मुख आर्थिक संकट पैदा कर दिया है।  तमाम छोटी-बड़ी साहित्यिक पत्रिकाएं कोरोना की वजह से दम तोड़ चुकी हैं । लेकिन संस्था द्वारा समयानुसार साहित्यिक गतिविधियां अनवरत आयोजित होती रहेंगी ।
अध्यक्ष – मुकेश कुमार ऋषि वर्मा