राजनीति

आत्मरक्षा – सुरक्षा के लिए शिक्षा

आत्मरक्षा स्वयं को, अपनी संपत्ति को या किसी अन्य को शारीरिक क्षति से बचाने का कार्य है। महिलाओं के जीवन में आत्मरक्षा की अहम भूमिका है। आत्मरक्षा एक ऐसा कौशल है जिसे प्रत्येक महिला को अपने और दूसरों के जीवन को दैनिक आधार पर या जब भी स्थिति की आवश्यकता हो, सुरक्षित बनाने के लिए हासिल करना चाहिए। महिलाएं अक्सर अपनी शारीरिक क्षमता के कारण इसका शिकार बनती हैं। आत्मरक्षा तकनीकें उन्हें उन स्थितियों पर नियंत्रण रखने में सक्षम बनाती हैं जिनमें वे मौखिक दुर्व्यवहार, शारीरिक हमले आदि का शिकार हो सकती हैं। ऐसी तकनीकें यह महसूस करने में आत्मविश्वास भी बढ़ाती हैं कि यदि कोई आपकी सीमाओं का सम्मान नहीं करता है, तो आपको उन्हें रोकना चाहिए। विशेषकर महिलाओं में अपराध बढ़ रहे हैं। और इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कहां रहते हैं या काम करते हैं, आपको किसी हिंसक या घुसपैठिए अपराध का शिकार बनने का खतरा है। इससे निपटने का एक ही सही तरीका है, कुछ मनोवैज्ञानिक, शारीरिक और आत्मरक्षा उपकरणों के साथ अपनी सुरक्षा करना। सबसे अधिक संभावना है, जब कोई व्यक्तिगत हमला होता है तो इसकी बहुत अधिक संभावना होती है कि पुलिस पास में खड़ी नहीं होगी और यह भी संभावना है कि पुलिस केवल क्षति होने के बाद ही इसमें शामिल हो सकती है। हर कोई सुरक्षित महसूस करने का हकदार है और आत्मरक्षा उपकरण प्रदान करती है। जबकि अकादमिक शिक्षा पर इतना ध्यान दिया जाता है, किसी को आत्मरक्षा को बेकार या अनावश्यक नहीं मानना ​​चाहिए क्योंकि जैसे शैक्षणिक हमारे भविष्य के लिए महत्वपूर्ण है, वैसे ही आत्मरक्षा हमारी सुरक्षा के लिए महत्वपूर्ण है।

आत्मरक्षा शिक्षा: अधिकांश लोग आत्मरक्षा को किसी हमलावर की कमर पर लात मारना या मुक्का मारना समझते हैं। लेकिन आत्मरक्षा का वास्तविक अर्थ किसी ऐसे व्यक्ति से लड़ने से बचने के लिए हर संभव प्रयास करना है जो आपको धमकी देता है या हमला करता है। आत्मरक्षा में केवल अपनी मुट्ठियों का नहीं बल्कि अपने सिर का उपयोग करना शामिल है। इस शिक्षा के लिए किसी आवश्यकता की आवश्यकता नहीं है या बहुत ही न्यूनतम आवश्यकता है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपके पास कोई पिछला अनुभव है या नहीं। इसमें कोई वर्दी, विदेशी शब्दावली, पारंपरिक अनुष्ठान या औपचारिकताएं नहीं हैं। यह सिर्फ व्यावहारिक और सरल जीवन रक्षक कौशल तकनीक है जिसके लिए न्यूनतम प्रतिबद्धता की आवश्यकता होती है। आत्मरक्षा शिक्षा केवल सशक्त महिलाओं के लिए नहीं है, यह सभी महिलाओं और सभी उम्र की महिलाओं के लिए है। इसे औपचारिक होने की आवश्यकता नहीं है. कोई भी इसे कहीं से भी प्राप्त कर सकता है, चाहे वह दोस्तों, रिश्तेदारों, परिवार, साहित्य आदि से हो। लेकिन केवल मूर्खतापूर्ण युक्तियों पर भरोसा करने के बजाय उचित ज्ञान और व्यावहारिक अनुभव होना बेहतर है। आत्मरक्षा शिक्षा के साधन कार्यशालाएँ: महिलाओं को सड़कों, ट्रेनों या यहाँ तक कि उनके घरों की सीमा में होने वाले हमलों के खिलाफ तैयार करने के लिए समय-समय पर महिलाओं के लिए आत्मरक्षा पर कार्यशालाएँ आयोजित की जाती हैं। ऐसी कार्यशालाएँ आम तौर पर गैर सरकारी संगठनों द्वारा आयोजित की जाती हैं और वे आपको सिखाती हैं कि किसी उपद्रव से कैसे निपटा जाए, खुद को हमलावर से कैसे बचाया जाए और उससे कैसे निपटा जाए।

विशेष कार्यक्रम: हाई स्कूलों, कॉलेजों, सामुदायिक केंद्रों, महिला आश्रयों, व्यवसायों और अन्य संगठनों के लिए विशेष कार्यक्रम विकल्प उपलब्ध हैं। आत्मरक्षा कार्यक्रम विशेष रूप से विभिन्न स्थितियों में महिलाओं की जरूरतों को पूरा करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। इनमें से अधिकांश स्कूलों या कॉलेजों में स्कूल के बाद की गतिविधि के रूप में, या कक्षा-समय के दौरान शारीरिक शिक्षा या यौन शिक्षा कक्षाओं के लिए एक विशेष पाठ्यक्रम घटक के रूप में पेश किए जाते हैं। ये कार्यक्रम अस्पतालों, व्यवसायों, सामुदायिक संगठनों और महिला केंद्रों को भी शिक्षा प्रदान कर सकते हैं। पाठ्यक्रम में व्याख्यान और व्यावहारिक आत्मरक्षा तकनीकें शामिल हैं व्यक्तिगत प्रशिक्षक: कुछ प्रशिक्षक आपके पास आकर व्यक्तिगत ध्यान देते हैं और एक कार्यक्रम अपनाते हैंअपनी आवश्यकताओं को पूरा करो। वे आपको बताते हैं और सिखाते हैं कि किसी हमले से कैसे बचना है, या जिस स्थिति में आप पर हमला होता है, उस स्थिति में कैसे मुकाबला करना है आदि। मार्शल आर्ट स्कूल: विभिन्न मार्शल आर्ट कक्षाओं में किकबॉक्सिंग, ताए-क्वोन-डो, कुंग फू, कराटे, क्राव मागा स्ट्रेचिंग, कंडीशनिंग और प्रभावी तकनीकों का संयोजन शामिल है जो आत्मविश्वास बढ़ाएंगे, तनाव कम करेंगे, ऊर्जा, फिटनेस, स्वास्थ्य को बढ़ावा देंगे और आपको सिखाएंगे। आत्म सुरक्षा की एक बहुत ही व्यावहारिक प्रणाली। ऐसी कलाएँ न केवल शरीर और दिमाग दोनों को बेहतर बनाती हैं बल्कि यह आपको जीवन बचाने के कौशल से भी सशक्त बनाती हैं।

इंटरनेट: इंटरनेट आत्मरक्षा की जानकारी का खजाना है। विभिन्न ऑनलाइन पाठ्यक्रम और स्व-सहायता मार्गदर्शिकाएँ आत्मरक्षा के लिए आवश्यक चीज़ें प्रदान करती हैं। कुछ आत्मरक्षा उपकरणों की खरीदारी भी कराते हैं और महिलाओं पर अपराध की रोकथाम और जागरूकता भी बढ़ाते हैं। उनमें से एक है http://www.selfdefence.in/ किताबें, पत्रिकाएँ और अन्य साहित्य: विभिन्न प्रकार के प्रकाशन आत्म सुरक्षा के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान करते हैं। मीडिया प्रपत्र: विभिन्न टीवी चैनल और रेडियो कार्यक्रम इस पहलू पर शिक्षा के एजेंट के रूप में कार्य करते हैं। कुछ डीवीडी, सीडी, सीडी-रोम आदि भी इस उद्देश्य में मदद करते हैं।

आत्मरक्षा के तरीके आत्मरक्षा उपकरण: विभिन्न प्रकार के उपकरण दुकानों और ऑनलाइन उपलब्ध हैं जो बहुत उपयोगी हैं। महिलाएं तीखे स्प्रे, चाबियां, छाते आदि जैसे रक्षात्मक हथियार ले जा सकती हैं। ऐसे उपकरण मुख्य रूप से बचाव और भागने के लिए होते हैं, न कि लंबी लड़ाई में शामिल होने के लिए। काली मिर्च स्प्रे या स्टन गन जैसे आत्मरक्षा उत्पाद खरीदने का सकारात्मक कदम आपकी जागरूकता में सुधार करता है और आपकी आत्मविश्वास की छवि को बढ़ाता है। हथियार: कुछ देशों में, आत्मरक्षा के उद्देश्यों के लिए हथियार ले जाना कानूनी है। जबकि अन्य देशों में किसी को लाइसेंस की आवश्यकता हो सकती है या कुछ वस्तुओं को बिना लाइसेंस के ले जाना कानूनी हो सकता है। लेकिन बहुत सारे विवाद हैं क्योंकि इनका उपयोग हिंसक अपराध करने के लिए किया जा सकता है दिमाग की उपस्थिति: व्यक्ति को दिमाग की मौजूदगी की जरूरत है और घबराहट में नहीं फंसना चाहिए। इसके लिए कुछ सबसे आसान रणनीतियाँ हैं – कुछ कहना, चिल्लाना, लड़ना और महत्वपूर्ण बात यह है कि आपको आश्वस्त दिखना चाहिए, भले ही आपके पास कोई कार्य योजना और इसे लागू करने के लिए सही उपकरण न हों। सतर्क रहना

आत्म-सुरक्षा की दिशा में पहला कदम है मार्शल आर्ट सीखना: आत्मरक्षा के लिए मार्शल आर्ट की कई शैलियों का अभ्यास किया जाता है। इनमें से कुछ हैं किकबॉक्सिंग, ताए-क्वोन-डो, कुंग फू, कराटे, क्राव मागा आदि। जूडो में कई आत्मरक्षा तकनीकें हैं। कुछ शैलियाँ लगभग विशेष रूप से आत्मरक्षा के लिए प्रशिक्षित की जाती हैं, जबकि अन्य को आत्मरक्षा के लिए प्रभावी ढंग से लागू किया जा सकता है। अधिक संपूर्ण आत्मरक्षा प्रशिक्षण न केवल सिखाता है कि हमले के खिलाफ शारीरिक रूप से कैसे बचाव किया जाए बल्कि इसमें व्यक्तिगत सुरक्षा युक्तियाँ और तकनीकें भी शामिल हैं जो जागरूकता बढ़ाती हैं और टकराव और संभावित खतरों से बचने की क्षमता में सुधार करती हैं। उपद्रवियों से निपटने के लिए बुनियादी बातें डी-एस्केलेशन: यह किसी संभावित हिंसक स्थिति को उसके आने से पहले शांत करने के लिए आवाज, स्वर और शारीरिक भाषा का उपयोग है। हमलावर हमेशा अजनबी नहीं होते जो अंधेरी गलियों से बाहर निकलते हैं। कोई परिचित आप पर हमला कर सकता है. यहीं पर एक और महत्वपूर्ण आत्मरक्षा कौशल काम आता है। इस कौशल को विशेषज्ञ डी-एस्केलेशन कहते हैं। ऐसी बातें कहना और करना जिससे आपके हमलावर को कोई खतरा न हो, आपको कुछ नियंत्रण मिल सकता है।

दूर हो जाओ: आत्मरक्षा का सबसे सुरक्षित तरीका संभव होने पर भाग जाना है। सुरक्षा की वजह से दौड़ना अक्सर लड़ने के लिए अनुशंसित विकल्प होता है और क्योंकि यह पीड़ित को किसी भी कानूनी नतीजे से बचाता है जिसके परिणाम की संभावना हो सकती है।d पीड़ित लड़ाई जीत गया। सुधार: रोजमर्रा की वस्तुएं, जैसे बेसबॉल बैट या बॉडी स्प्रे, का उपयोग आत्मरक्षा के लिए तात्कालिक हथियार के रूप में भी किया जा सकता है, हालांकि, वे उद्देश्य-निर्मित हथियार के रूप में उतने प्रभावी नहीं हो सकते हैं। कुबोटन जैसे कुछ गैर-घातक हथियार भी रोजमर्रा की वस्तुओं जैसे कि चाबी की जंजीरों से मिलते जुलते बनाए गए हैं। समूह में यात्रा करें: रात में बाहर जाते समय समूह में यात्रा करें क्योंकि इससे शरारती तत्वों का ध्यान बहुत कम या बिल्कुल ही आकर्षित होता है। दूसरों को सूचित करें: डेट पर या दोस्तों के साथ जाते समय, किसी को बताएं कि आप कहां जा रहे हैं और कब लौटने की उम्मीद है। 

— विजय गर्ग

विजय गर्ग

शैक्षिक स्तंभकार, मलोट

Leave a Reply