समाचार

राष्ट्रीय हिन्दी रक्षक मंच के द्वारा ५० साहित्यकार, शिक्षाविद एवं दिव्यांगजन का सम्मान समारोह सम्पन्न

दिव्यांग भाई-बहनों के सहायतार्थ राष्ट्रीय हिंदी रक्षक मंच इंदौर एवं दिव्योत्थान एजु केशन एंड सोशल वेलफेयर सोसायटी के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित हिंदी रक्षक राष्ट्रीय सम्मान २०२३ इंदौर स्थित प्रीतमलाल दुआ सभागृह में सम्पन्न हुआ। समारोह में देश-विदेश से पधारे ५० साहित्यकारों शिक्षाविदों व दिव्यांग जनों का सम्मान किया गया।एवं अपने क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले की श्रेणियों में मिनियापोलिसम (अमेरिका ),रोहतास(बिहार )जबलपुर ,राजगढ़ ब्यावरा ,बैतूल ,जौनपुर(उत्तरप्रदेश ),धार ,इंदौर ,धनबाद (झारखंड ),उज्जैन ,गोरखपुर (उत्तरप्रदेश ),बालोद (छत्तीसगढ़ ),पुणे (महाराष्ट्र )नेपाल (वर्तमान लंदन से),भटिंडा (पंजाब ) बड़ोदरा(गुजरात )देवास ,दिल्ली ,बरही कटनी ,नासिक (महाराष्ट्र ) आदि स्थानों से ५० सम्मान में सम्मिलित मनावर जिला धार के संजय वर्मा “दॄष्टि ” को संकल्प शिरोमणि राष्ट्रीय सम्मान २०२३ सम्मान प.पूज्य १०८ श्रीदिव्येश कुमारजी बाबा सा. के सानिध्य में कार्यक्रम की अध्यक्षता हिंदी साहित्य अकादमी भोपाल के निदेशक डॉ. विकासजी दवे ने की, मुख्य अतिथि देवी अहिल्या विश्वविद्यालय इंदौर की कुलपति प्रो.डॉ. रेणुजी जैन, कुशाभाऊ ठाकरे विश्वविद्यालय के पूर्व कुलपति प्रो.डॉ. मानसिंहजी परमार, जलसंसाधन मंत्री म.प्र. राज्य शासन माननीय श्रीतुलसीजी सिलावट, इंदौर नगर निगम के महापौर श्रीपुष्यमित्रजी भार्गव, विशिष्ट अतिथि एडिशनल कमिश्नर जीएसटी इंदौर श्रीवीरेंद्रजी जैन, पूर्व राज्य मंत्री पं. श्रीयोगेन्द्रजी महंत थे। इनके द्वारा प्रदान किया जाकर उज्ज्वल साहित्य भविष्य की कामना की।दृष्टिहीन बालिका मानसी पांडे ने अपनी मधुर आवाज में माँ सरस्वती का आह्वान किया जिसे सुन सभी श्रोताओं को सक्षात माँ सरस्वती की उपस्थिति का आभास हुआ। तत्पश्चात अतिथियों का स्वागत राष्ट्रीय हिंदी रक्षक मंच के संस्थापक डॉ. पवन मकवाना एवं संस्था दिव्योत्थान की अध्यक्ष डॉ. दीपमाला गुप्ता द्वारा किया गया। स्वागत एवं अतिथि उद्बोधन के पश्चात देश विदेश से पधारे ५० साहित्यकारों शिक्षाविदों एवं दिव्यांग जनों को पृथक-पृथक श्रेणी में सम्मान-पत्र, पदक, प्रशस्ति-पत्र व उपरना ओढ़ाकर सम्मानित किया गया। इस अवसर पर विशेषकर दिव्यांगजनों को भेंट स्वरुप मोबाइल फोन, व्हील चेयर एवं बैसाखिया भी वितरित की गई।
संस्था दिव्योत्थान के सचिव डॉ. पवन मकवाना ने दर्शकों एवं दिव्यांगजनों से जानकारी साझा करते हुए बताया की शीघ्र ही दिव्योत्थान एजुकेशन एंड सोशल वेफयर सोसायटी द्वारा दिव्यांगजनों को आत्मनिर्भर बनाने हेतु एक औद्योगिक प्रशिक्षण शिविर भी प्रारम्भ किया जा रहा है। डॉ पवन मकवाना ने मातृदिवस पर अपनी माता का सम्मान सनातन धर्म अनुसार किया।माँ पुत्र के सम्मान दृश्य से आए हुए सभी की आंखे भर आईं।बहुत ही सुंदर एवं प्रेरणादायक कार्यक्रम हेतु डॉ पवन मकवाना,एवम डॉ दीपमाला गुप्ता की प्रशंसा कर बधाई दी गई।कार्यक्रम का संचालन श्रीमती अर्पणा तिवारी ने किया।
कार्यक्रम में पधारे अतिथियों का आभार डॉ. दीपमाला गुप्ता ने माना। कार्यक्रम समाप्ति पश्चात पधारे सभी अतिथियों ने स्वल्पाहार किया अंत में पधारे सभी दर्शकों, साहित्यकारों, दिव्यांग भाई-बहनों को विदाई में स्मृति चिन्ह (रिटर्न गिफ्ट) भी प्रदान किये गए।

*संजय वर्मा 'दृष्टि'

पूरा नाम:- संजय वर्मा "दॄष्टि " 2-पिता का नाम:- श्री शांतीलालजी वर्मा 3-वर्तमान/स्थायी पता "-125 शहीद भगत सिंग मार्ग मनावर जिला -धार ( म प्र ) 454446 4-फोन नं/वाटस एप नं/ई मेल:- 07294 233656 /9893070756 /antriksh.sanjay@gmail.com 5-शिक्षा/जन्म तिथि- आय टी आय / 2-5-1962 (उज्जैन ) 6-व्यवसाय:- ड़ी एम (जल संसाधन विभाग ) 7-प्रकाशन विवरण .प्रकाशन - देश -विदेश की विभिन्न पत्र -पत्रिकाओं में रचनाएँ व् समाचार पत्रों में निरंतर रचनाओं और पत्र का प्रकाशन ,प्रकाशित काव्य कृति "दरवाजे पर दस्तक " खट्टे मीठे रिश्ते उपन्यास कनाडा -अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर विश्व के 65 रचनाकारों में लेखनीयता में सहभागिता भारत की और से सम्मान-2015 /अनेक साहित्यिक संस्थाओं से सम्मानित -संस्थाओं से सम्बद्धता ):-शब्दप्रवाह उज्जैन ,यशधारा - धार, लघूकथा संस्था जबलपुर में उप संपादक -काव्य मंच/आकाशवाणी/ पर काव्य पाठ :-शगुन काव्य मंच