हास्य व्यंग्य

नेताजी के राजनीतिक जीवन रेखा में चुनावी घोषणा का क्या क्या प्रभाव पड़ेगा

और अंततः चुनाव की घोषणा ही गई किसी लाभ के पद को प्राप्त करने के लिए नेताओं ने दो “चरणों” की भाग दौड़ शुरू कर दी, कहीं-कहीं नतमस्तक होने की जरूरत पड़ेगी तो कहीं किसी भी समय हाथ मिला लिया जाएगा। चुनावी सूचना मिलते ही नेताजी मंदिर, मस्जिद, चर्च, गुरुद्वारा के साथ कई ध्यानी, ज्ञानी, मुनियों, ज्योतिषीयों के दर पर जाकर अपना माथे की चिंतित लकीरों के साथ-साथ हाथों की भाग्य लकीरों को भी दिखवा रहे हैं और आने वाले राजनीतिक जीवन का आनंद किस प्रकार प्राप्त करेंगे।

चुनावी माहौल को देखते हुए नेताजी धमाल ने अपने राजनीतिक जीवन में हो रही उथल-पुथल से परेशान होकर ज्योतिषाचार्य”आंकड़ानंद” उर्फ मटका लाल से शांति पाठ करने हेतु अपने हाथों की लकीरें दिखाई तो आंकड़ानंद ने कहा कि देखें नेताजी आपका राजनीतिक जीवन रेखा बहुत लंबी है परंतु, इसमें कई जगह कटीं हुई़ लग रही हैं जिसके कारण आपको परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है इसलिए आपको तनिक धैर्य धारण करना होगा। आपकी भाग्य रेखा और हाथों की रेखा कोई गरीबी की रेखा नहीं है जिसे मिटाए नहीं जा सकता है ? आपके उच्च राजनीतिक कर्म की वजह से भाग्य रेखा बहुत अच्छी है आपको कई प्रकार के घोटाले, कांड, रिश्वत, भ्रष्टाचार के मामले में विभिन्न प्रकार से ऑफर मिलते रहेंगे जिससे आप बुद्धि और विवेक का प्रयोग करके उसे अमल में ला सकते हैं और अपना विकास कर सकते हैं। आपके हाथों की लकीरों में स्थान परिवर्तन दिखाई दे रहा है आप समय का इंतजार करते हुए पार्टी बदल सकते हैं। आपका गुरु ऊंचे स्थान पर पहुंचे गया चंद्रमा की चंचलता के चलते आप सतत चलते रहेंगे। आपकी मेहनत को देखते हुए भाग्य रेखा आपको सफलता की रेखा से जोड़ती हुई दिखाई दे रही है इसके चलते कई रेखाएं जुड़ी हुई है इसलिए आपके माथे पर जो चिंता की लकीर दिखाई दे रही है उसको देखते हुए यही कह सकता हूं की यह रेखा वही रेखा है जिसको तुमने अपने हाथ में और साथ में देख रहे हो इसी महत्वपूर्ण रेखा की वजह से आप किसी “ममता” के साथ नहीं रहे हो और किसी “माया” रुपी जाल में नहीं फंसे और अपने कार्य के प्रति निष्पक्ष रूप धारण करके ईमानदारी के साथ अटल रहे। आपके स्वास्थ्य की लकीरें कई जगहों से स्वस्थ चित मोड पर है बस सदा मुस्कुराते रहे। व्यापार की रेखा आपकी सफलता की लकीर लंबी खिंच रही है जिसके चलते आप पर वर्तमान में कई प्रकार के घोटाले, कांड, टेंडर, रिश्वत जैसे कई मामलों में सफलता आपका स्वागत करने के लिए खड़ी हैं। संतान रेखा आपको परम सुख देगी वह आपके “एनडीए ” माफ करना “डीएनए” की तरह ही कार्य करेगी इसमें कोई दो राय व्यक्त नहीं की जा सकती। आपके हाथों की लकीर विदेशी दौरे को और अधिक मजबूत करेगी आपको यह सुख आजीवन मिलता रहेगा। आपको विभिन्न प्रकार की सुख सुविधा नितांत रूप से मिलते रहेगी आपके हाथों की तमाम लकीरें आपस में एक दूसरे को काट जरूर रही जैसे जमीन से जुड़े”कार्यकर्ताओं”को काटा जा रहा है जिसके चलते X Y Z की आकृति बन रही है। यह जो X तरह की आकृति है यह X प्रकार के ऐशों आराम का वातावरण निर्माण करती हुई दिखाई देती है और Y तरह का क्रॉस तुम्हारा अपना व्यवहार को बताती है और Z तरह की आकृति जो एक केंद्र बिंदु पर आकर रूक जाती है और तो और यह आकृति विकट कालों में विजय का प्रतीक बनती हुई जैसे आपके ऊपर ई डी, सी आई डी, जीएसटी जैसे कई मामले में आपको सफलता मिलती रहेगी कोई तुम्हारा बाल भी बांका नहीं कर सकता है समझ गए ना में क्या कहना चाहते हूं ?

बांकेलाल कुल मिलाकर नेताजी आपके हाथों की लकीर यह बता रही है कि, अब आप”हाथ”से हाथ मिलाकर चलें तो अच्छा है नहीं तो हाथ, हाथ से जब छूट जाएगा तो “झाड़ू ” लगाने के अलावा कुछ नहीं मिलेगा इसलिए आप अपने घर के आंगन में कार्यकर्ताओं को साथ में लेकर कई प्रकार के”फूल”उगाएं और सफलता के नए सोपान लिखें। अपने हाथ में एक अदृश्य रूप से छिपे हुए”चिराग “को घिसते रहो” दिग्विजय राजा “की तरह और हां किसी मदमस्त हो रहें” हाथी” को काबू में करके सड़क तथा “साइकिल”पर चल रहे हैं नागरिकों को अपनी और आकर्षित करने में लग जाएं क्योंकि, किसी पद को प्राप्त करने के लिए घोषणाएं हो चुकी है अब “घड़ी”आ चुकी है तैयार हो जाओ तुम्हारा चुनाव यथाशीघ्र ही होने वाला है।

— प्रकाश हेमावत

प्रकाश हेमावत

मकान नंबर 5 गली नंबर 5 बुध्देश्वर मंदिर की तरफ टाटा नगर रतलाम मोबाइल नंबर 93015 43440